बिना दस्तावेज के लोन कैसे लें? 2023

बिना दस्तावेज के लोन कैसे लें? :

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप, एक बार फिर से आपका हमारी वेबसाइट के आर्टिकल में बहुत-बहुत स्वागत है। आप जैसे कई लोग हैं जिन्हें कभी न कभी जरूरत होती है। अगर व्यक्ति के पास कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं है तो कर्ज लेने का सवाल है, ऐसे में कोई बिना दस्तावेज के कर्ज कैसे ले सकता है. इसे कैसे Solve किया जाए, तो आपको चिंता करने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्‍योंकि अब आप बिना किसी दस्‍तावेज के इंस्‍टेंट लोन ले सकते हैं।

अगर आप तुरंत लोन लेना चाहते हैं तो यहां आपको बिना किसी दस्तावेज के बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा? आदि विषय पर हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

बिना दस्तावेज के लोन कैसे लें?

बिना दस्तावेज के लोन से जुड़ी सामान्य जानकारी आज की दुनिया में बढ़ती महंगाई में कर्ज की जरूरत है। इससे हर व्यक्ति की अपनी जरूरतें पूरी नहीं हो पाती हैं, हमें छोटे से छोटे या बड़े से बड़े काम के लिए कर्ज की जरूरत पड़ती रहती है. तो ऐसे में हम सोचते हैं कि बिना दस्तावेजों के हमें लोन नहीं मिल सकता है.

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूं कि अब आप इसे बिना किसी दस्तावेज के भी घर बैठे बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। वह भी आपको तुरंत लोन लेने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने घर में आराम से लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इंटरनेट पर कई ऐसी एप्लीकेशन और वेबसाइट आ चुकी हैं जो आपको लोन देती हैं। जब हम किसी बैंक से लोन लेने जाते हैं तो हमें उनके नियम और शर्तों का पालन करना होता है। अगर वो पूरा नहीं करते तो हमें लोन नहीं मिलता, सभी बैंकों के नियम बहुत सख्त होते हैं. इस वजह से बहुत से लोग कर्ज लेना पसंद नहीं करते हैं।

बिना दस्तावेज के लोन लेने की पात्रता

बैंक आदि से लोन लेने के लिए आपको कुछ मापदंड पूरे करने होंगे। तभी आप लोन लेने के योग्य माने जाते हैं, यह मापदंड इस प्रकार है।

• सबसे पहले आवेदक को भारत का निवासी होना चाहिए।

• केवल वही व्यक्ति ऋण के लिए आवेदन कर सकता है जिसके पास ऋण चुकाने की क्षमता हो।

• आवेदक के पास आय का स्रोत होना बहुत जरूरी है।

• आवेदक ने पहली बार किसी बैंक से ऋण लिया हो।

यदि आवेदक इस मानदंड को पूरा करता है, तो उसे ऋण लेने के योग्य माना जाता है। इस तरह वह लोन के लिए अप्लाई कर सकता है।

बिना डॉक्यूमेंट के तुरंत लोन कैसे लें?

अगर आप बिना किसी दस्तावेज के लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप सरकारी और निजी दोनों तरह के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। दोनों तरह के बैंक आपको बिना दस्तावेज के भी लोन देने की सुविधा देते हैं। लेकिन अगर आप सीधे बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन करते हैं तो बैंक आपसे दस्तावेज मांगता है।

बिना दस्तावेजों के लोन लेने के लिए आपको इंटरनेट पर कई एप्लिकेशन और वेबसाइट मिल जाएंगी। जिनके माध्यम से आप लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको लोन की मंजूरी तुरंत मिल जाती है.

सरकारी बैंक से लोन कैसे लें?

