किसी भी गाड़ी का Insurance कैसे चेक करें? 2023

कार बीमा ऑनलाइन कैसे जांचें ?

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप, एक बार फिर से स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट के नए और फ्रेश आर्टिकल में। आप अच्छी तरह से जानते होंगे कि इंजन से चलने वाले हर वाहन का बीमा होना कितना जरूरी है। आपका इंजन पुराना हो या नया, लेकिन क्या आप कार इंश्योरेंस ऑनलाइन चेक करना जानते हैं? क्‍योंकि बीमा भी वाहन के जरूरी दस्‍तावेजों में से एक है।

जब भी हम कोई वाहन चलाते हैं तो हमारे पास उस वाहन के सभी जरूरी दस्तावेज जरूर होने चाहिए। नहीं तो ट्रैफिक पुलिस के पकड़े जाने पर हमारा मोटा चालान कट सकता है। इसलिए अगर आपने अपने वाहन का बीमा नहीं कराया है तो इसे जरूर करवा लें।

किसी भी वाहन का बीमा कराने के बाद उसकी वैधता होती है, उसके बाद वह समाप्त हो जाती है। लेकिन आजकल कुछ ऐसी डिटेल आ गई है जिसमें आपको अभी तक बीमा की जानकारी नहीं है तो आप इंटरनेट से वाहन के नंबर से बीमा की वैधता की जांच कर सकते हैं।

लेकिन आपको इसके बारे में जानना जरूरी है इसीलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी विस्तार से देने जा रहे हैं जैसे बाइक इंश्योरेंस कैसे चेक करें? ऑनलाइन कार बीमा कैसे जांचें? हम किसी भी वाहन बीमा की जानकारी ऑनलाइन के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं तो मेरे इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

कार बीमा की जांच के लिए आवश्यक चीजें

किसी भी वाहन का ऑनलाइन बीमा चेक करने के लिए आपको किसी खास चीज की जरूरत नहीं है। केवल आपके पास उस वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर होना चाहिए, जिसमें आप मोबाइल और इंटरनेट कनेक्शन के साथ बीमा की जांच करना चाहते हैं।

  • मोबाइल / कंप्यूटर
  • इंटरनेट
  • वाहन पंजीकरण संख्या

कार का बीमा कैसे चेक करें?

इंटरनेट पर आपको किसी भी वाहन का बीमा चेक करने के लिए मुख्य रूप से दो तरीके मिलते हैं। जिसमें से पहला तरीका परिवहन की वेबसाइट के माध्यम से है, दूसरा परिवहन या आरटीयू के आवेदन के माध्यम से, यदि आप अपने या अपने मित्र के वाहन नंबर का बीमा जांचना चाहते हैं। तो नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

वेबसाइट से कार नंबर द्वारा बीमा कैसे जांचें

  1. दोस्तों सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के अंदर ब्राउजर खोलकर vahan.nic.in वेबसाइट के अंदर जाना होगा या आप सीधे इस लिंक पर क्लिक करके जा सकते हैं।
  2. अब आपको ऊपर लेफ्ट साइड में तीन लाइन का मेन्यू दिखेगा, उस पर क्लिक करें, फिर नीचे क्रिएट अकाउंट के ऑप्शन पर क्लिक करें। अगर आपने पहले से अकाउंट बना रखा है तो मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर सकते हैं।
  3. फिर आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालकर जनरेट ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल और ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करें और Verify पर क्लिक करें। इसके बाद आप पासवर्ड सेट कर लें, ऐसा करते ही आपका अकाउंट बन जाएगा।
  4. फिर आपको तीसरी लाइन के विकल्प पर क्लिक करना है और नो योर व्हीकल डिटेल्स पर क्लिक करना है और अपना पंजीकृत नंबर दर्ज करके अगले विकल्प पर क्लिक करना है।
  5. अगले स्टेप में आपसे पासवर्ड मांगा जाएगा, यहां अपना पासवर्ड डालें और कंटिन्यू पर क्लिक करें। जिससे आप सफलतापूर्वक लॉग इन हो जायेंगे अब कल आपके सामने Registration Status Check का विकल्प दिखाई देगा | यहां सबसे पहले बॉक्स में एक ही रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें, नीचे दिए गए बॉक्स में कैप्चा कोड दर्ज करें और वाहन खोज बटन पर क्लिक करें।
  6. जैसे ही आप इस प्रक्रिया को करते हैं, वाहन के सभी विवरणों के साथ-साथ बीमा विवरण भी आपके सामने आ जाएगा। जहां से आप अपने कार इंश्योरेंस की वैलिडिटी चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस तरह से आप जान गए होंगे कि कार का बीमा ऑनलाइन कैसे चेक करें या ट्रांसपोर्ट इंश्योरेंस कैसे चेक करें और यह सब करना कितना आसान था।

ऐप से कार इंश्योरेंस की वैलिडिटी कैसे चेक करें?

दोस्तों आपको प्ले स्टोर पर बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे जिनके जरिए आप गाड़ी की डिटेल हासिल कर सकते हैं। इंश्योरेंस की वैलिडिटी भी चेक की जा सकती है, लेकिन यहां हम आपको कुछ बेहतरीन ऐप्स के बारे में बताएंगे। जिससे आप यह भी जान सकते हैं कि किस कंपनी के वाहन का बीमा है।

अधिकांश लोग वाहन बीमा का विवरण जानने के लिए mParivahan ऐप का उपयोग करते हैं। लेकिन यहां हम आपको दिखाने जा रहे हैं कि आरटीओ वाहन सूचना एप्लिकेशन का उपयोग कैसे करें।

इस एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर पर एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। और इसे 4 पॉइंट 5 स्टार रेटिंग मिली है तो चलिए शुरू करते हैं।

स्टेप 1

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में Play Store से RTO Vehicle Application को इनस्टॉल करना है। आप चाहें तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड करना

स्टेप 2

अब आपको अपने मोबाइल में ऐप को ओपन करना है और अपनी भाषा सेलेक्ट करने के बाद राइट साइड में टॉप राइट साइन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3

फिर आपको अपने शहर का चयन करना होगा, फिर आपके सामने आवेदन खुल जाएगा। और इसमें सबसे पहले आरसी डिटेल्स पर क्लिक करना होता है।

स्टेप 4

इसके बाद अगले स्टेप में आपको अपने वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा और सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

नोट: ध्यान रहे कि वाहन का नंबर डालते समय वाहन के बीच में जगह या किसी विशेष वर्ण का प्रयोग न करें।

स्टेप 5

दोस्तों इतना प्रोसेस करते ही आपके वाहन की डिटेल आ जाएगी यहां लास्ट में आपको Insurance डिटेल्स के ऑप्शन पर क्लिक करना है। जहां आपको बीमा पॉलिसी नंबर के साथ-साथ बीमा कंपनी और बीमा की वैधता भी दिखाई देगी।

तो दोस्तों देखा कितना आसान है किसी भी गाड़ी का Insurance चेक करना क्या आपके पास कोई गाड़ी है। तो आप भी इस तरह से अपने वाहन की वैलिडिटी चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आप अच्छे से समझ गए होंगे की कार का बीमा ऑनलाइन कैसे चेक करें? 2022 अगर आपको बीमा चेक करने में कोई समस्या आती है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

इसके अलावा आप मेरी इस पोस्ट को लाइक करें और आपके लिए उपयोगी साबित हो। तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ-साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी शेयर करें ताकि अन्य लोग भी अपने वाहन बीमा की ऑनलाइन जांच कर सकें।

Leave a Comment