कार बीमा के प्रकार और कार बीमा के लाभ

कार बीमा के प्रकार और कार बीमा के लाभ

नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप लोग, आशा है कि आप ठीक होंगे, आपका इस लेख में हार्दिक स्वागत है, आज के इस लेख की मदद से हम कार बीमा के प्रकार और कार बीमा के लाभ के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं। बिना देर किए चलिए इस लेख को शुरू करते हैं।

कार बीमा के प्रकार

भारत में मुख्य रूप से दो प्रकार के कार बीमा उपलब्ध हैं। कुछ कार बीमा कंपनियाँ दोपहिया और चौपहिया वाहनों के आधार पर भी कार बीमा वितरित करती हैं। वैसे यह एक सामान्य सी बात है कार इन्शुरन्स के प्रकारों के बारे में हमने नीचे अच्छे से बताया है तो आप इन्हें ध्यान से पढ़ें और समझें।

1. थर्ड पार्टी कार इंश्योरेंस

वाहन बीमा के तहत थर्ड पार्टी वाहन बीमा का भी प्रावधान किया गया है। थर्ड पार्टी व्हीकल इंश्योरेंस को लायबिलिटी कवर के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि नाम से ही आपको पता चल गया होगा कि यह इंश्योरेंस थर्ड पार्टी के लिए होता है।

बीमा से संबंधित है यदि किसी वाहन का तृतीय पक्ष वाहन बीमा से बीमा कराया गया है और वाहन के साथ कोई दुर्घटना हुई है, तो इसके तहत तृतीय पक्ष वाहन बीमा के तहत दुर्घटना के दौरान तीसरे पक्ष को सुरक्षा प्रदान की जाती है।

दुर्घटना के समय यदि तीसरा व्यक्ति मर जाता है या घायल हो जाता है तो बीमा कंपनी उसे मुआवजा प्रदान करती है। सरकार द्वारा थर्ड पार्टी वाहन बीमा अनिवार्य कर दिया गया है, इसके बिना कोई भी वाहन नहीं चलाया जा सकता है,

तृतीय पक्ष वाहन बीमा आजकल जब भारत में है। यदि कोई वाहन खरीदा भी जाता है तो उसी समय वाहन डीलर बीमा कवरेज की गणना करता है और आपको कीमत में जोड़ने के लिए कहता है, अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि तीसरा पक्ष कौन है, तो आइए जानते हैं।

2. व्यापक कार बीमा

व्यापक का अर्थ है ‘व्यापक’। अत: इसे इस प्रकार समझा जा सकता है कि जो बीमा व्यापक कवरेज प्रदान करता है उसे व्यापक बीमा कहते हैं। इसमें बीमित व्यक्ति को न केवल अपने स्वयं के वाहन को हुए नुकसान का कवर मिलता है, अर्थात।

खुद का नुकसान कवर, साथ ही बीमा कंपनी दूसरे वाहन और संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई भी करती है। साथ ही इस पॉलिसी के साथ ऐड ऑन कवर की सुविधा भी मिलती है।

कार बीमा का लाभ

दोस्तों हमने ऊपर जाना कि कार बीमा कितने प्रकार के होते हैं और उनके प्रकार का नाम क्या होता है। अब हम इस विषय में जानेंगे कि कार बीमा के क्या फायदे हैं और हमें कार बीमा करवाना चाहिए या नहीं, तो चलिए इस विषय को शुरू करते हैं।

नुकसान या क्षति के खिलाफ कवर: यह कवर आपकी कार को किसी भी तरह की दुर्घटना, आग, चोरी, विस्फोट, दंगों में कार के नुकसान, आतंकवादी गतिविधियों या किसी भी तरह की प्राकृतिक आपदा के खिलाफ कवर करेगा, अगर आपकी कार को कोई नुकसान होता है। या अगर कोई नुकसान होता है तो कार बीमा उसे कवर करता है।

पर्सनल एक्सीडेंट कवर:- अगर आपकी कार से किसी तीसरे पक्ष को चोट लगती है या किसी तीसरे पक्ष की मृत्यु हो जाती है या आपकी कार को किसी तीसरे पक्ष द्वारा नुकसान पहुंचता है। यदि वाहन को कोई नुकसान होता है, तो कार बीमा उसे भी कवर करता है।

अतिरिक्त कवर :- कार बीमा कराने के कई फायदे हैं और यह भारत में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए आवश्यक है जिसके पास अपनी कार की सुरक्षा के लिए कार है। कार बीमा पॉलिसी में अवश्य निवेश करें यदि आपकी कार से दुर्घटना हो जाती है,

तो उस दौरान आप पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जा सकता है, तो कार बीमा आपको उस जुर्माने से बचाता है और आपको एक अतिरिक्त कवर भी देता है

जीरो डेप्रिसिएशन कवर :- जब आप नई कार खरीदते हैं तो वह समय के साथ पुरानी हो जाती है और जैसे-जैसे वह पुरानी होती जाती है आपकी कार का बाजार मूल्य भी घटता जाता है उसी चीज को कम करने के लिए आपको कार इंश्योरेंस में जीरो डेप्रिसिएशन कवर भी लेना चाहिए लेकिन आपको जानते हैं कि शून्य मूल्यह्रास,

कवर केवल 3 साल पुरानी कार पर उपलब्ध है, इसके ऊपर यह कवर कार पर उपलब्ध नहीं है यदि आप शून्य मूल्यह्रास कवर का लाभ उठाना चाहते हैं। अगर ऐसा है तो उसके लिए आपको अतिरिक्त पैसे देने होंगे।

नो क्लेम बोनस :- जब भी आपको कोई नई पॉलिसी मिलती है, और आप पॉलिसी की अवधि समाप्त होने के बाद किसी क्लेम का दावा नहीं करते हैं, तो आपको पॉलिसी को रिन्यू कराने पर अतिरिक्त छूट मिलती है, ऐसे डिस्काउंट को नो क्लेम बोनस कहा जाता है।

रोडसाइड असिस्टेंट:- अगर आप एक अच्छी कार इंश्योरेंस पॉलिसी लेते हैं तो उस पॉलिसी के साथ आपको कुछ ऐड मिलते हैं जिसमें आप अलग-अलग एडऑन से कुछ ऐड कर सकते हैं, उनमें से एक है आपकी कार के शहर में रोडसाइड असिस्टेंट रोडसाइड स्टैंड।

बहुत मदद करता है इसमें आपको खराब बैटरी सपोर्ट, टैक्सी बेनिफिट्स, टोंक सुविधा के साथ-साथ आपकी कार में यात्रा के दौरान कई सुविधाएं मिलती हैं, अगर आपकी कार किसी ऐसी जगह पर खराब हो जाती है तो यह रोड साइड असिस्टेंट बहुत मददगार होता है। काम की बात

चालान कवर:- यह भी एक ऐडऑन सेवा है जिससे आप अपनी कार पॉलिसी के साथ एडऑन प्राप्त कर सकते हैं इसके अंदर यह पॉलिसी धारक की कार दुर्घटना के कारण क्षतिग्रस्त हो जाने पर मदद करता है। कीमत के बीच में एक राशि प्राप्त होती है।

रिप्लेसमेंट कवर:- यह भी एक ऐडऑन सर्विस है, इसका फायदा यह है कि अगर आप कभी भी अपनी कार की चाबी खो देते हैं, तो यह रिप्लेसमेंट लागत को पूरी तरह से कवर करती है ताकि आप अपनी कार में कार्लो प्राप्त कर सकें और इसकी पूरी कीमत इस रिप्लेसमेंट के तहत कवर होती है। कवर लेकिन आप इसे आसानी से कर सकते हैं कार पॉलिसी के दौरान केवल एक बार।

[ निष्कर्ष ]

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको मेरा कार बीमा के प्रकार और कार बीमा के लाभ पर आधारित लेख पसंद आया होगा और इस देर से आपको कार बीमा से जुड़ी हर जानकारी मिल गई होगी।

Leave a Comment