मोबाइल बीमा क्या है ? 2023

Mobile Insurance क्या है:

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप एक बार फिर से आपका बहुत-बहुत स्वागत है हमारे इस वेबसाइट के आर्टिकल में। एक बार फिर हम इस पोस्ट में आपके लिए बहुत ही रोचक और उपयोगी जानकारी लेकर हाजिर हैं। अगर आप लोग Insurance के बारे में कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो मेरी वेबसाइट Insurance से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करती है तो ऐसे में आप लोगों को किसी भी प्रकार के Insurance के बारे में पता होना चाहिए। इसलिए हमेशा मेरी वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि आज के दौर में सभी लोगों के पास 10 से ₹15000 का Android मोबाइल फोन होता है। और किसी व्यक्ति का मोबाइल फोन खरीदने के बाद अगर वह खो जाता है या चोरी हो जाता है, तो उसे एक बड़ा झटका लगता है और वह निराश हो जाता है। कि मेरे 10000 ऐसे ही चलेंगे न तो मेरे पास मोबाइल फोन है और न ही मुझे कोई उम्मीद नजर आती है। अगर मुझे मेरा मोबाइल मिल जाए तो ऐसे में आपको घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।

मोबाइल बीमा क्या है?

क्योंकि जब जेब खाली हो जाती है तो आम आदमी को इतना महंगा मोबाइल दोबारा खरीदने की कोई उम्मीद नजर नहीं आती। इसलिए हर व्यक्ति को मोबाइल बीमा करवाना बहुत जरूरी है। और इस प्रकार की समस्या मोबाइल फोन के खो जाने से संबंधित हो सकती है

मोबाइल बीमा आपके मोबाइल फोन के खो जाने या चोरी हो जाने पर उसे कवरेज प्रदान करता है। इसीलिए आज इस पोस्ट में हम आपको बताते हैं कि Mobile Insurance क्या है और हम Mobile Insurance कैसे कर सकते हैं। इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे, तो मेरे साथ अंत तक जुड़े रहें।

मोबाइल बीमा के लाभ

अब तक हम जान चुके हैं कि Mobile Insurance क्या है? आगे हम जानेंगे कि Mobile Insurance कराने के बाद हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

  • अगर आप Mobile Insurance खरीदते हैं तो इसका बड़ा फायदा यह है कि अगर आपका Mobile Phone कहीं चोरी हो जाता है या कहीं खो जाता है। तो मोबाइल इंश्योरेंस कंपनी आपके जरिए आपको कवरेज मुहैया कराती है। जिससे आप दोबारा नया मोबाइल खरीद सकते हैं।
  • अगर आपका मोबाइल किसी भी तरह से पानी में गिर जाता है तो उसमें बहुत सारे तरल पदार्थ गिर जाते हैं। तो मोबाइल इंश्योरेंस आपको इसके लिए भी कवरेज देता है।
  • मोबाइल इंश्योरेंस आपके मोबाइल की स्क्रीन, चार्जिंग पॉइंट, हेडफोन जैक या किसी अन्य प्रकार की समस्या की स्थिति में सुरक्षा प्रदान करता है।

मोबाइल बीमा क्या कवर करता है?

Insurance मोबाइल को कई तरह से डैमेज होने से बचाता है।

मोबाइल बीमा निम्नलिखित कवर प्रदान करता है

• एंड्रॉइड मोबाइल की चोरी के खिलाफ कवर प्रदान करता है।

• टूटी हुई मोबाइल स्क्रीन पर टिक करता है।

• मरम्मत या बदलने सहित कैमरे के स्पीकर की क्षति को कवर करता है।

• अगर कंपनी इसे ठीक नहीं करती है तो आपको फ्री प्रोडक्ट मिलेगा।

• आपको बीमा योजना के अलावा एक मुफ़्त विस्तारित वारंटी भी मिलती है।

मोबाइल बीमा दावा प्रक्रिया

मोबाइल बीमा दावा प्रक्रिया अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग प्रकार की हो सकती है। लेकिन मूल तरीका वही है जो नीचे दिया गया है।

