Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग के लिए मार्गदर्शिका

Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग के लिए मार्गदर्शिका

दोस्तों आपने Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग का नाम कभी न कभी ज़रूर सुना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह क्या है और Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग कैसे काम करता है, यदि आप इससे संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहें, तो चलिए बिना देर किए इस लेख को शुरू करते हैं।

Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग क्या है?

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Google कॉन्फ़्रेंस कॉल एक ऑडियो या वीडियो कॉल है जिसमें कई अलग-अलग प्रकार के प्रतिभागी शामिल होते हैं। आप Google Voice पर कॉन्फ़्रेंस कॉल कर सकते हैं और उसमें भाग ले सकते हैं, और आप एक कॉल में कई लोगों से बात कर सकते हैं।

और उस कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग में आप अपनी बात और विचार उनके सामने रख सकते हैं। लोग अपने कॉल टचपैड पर एक नंबर डायल करके मीटिंग में शामिल हो सकते हैं, जो उन्हें Google के कॉन्फ़्रेंस ब्रिज से जोड़ेगा। इस ब्रिज में वर्चुअल रूम हैं, जहां कई अलग-अलग लोग मिल सकते हैं या मीटिंग में शामिल हो सकते हैं।

कई लोग यहां सभा करते हैं। आपकी जानकारी के लिए, हम ध्यान दें कि कॉन्फ़्रेंस कॉल को पूरा करने के लिए Google Voice, Google Hangouts का उपयोग करता है, हालाँकि कॉल को ठीक से होस्ट करने या उसमें शामिल होने के लिए आपको किसी भी ऐप में एक अलग, समर्पित कॉन्फ़्रेंस लाइन की आवश्यकता हो सकती है। आवश्यक नहीं।

इसलिए जब कोई भी Google Voice के माध्यम से कॉन्फ़्रेंस कॉल करता है, तो उसके पास कॉन्फ़्रेंस कॉल होस्ट करने के लिए किसी भी समय-कहीं भी पहुंच के साथ आपके खाते में एक समर्पित स्थान होगा, फिर वे कॉल कर सकते हैं और आपकी कॉन्फ़्रेंस कॉल कर सकते हैं।

पूरा कर सकता है। इस विषय के माध्यम से हमने आपको बताया कि Google कॉन्फ़्रेंस कॉल क्या है, चलिए अब अगले विषय पर चलते हैं और Google कॉन्फ़्रेंस कॉल की विभिन्न विशेषताओं के बारे में नई जानकारी प्राप्त करते हैं।

Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग के लिए 5 टिप्स

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Google कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग करने के कई टिप्स और ट्रिक्स हैं। लेकिन इस टॉपिक में हम आपको ऐसे ही पांच ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल करके आप बड़ी आसानी से गूगल कॉन्फ्रेंस कॉलिंग कर सकते हैं, तो चलिए बिना देर किए इस टॉपिक को शुरू करते हैं।

सुनिश्चित करें कि हर कोई कॉन्फ़्रेंस कॉल से अवगत है।

दोस्तों आप अच्छी तरह से जानते हैं कि कॉन्फ़्रेंस कॉल में अक्सर अधिक समय लगता है जो एक मुख्य कारण है कि कॉल पर रुकने से पहले हर किसी को अपना शेड्यूल साफ़ करने की आवश्यकता होती है। इस कारण से आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हर कोई कॉन्फ़्रेंस कॉल के बारे में पहले से जानता हो।

साथ ही, अलग-अलग प्रतिभागियों को पता चल जाएगा कि आपके Google नंबर पर कब और कब कॉल करना है। जब आप किसी कॉल पर होते हैं, तो आप बाद की प्रत्येक कॉल को जोड़ने के लिए अपने कॉल टचपैड पर 5 दबा सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आप Google कैलेंडर आमंत्रण बना सकते हैं,

जहां आप अपने मेहमानों को निमंत्रण भेजने से पहले सभी Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग को एक ईवेंट के रूप में संयोजित करते हैं। या आप उन्हें एक संदेश या ईमेल भेजकर यह सूचित कर सकते हैं कि आप कॉन्फ़्रेंस कॉल आयोजित करना चाहते हैं। तब जा के कॉल के बारे में सभी को पता चलेगा और सभी इसके लिए तैयार होंगे।

दिन-प्रतिदिन के कार्यप्रवाह को अनुकूलित करें

क्या आप जानते हैं कि अनुसूचित कॉन्फ़्रेंस कॉल के आसपास सभी दैनिक कार्यप्रवाहों को अनुकूलित करने के लिए Google Voice बहुत अच्छा हो सकता है। इसमें एक एडमिन कंट्रोल सेंटर है जो आपको एक ही जगह से नंबर असाइनमेंट, पोर्टिंग, कॉल फॉरवर्डिंग, ऑटो अटेंडेंस और रीलिंग आदि जैसी चीजों को कस्टमाइज़ करने देता है।

