कार बीमा इतना महत्वपूर्ण क्यों है | कार बीमा का लाभ

कार बीमा इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि अगर आपके पास कार का बीमा नहीं है और ऐसी स्थिति में कोई ऐसी दुर्घटना हो जाती है जिसमें आपकी कार किसी भी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाती है, तो उसे ठीक करवाना चाहिए।

यह आपकी आर्थिक स्थिति पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकता है, आपको पता होना चाहिए कि कार एक संपत्ति है और चोरी या दुर्घटना या आग या किसी अन्य कारण से जलने से कार को होने वाले नुकसान का मतलब है।

आपकी संपत्ति का नुकसान हो रहा है तो दोस्तों इस स्थिति में बेहतर है कि आप कार का बीमा जरूर करा लें जिससे आप इस तरह के नुकसान से बच सकें और अगर आपकी संपत्ति भी बच जाती है तो इसमें आपका ही फायदा है।

कार बीमा का लाभ

वैसे तो दोस्तों कार इन्शुरन्स के कई बेहतरीन फायदे हैं, लेकिन हमने नीचे दिए गए कुछ फायदों के बारे में आपको स्टेप बाई स्टेप लिखा है, तो आप उन्हें पढ़िए और समझिए।

थर्ड पार्टी दोस्तों से सुरक्षा, अगर आपकी कोई महंगी कार सड़क दुर्घटना में किसी अन्य व्यक्ति से टकरा जाती है, या कोई और उसे या आपकी कार को नुकसान पहुंचाता है, तो इस स्थिति में बीमा कंपनी भी सारा खर्च वहन करती है।

कार को हुए नुकसान का मुआवजा कार चोरी होने पर अचानक आग लग जाती है! प्राकृतिक आपदा जैसे भूकंप, बाढ़, तूफान, तूफान जैसी बड़ी आपदा में भी अगर आपकी कार को कोई नुकसान होता है,

फिर कार बीमा कंपनी इसकी जिम्मेदारी लेती है और वाहन के मालिक को उसका क्लेम दे दिया जाता है। एक कार दुर्घटना में, चालक की मृत्यु हो जाती है या कार के मालिक के शरीर पर चोट लग जाती है,

इस स्थिति में भी कार इंश्योरेंस क्लेम मिलता है। ऐसी स्थिति में जहां ड्राइवर की स्थायी विकलांगता और मृत्यु से मृत्यु हो जाती है, बीमा वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

इस प्रकार न केवल कार बल्कि आपके परिवार की भी सुरक्षा के लिए भविष्य में कार बीमा आवश्यक हो जाता है। क्योंकि कार से यात्रा करते समय ड्राइवर को होने वाले नुकसान में लगभग ₹200000 का कवरेज प्राप्त किया जा सकता है।

तो दोस्तों आमतौर पर कार इंश्योरेंस लेने का यह सबसे अच्छा फायदा है।

कार बीमा में क्या उपलब्ध नहीं है।

खैर, कार बीमा के आपके और आपकी कार के लिए भी कई फायदे हैं! लेकिन यदि निम्न स्थितियां उत्पन्न होती हैं तो आपको कार बीमा का लाभ नहीं मिल पाएगा।

यदि आप किसी अन्य व्यक्ति की कार चलाते हैं, तो उस कार के कारण हुई दुर्घटना की स्थिति में आपको अपनी कार बीमा से कोई लाभ नहीं मिलेगा जब कोई बिना बीमा के आपकी कार चलाता है यदि कार चलाने वाले चालक के पास वैध लाइसेंस प्राधिकरण नहीं है।

अगर शराब पीकर गाड़ी चलाने या नशीली दवाओं के सेवन से आपकी कार को कोई नुकसान पहुंचता है तो इसमें भी आपको कार बीमा का कोई लाभ नहीं मिलता है। कार में यांत्रिक या विद्युत दोष के कारण होने वाला नुकसान, कार में मौजूद कुछ सामान जो कार के अंदर नहीं होने चाहिए।

अगर वे आपके वाहन में मौजूद हैं तो भी आपको कार बीमा कराने में समस्या आ सकती है। दोस्तों, कार बीमा का लाभ लेने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

व्यापक कार बीमा क्या है?

मित्रों, यह एक वैकल्पिक बीमा है! यानी बीमा लेना या न लेना कार के मालिक की मर्जी पर निर्भर करता है क्योंकि उसका प्रीमियम ज्यादा होता है। और यह कार दुर्घटनाओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं में कार और कार के मालिक को सुरक्षा कवरेज प्रदान करता है।

यदि आपने व्यापक कार बीमा लिया है तो यह व्यक्तिगत नुकसान के साथ-साथ सड़क दुर्घटना, कार चोरी या कार में आग लगने से होने वाले नुकसान को भी कवर करता है।

लेकिन बात करें इसके प्रीमियम की तो हालांकि अगर आप थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की तुलना में यह बीमा करवाते हैं तो थोड़ा प्रीमियम तो लगेगा लेकिन इसमें सुविधाएं बहुत हैं।

इसमें कैशलेस गैरेज नेटवर्क की सुविधा है जिससे आप फ्री में कार रिपेयरिंग करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको और किसी तीसरे पक्ष को सड़क दुर्घटना में कोई नुकसान नहीं होता है तो उसकी भरपाई करने में यह बीमा मददगार होता है !

यह प्राकृतिक आपदा में काम के नुकसान को भी कवर करता है। इस प्रकार, इन दो योजनाओं में से, हालांकि, आपको व्यापक कार बीमा योजना में थोड़ा और पैसा खर्च करना होगा! लेकिन यहां यह इंश्योरेंस प्लान सिर्फ कार को ही नहीं बल्कि आपके लिए भी सुरक्षा प्रदान करता है।

कार इंश्योरेंस क्लेम कैसे लें?

यदि आप किसी दुर्घटना की स्थिति में कार बीमा क्लेम लेना चाहते हैं तो आपके पास दो तरीके हैं या तो आप ऑनलाइन क्लेम प्राप्त कर सकते हैं!

आज कई ऐसी बीमा पॉलिसी हैं जहां से आप अपनी कार के लिए ऑनलाइन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं! साथ ही आप केवल ऑनलाइन क्लेम प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा आप कार इंश्योरेंस कंपनी की कैशलेस गैराज सुविधा के जरिए अपनी कार की मरम्मत मुफ्त में करवा सकते हैं।

अगर आपकी कार कंपनी के गैरेज नेटवर्क से बाहर है तो भी आप कंपनी से मुआवजे का दावा कर सकते हैं जिसमें कंपनी आपकी पूरी मदद करेगी।

Leave a Comment