मोबाइल नंबर या अन्य कस्टमर केयर की मदद से आप बीमा कंपनी को मोबाइल के किसी भी तरह के नुकसान या नुकसान की जानकारी दे सकते हैं।

दावा दायर करने के लिए, वेशभूषा को ऑनलाइन या बीमा कंपनी के निकटतम कार्यालय में एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा। चोरी या डकैती की स्थिति में घटना स्थल के नजदीकी थाने में प्राथमिकी दर्ज कराना अनिवार्य है। और आपके पास इसकी कार्बन कॉपी होनी चाहिए।

किसी के घर में आग लगने या मोबाइल फोन खराब होने की स्थिति में एफ.आई.आर. सभी बीमा कंपनियों में। या पुलिस रिपोर्ट की कॉपी जमा करनी होगी। पॉलिसी या दावा प्रक्रिया से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए आप बीमा कंपनी के कार्यकर्ता से संपर्क कर सकते हैं। या आप बीमा कंपनी द्वारा प्रदान की जाने वाली ऑनलाइन सुविधा पर जाकर सीधे शाखा कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

कौन सी कंपनियां मोबाइल बीमा प्रदान करती हैं?

सिंक स्कैन: Synonyms Company आपके मोबाइल डिवाइस को किसी भी तरह के नुकसान से बचाती है। इसलिए बीमा इसकी सुरक्षा के लिए सुरक्षा प्रदान करता है।

टाइम्स ग्लोबल इंश्योरेंस: टाइम्स ग्लोबल इंश्योरेंस कंपनी क्राइस्ट डैमेज स्किन डैमेज फोन चोरी, डैमेज मोबाइल, डिस्प्ले कैमरा प्रॉब्लम कवर किसी भी तरह के डैमेज के लिए आपको नो क्लेम बोनस भी मिलता है।

वन असिस्ट: यह कंपनी वन स्टॉप शॉप तरीका भी है जो आपके मोबाइल को बीमा सुरक्षा प्रदान करती है।

ऑनसाइटगो: जब आपके मोबाइल की कंपनी की गारंटी समाप्त हो जाती है तो ऑनसाइटगो कंपनी आपके मोबाइल की सुरक्षा करती है। OnsiteGo कंपनी के प्लान में फिजिकल या लिक्विड डैमेज को भी कवर किया जाता है।

ऐप्सडेली: यह कंपनी ऐप्स के जरिए मोबाइल फोन के लिए एंटी-थेफ्ट प्रोटेक्शन मुहैया कराती है।

मोबाइल बीमा के अपवाद क्या हैं?

आपके मोबाइल फोन में किसी भी तरह की समस्या आती है जिसमें बीमा कंपनियां रिपोर्ट नहीं करती हैं। तो इस अपवाद को कहा जाता है नीचे कुछ अपवाद दिए गए हैं:

मोबाइल का ऐसा नुकसान जिसके बारे में बीमाधारक निश्चित रूप से नहीं बताता है जानबूझकर मोबाइल को नुकसान पहुंचाने का प्रयास। यदि मोबाइल फोन का असामान्य रूप से उपयोग किया जाता है।

किसी बीमा कंपनी की वेबसाइट पर जाने के बाद आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके उनसे मदद ले सकते हैं। जिससे मोबाइल बीमा खरीदने में काफी मदद मिलेगी।

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको पूरी जानकारी प्रदान की है। जिसके तहत मैंने आपको बताया है कि Mobile Insurance क्या है? और मोबाइल बीमा वाली कंपनी कौन सी है? इसके अलावा कुछ और main points के बारे में मैंने आपको विस्तार से बताया है तो मुझे उम्मीद है। आपको मेरी यह पोस्ट बहुत उपयोगी लगी होगी, अगर ऐसा है तो इसे अपने परिवार, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें। अगर आपका सोशल मीडिया पर अकाउंट है तो वहां भी शेयर करें। इसी तरह नई नई जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहे आज के लिए बस इतना ही अगली पोस्ट में फिर मिलेंगे। धन्यवाद।

Leave a Comment