सरकारी बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास एक दस्तावेज होना चाहिए। लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो आपका इनकम प्रूफ देखने के बाद ही आपको लोन देते हैं। अगर आपके पास किसान क्रेडिट कार्ड है तो आपको यह जानकारी अपने बैंक से लेनी होगी। तो आप इससे भी लोन ले सकते हैं इसके लिए आपके पास जमीन होनी चाहिए।

अगर आप बिना दस्तावेज के लोन लेते हैं तो आपको कम ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है। इसके अलावा अगर फसल को नुकसान होता है। तो यहां आपका ब्याज भी माफ होता है और आपको इसका फायदा मिलता है।

प्राइवेट बैंक से लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

ऐसे में हमें बहुत कम प्राइवेट बैंक देखने को मिलेंगे जो सिर्फ आधार कार्ड पर ही लोन देते हैं। इसके लिए आपको सभी निजी बैंकों में अपने टिकट की जानकारी लेनी होगी। जानकारी मिलने के बाद आप आधार कार्ड के जरिए लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ऐप के जरिए लोन के लिए कैसे अप्लाई करें?

किसी भी एप्लीकेशन के जरिए लोन लेना बहुत आसान है, इंटरनेट पर कई एप्लीकेशन मिल जाएंगी। जो आपको बिना किसी दस्तावेज के लोन प्रदान करता है।

यहां हम आपको कुछ ऐसे एप्लिकेशन के नाम बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको न तो किसी तरह के दस्तावेज अपलोड करने होंगे और न ही किसी तरह की योग्यता, बस आपको लोन के लिए अप्लाई करना होगा और आपको लोन मिल जाएगा।

एटीडी मनी ऐप से लोन कैसे लें?

Atd money application को आपको play store से install करना है। इंस्टॉल करने के बाद आपको ईमेल आईडी को उसमें मोबाइल नंबर से वेरिफाई करना होगा। वेरिफाई करने के बाद आपको इसमें कुछ जानकारी भरनी होगी। साथ ही इसमें पहचान पत्र की जानकारी भी मांगी जाती है।

फिर आपको अपने बैंक से जुड़ी जानकारी देनी होगी। इन सभी जानकारियों को ठीक से भरने के बाद आप लोन के विकल्प में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन से न्यूनतम ₹500 और अधिकतम ₹5000 का लोन लिया जा सकता है। इसके अलावा कर्ज चुकाने की समय सीमा 3 महीने है। लेकिन सबसे खास बात यह है कि अगर आप बिना किसी दस्तावेज के लोन लेते हैं। तो आपको अधिक ब्याज दर का भुगतान करना होगा, ब्याज दर के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस आवेदन में सभी विवरण देख सकते हैं।

ट्रू बैलेंस से लोन कैसे लें?

जी हां दोस्तों आप ट्रू बैलेंस एप्लीकेशन से बिना किसी दस्तावेज के भी लोन ले सकते हैं। लोन लेने के लिए आपको इस एप्लिकेशन को प्ले स्टोर पर इंस्टॉल करना होगा। इसे इंस्टॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इस एप्लिकेशन द्वारा आपके द्वारा दी गई मेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है। छोटी से छोटी भी डालने पर आपकी ईमेल आईडी मोबाइल नंबर सत्यापित हो जाएगी, इस प्रकार आपका खाता ट्रू बैलेंस एप्लिकेशन में बन जाएगा।

फिर आप इस एप्लिकेशन के होमपेज पर पहुंच जाएंगे, यहां आपको कई विकल्प मिलेंगे या नहीं। यहां आपको लोन सेक्शन में जाना होगा और लोन सेक्शन में जाने के बाद आपको लोन के विकल्प को चुनना होगा। और बैंक डिटेल्स देनी होती है उसके बाद आपको अपना लोन एप्लीकेशन सबमिट करना होता है।

इस प्रकार ट्रू बैलेंस के माध्यम से बिना दस्तावेज वाले ऋण के लिए आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इसलिए

इस तरह आप ट्रू बैलेंस के जरिए बिना डॉक्यूमेंट के लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अगर बात करें कि यहां से आपको कितना लोन मिलेगा तो आपकी जानकारी के लिए बता दें। कि यहां से न्यूनतम ₹300 से ₹1000 तक का लोन बिना किसी दस्तावेज के दिया जाता है। अगर आपके पास दस्तावेज हैं तो आप यहां से और भी लोन प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है कि बिना डॉक्यूमेंट के लोन कैसे लें? 2022 और कहां से और कैसे मिलेगा लोन। इसके बारे में भी हमने आपको विस्तार से जानकारी दी है।

तो मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा और इसे आगे शेयर जरूर करें। अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो निचे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment