हेल्थ insurance in 2023 बेस्ट प्लेन एंड पॉलिसी

स्वास्थ्य बीमा 2022: सर्वश्रेष्ठ योजनाएं और नीति

नमस्कार दोस्तों, आज के इस नए लेख में आपका स्वागत है, दोस्तों आज हम इस लेख में बात करेंगे कि सबसे अच्छी स्वास्थ्य बीमा योजना और पॉलिसी कौन सी बीमा सबसे अच्छी है। तो अगर आप अपने लिए बाइक हेल्थ इंश्योरेंस लेना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि इस लेख में आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। तो चलिए अब इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

1. एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा निगम)

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भारत में सबसे पुराना और सबसे विश्वसनीय जीवन बीमा प्रदाता है। एलआईसी की शुरुआत साल 1956 में हुई थी और तब से लेकर आज तक यह अपनी बेहतर सेवाएं दे रहा है। इस कंपनी में करीब 1.15 लाख लोगों को रोजगार भी मिल रहा है.

भारत के ज्यादातर लोगों ने अपना जीवन बीमा LIC से करवाया है और आज के समय में जीवन बीमा के लिए लोगों की सबसे पसंदीदा कंपनी LIC है. अगर आप भी अपने और अपने पूरे परिवार के लिए जीवन बीमा करवाना चाहते हैं तो एलआईसी आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। क्योंकि यह सबसे भरोसेमंद और लोकप्रिय बीमा सेवा प्रदाता है।

2. बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस :-

बजाज आलियांज इंश्योरेंस कंपनी भारत में एक बहुत लोकप्रिय कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत साल 2001 में हुई थी और आज इसका बीमा क्षेत्र में काफी अच्छा नाम है। यह Bajaj Finserv और Bajaj Allianz की पार्टनरशिप कंपनी है। बजाज आलियांज का मुख्यालय पुणे में स्थित है।

3. मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी :-

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी वर्तमान में करोड़ों भारतीयों को पॉलिसी प्रदान करने वाली बेहद लोकप्रिय बीमा कंपनियों में से एक है। मैक्स फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड और मित्सुई सुमितोमो इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड दोनों ने संयुक्त रूप से मैक्स लाइफ इंश्योरेंस को भारत में अग्रणी बीमा कंपनी के रूप में लॉन्च किया है।

मैक्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की स्थापना 2001 में हुई थी। इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है। इसका 15 वर्षों का बहुत मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड है। यह मजबूत ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ एक ही स्थान पर सभी प्रकार के बीमा और निवेश की जरूरतों के लिए सभी प्रकार के समाधान प्रदान करता है।

4. टाटा एआईए जीवन बीमा:-

टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस एक ऐसी कंपनी है जिसका बीमा के क्षेत्र में बहुत अच्छा प्रदर्शन है। इसकी शुरुआत साल 2001 में हुई थी। यह कंपनी TATA Son’s Limited (TATA) और American International Group Limited (AIG) का जॉइंट वेंचर है।

TATA Son’s Limited (TATA) के पास कंपनी में 74% हिस्सेदारी है और American International Group Limited (AIG) के पास शेष 26% हिस्सेदारी है। टाटा एक बहुत बड़ी कंपनी है, जो मल्टीपल बिजनेस वेंचर्स में विशेषज्ञता रखती है। दूसरी ओर, एआईए को एशिया पैसिफ़िक क्षेत्र में 17 से अधिक बाजारों में उपस्थिति के साथ सबसे बड़ा अखिल एशियाई जीवन बीमा समूह होने का गौरव प्राप्त है।

दोनों कंपनियों के अनुभव और विशेषज्ञता ने टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस कंपनी को देश के बीमा क्षेत्र में एक अच्छा स्थान दिलाया है। आज कंपनी अपने ग्राहकों को उनकी बीमा जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पाद प्रदान करती है।

5. रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस :-

रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस देश की चुनिंदा बीमा कंपनियों में से एक है, भरोसेमंद बीमा कंपनी में इसका नाम भी शामिल है। यह बीमा कंपनी अपने ग्राहकों को बेहतर सेवाएं दे रही है, जिससे इसके ग्राहक भी काफी खुश हैं।

रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस की स्थापना 14 मई 2001 को हुई थी और यह रिलायंस कैपिटल का एक एकीकृत हिस्सा है। इस कंपनी को ब्रांड इक्विटी के मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड्स सर्वे 2018 द्वारा टॉप 3 मोस्ट ट्रस्टेड लाइफ इंश्योरेंस सर्विस ब्रांड्स में रेट किया गया है।

6. भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस :-

Bharti AXA Life Insurance जो कि बीमा क्षेत्र की एक बहुत लोकप्रिय बीमा कंपनी है, जिसे वर्ष 2006 में स्थापित किया गया था। यह AXA Group और Bharti Interprise of Indian Enterprises के बीच एक संयुक्त उद्यम है। अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के साथ-साथ इसने विभिन्न बीमा उत्पाद भी उपलब्ध कराए हैं।

बीमा कंपनियों के लिए निर्धारित नियमों के अनुसार, एक्सा की 49% हिस्सेदारी है, जबकि भारती की 51% है। यह विभिन्न प्रकार के बीमा प्रदान करता है, जैसे:- सुरक्षा, बचत, निवेश, स्वास्थ्य और समूह योजना आदि।

भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के भारत के 123 शहरों में कार्यालय हैं और इसने 17,70,000+ पॉलिसी जारी की हैं। IRDAI की रिपोर्ट के अनुसार, Bharti AXA का दावा निपटान अनुपात (CSR) अनुपात 97.35% है।

7. आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस :-

बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस भारत में एक जीवन बीमा प्रदाता कंपनी है, जो भारत की सर्वश्रेष्ठ जीवन बीमा कंपनियों में से एक है। इसके जीवन बीमा योजना के इतने लाभ हैं कि हर कोई अपने जीवन का बीमा करवाना चाहता है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (ABSLI) को पहले बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के नाम से जाना जाता था। यह कंपनी 17 जनवरी 2001 को शुरू हुई थी। यह ग्लोबल एंटरप्राइज और सन लाइफ फाइनेंशियल, कनाडा के बीच एक संयुक्त उद्यम है।

आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस का वितरण नेटवर्क 500 से अधिक शहरों में 560 शाखाओं के साथ है। कॉरपोरेट एजेंटों, दलालों और बैंकों के साथ 140 से अधिक साझेदारियां हैं। इसके अलावा, आदित्य बिड़ला लाइफ इंश्योरेंस का राजस्व 7,511 करोड़ रुपये और दावा निपटान अनुपात 97.54% है, और इसके 17 लाख से अधिक ग्राहक हैं।

8. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल एल अगर बीमा :-

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस इंश्योरेंस आईसीआईसीआई बैंक द्वारा प्रदान किया जाता है। यह बैंक एक प्राइवेट लिमिटेड बैंक है जो पिछले कई वर्षों से बीमा पॉलिसी प्रदान कर रहा है। इस कंपनी पर लोगों का भरोसा काफी ज्यादा है, जिसके चलते आज के समय में बहुत से लोग इस कंपनी से अपने और अपने पूरे परिवार के लिए बीमा पॉलिसी ले रहे हैं।

यह जीवन बीमा के क्षेत्र में एक बहुत ही विश्वसनीय कंपनी है और इस कंपनी ने लगातार 3 वर्षों तक निजी जीवन बीमा कंपनी का खिताब जीता है। इस कंपनी की पूरे भारत में लगभग 2000 शाखाएँ हैं और 2 लाख से अधिक सलाहकार हैं।

Leave a Comment