बेस्ट क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट 2023

यदि आप बिटकॉइन या किसी अन्य डिजिटल मुद्रा में निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, व्यापार करने और बेचने के लिए, आपको केवल क्रिप्टोकरंसी वॉलेट का उपयोग करना है। व्यापारी क्रिप्टोकरंसी को सुरक्षित रूप से स्टोर करने और लेन-देन की जानकारी को सुरक्षित और सत्यापित करने के लिए उन पर निर्भर हैं। कस्टम क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट, चाहे हार्डवेयर हो या सॉफ्टवेयर, जिसे हॉट एंड कोल्ड स्टोरेज के रूप में भी जाना जाता है, व्यापारियों को क्रिप्टो एक्सचेंजों पर उपलब्ध नहीं होने वाले अनुरूप समाधान प्रदान करता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट, भौतिक हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर आपके स्वामित्व के प्रमाण को रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान प्रदान करता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट सुरक्षित हैं, लेकिन अधिकांश एक्सचेंजों की तुलना में वे आपको अपने डिजिटल पैसे पर बेहतर नियंत्रण भी प्रदान करते हैं।

बाजार में विभिन्न प्रकार के क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट हैं, जिससे किसी एक को चुनना कठिन हो जाता है। इस लेख में, हम 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट पर चर्चा करेंगे। नीचे हमने सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट ऐप और सॉफ़्टवेयर, लोकप्रिय सुविधाओं और उनकी वेबसाइटों के लिंक की एक चुनिंदा सूची प्रदान की है।

कॉइनबेस वॉलेट

कॉइनबेस वॉलेट उन लोगों के लिए एक अद्भुत वॉलेट है जो अभी क्रिप्टोकरंसी के साथ शुरुआत कर रहे हैं। इस क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट को 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में से एक माना जाता है। यह क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट अधिकांश बड़े बैंक खातों से जुड़ सकता है और एक बुनियादी तीन-टैब संरचना और आसानी से अलग-अलग सुविधाओं के साथ एक संगत, उपयोगकर्ता के अनुकूल डिज़ाइन पेश करता है।

कॉइनबेस वॉलेट 500 से अधिक क्रिप्टो संपत्ति प्रदान करता है, जो हमारी सूची में किसी भी हॉट वॉलेट में सबसे अधिक है। यह अपूरणीय टोकन (एनएफटी) और डिजिटल संग्रहणीय वस्तुओं को संग्रहीत कर सकता है।

कॉइनबेस एक्सचेंज और कॉइनबेस वॉलेट के बीच अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। बड़े क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंजों में से एक के साथ पहले खाता बनाए बिना कॉइनबेस वॉलेट का उपयोग करना संभव है।

यह गैर-कस्टोडियल भी है, जिसका अर्थ है कि आपकी निजी कुंजी कॉइनबेस के सर्वर के बजाय आपके डिवाइस पर आयोजित की जाती है, इसलिए आपको अपने फंड के जमे रहने या वेबसाइट हैक होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

mycelium

मायसेलियम एक अन्य प्रसिद्ध क्रिप्टोकरंसी वॉलेट है जो बिटकॉइन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है। इसे 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में से एक माना जाता है और यह हमेशा एक मोबाइल-ओनली सॉफ्टवेयर वॉलेट रहा है। यह एंड्रॉइड और आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए शीर्ष समाधानों में से एक है, जिसे 2008 में बाजार में पेश किया गया था।

वॉलेट की सुरक्षा और लेन-देन का लचीलापन इसके दो सबसे बड़े विक्रय बिंदु हैं। ऐप पूरी तरह से प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य है, जिसका अर्थ है कि इसके कोड को पुन: प्रस्तुत किया जा सकता है और किसी भी संभावित सुरक्षा खामियों की पहचान करने के लिए मूल की तुलना की जा सकती है, और इसमें कई पिन सुरक्षा स्तर हैं। कस्टम लेनदेन शुल्क चार सुझाए गए स्तरों के साथ – कम प्राथमिकता, नियमित, अर्थव्यवस्था और प्राथमिकता – और विभिन्न प्रकार के उपयोगकर्ता खाते वॉलेट ऐप में उपलब्ध हैं।

ईटोरो

यदि आप सुरक्षा, संपत्ति विविधीकरण और कार्यक्षमता के मामले में 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट की तलाश कर रहे हैं, तो ईटोरो बाहर खड़ा है। आरंभ करने के लिए, eToro को अपने गो-टू वॉलेट प्रदाता के रूप में चुनने का मतलब SEC, FCA, ASIC और CySEC द्वारा लाइसेंस प्राप्त ब्रोकरेज व्यवसाय को नियोजित करना है। जीएफएससी ने ईटोरो वॉलेट को लाइसेंस भी जारी किया है।