आप बस कुछ ही क्लिक के साथ अपने सभी Google Voice नंबर अलग-अलग उपयोगकर्ताओं और अलग-अलग लोगों को असाइन कर सकते हैं। कृपया याद रखें कि प्लेटफ़ॉर्म Google परिवार के बाहर तृतीय-पक्ष सॉफ़्टवेयर के साथ संगत नहीं है। इसलिए हेल्पडेस्क, सीआरएम, या अन्य विभिन्न ऐप्स के साथ एकीकरण की अपेक्षा न करें।

और फ़ोन नंबर लिंक करें

Google Voice उपयोगकर्ता सभी को कॉल और संदेश भेजने और प्राप्त करने के लिए किसी अन्य फ़ोन नंबर का उपयोग कर सकते हैं। जबकि आप एक साथ छह या 7 अलग-अलग फोन नंबरों को लिंक कर सकते हैं, आप उन सभी नंबरों को लिंक नहीं कर सकते हैं जो पहले से ही एक अलग Google Voice खाते से जुड़े हुए हैं।

यहां हमने आपको बताया है कि कैसे आप नए और फ्रेश फोन नंबर को Google Voice में लिंक कर सकते हैं, तो इसे ध्यान से पढ़ें और समझें

स्टेप 1. अपना अकाउंट खोलें और सेटिंग में जाएं।

चरण 2. लिंक्ड नंबर मेनू से न्यू लिंक्ड नंबर का चयन करें, वहां पर आपको वह नया फोन नंबर दिखाई देगा और दर्ज करना होगा जिसे आप यहां लिंक करना चाहते हैं।

स्टेप 3. गूगल उस नंबर पर छह अंकों का ओटीपी भेजेगा। आपको एक मोबाइल नंबर और एक लैंडलाइन नंबर पर कॉल के लिए एक टेक्स्ट प्राप्त होगा। उस कोड को Google Voice में दर्ज करें

स्टेप 4. वेरिफाई बटन पर क्लिक करें।

और सभी! आपने अब एक नया नंबर Google Voice से लिंक कर लिया है।

स्पैम का पता लगाएं और डिफ्लेक्ट करें

आप अच्छी तरह जानते हैं कि स्पैम कॉल्स को कोई पसंद नहीं करता है। हालाँकि, आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने के लिए स्पैम का उपयोग करने वाले स्कैमर और हैकर्स और अन्य ठगों की बढ़ती संख्या के साथ वे एक दैनिक घटना बन गए हैं। स्पैम न केवल आपकी टीम को संभावित घोटालों के लिए उजागर करता है, बल्कि यह उत्पादकता को भी मारता है और सभी प्रकार की परेशानी पैदा करता है।

सौभाग्य से, Google Voice के माध्यम से कॉन्फ़्रेंस कॉल करते समय आपको स्पैम के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। क्योंकि यह स्पैम कॉल को स्वचालित रूप से फ़िल्टर करने के लिए सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का उपयोग करता है। आप अपने Google Voice एप के किसी अन्य अनुभाग से अपने टेक्स्ट, स्पैम कॉल और वॉइसमेल भी देख सकते हैं

पी।

भविष्य में उपयोग के लिए रिकॉर्ड कॉल

क्या आप जानते हैं कि Google Voice में एक उपयोगी कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा है जो केवल एक क्लिक से बढ़िया काम करती है। सभी प्रतिभागियों के कॉल पर आने के बाद आपको केवल अपने कॉल के डायल पैड पर नंबर 4 दबाना है।

सभी कॉल प्रतिभागियों और अन्य लोगों के लिए एक स्वचालित घोषणा चलेगी, जिसमें बताया जाएगा कि कॉल रिकॉर्ड की जा रही है, जो भविष्य के लिए काफी अच्छा है। अगर आप अपने Google कॉल में शुरू हुई रिकॉर्डिंग को बंद करना चाहते हैं, तो बस नंबर 4 को फिर से दबाएं।

रिकॉर्डिंग रोकने के लिए आप सीधे कॉल को समाप्त भी कर सकते हैं।

[ अंतिम शब्द ]

मुझे आशा है कि आपको मेरा यह लेख बहुत पसंद आया होगा और इस लेख की मदद से आपको Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इस लेख में हमने आपको Google Voice कॉन्फ़्रेंस कॉलिंग से संबंधित हर जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है, संभव सबसे सरल भाषा का उपयोग करना।

Leave a Comment