यह सुनिश्चित करता है कि आप अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी संपत्ति को एक विनियमित और सुरक्षित सेटिंग में सुरक्षित रूप से रख सकते हैं। eToro का मल्टी-क्रिप्टो वॉलेट आपको एक ही स्थान पर अपनी सभी डिजिटल मुद्रा संपत्तियों का ट्रैक रखने देता है। इसके अलावा, यदि आप कभी भी अपनी एक क्रिप्टोकरेंसी को दूसरे के लिए स्वैप करना चाहते हैं, तो eToro वॉलेट 500 से अधिक विभिन्न जोड़ियों की पेशकश करता है।

बिनेंस

Binance भी 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में से एक है। यदि आप ट्रेडिंग क्षमताओं तक पहुंच रखते हुए भी अपनी डिजिटल मुद्रा को रखने के लिए एक सुरक्षित स्थान चाहते हैं, तो Binance आपके लिए आदर्श क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट हो सकता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि बिनेंस वॉलेट एक एक्सचेंज के रूप में भी काम करता है, जो आपको 1,000 से अधिक बाजारों तक पहुंच प्रदान करता है। इसमें बड़े पूंजीकरण से लेकर DeFi टोकन तक सभी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी शामिल हैं।

बिनेंस वॉलेट ऐप के साथ, आप केवल 0.10 प्रतिशत शुल्क पर डिजिटल मुद्रा खरीद और व्यापार कर सकते हैं। इसे आईओएस और एंड्रॉइड स्मार्टफोन दोनों पर मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है, और यह आपके प्राथमिक बिनेंस खाते से जुड़ जाएगा।

बिनेंस सुरक्षा के लिहाज से आईपी एड्रेस और डिवाइस व्हाइटलिस्टिंग को नियोजित करता है, यह सुनिश्चित करता है कि अवांछित पहुंच को रोका जाए।

ट्रेजर

ट्रेजर 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट में से एक है। यह एक प्रसिद्ध क्रिप्टोक्यूरेंसी कंपनी भी है जो हार्डवेयर क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट की पेशकश करने वाली पहली कंपनियों में से एक थी।

इसके लगभग सभी मौजूदा मॉडलों में बेहतरीन सुरक्षा विशेषताएं हैं और यह कई संपत्तियों को समायोजित कर सकता है। फिर भी, ट्रेजर मॉडल के साथ इसके इष्टतम इंटरैक्शन के कारण, हम दृढ़ता से किसी को भी ट्रेजर का सुझाव देते हैं जो एक्सोडस को अपने प्राथमिक क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट के रूप में उपयोग करता है।

यह कोल्ड स्टोरेज वॉलेट स्थापित करने के लिए वास्तव में सरल है, इसके लिए लगभग 10-15 मिनट की आवश्यकता होती है। ट्रेजर मॉडल टी भी खुला स्रोत है, जिसका अर्थ है कि तीसरे पक्ष के उपयोगकर्ता नियमित रूप से डिवाइस के कोड की समीक्षा कर सकते हैं – जिससे क्रिप्टो समुदाय के लिए समस्याओं और त्रुटियों को उजागर करना आसान हो जाता है जिसे जल्दी से ठीक किया जा सकता है। इस ठंडे बटुए में एक विशाल टचस्क्रीन भी है जो शानदार दिखती है!

निष्कर्ष:

आपके लिए 2023 में सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट तकनीक और आपके लक्ष्यों के साथ आपके परिचित होने के स्तर से निर्धारित होते हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं, जिससे आप यह जानकर आराम कर सकते हैं कि आपका पैसा सुरक्षित है।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने क्रिप्टोकरंसी वॉलेट को सावधानी से चुनें, यह सुनिश्चित करते हुए कि प्लेटफॉर्म प्रतिष्ठित और भरोसेमंद है।

चूंकि यहां सूचीबद्ध सभी विकल्प इन मानदंडों को पूरा करते हैं, अगली चीज़ जो आपको सोचनी चाहिए वह आपके क्रिप्टोकुरेंसी वॉलेट में अतिरिक्त सुविधाएं हैं। नजर रखने के लिए सभी चीजों को बेहतर ढंग से समझने के लिए शुरुआती मार्गदर्शिका के माध्यम से जाना सुनिश्चित करें। यह गारंटी देगा कि आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिप्टोकुरेंसी वॉलेट मिलेंगे।

Leave a Comment