एजुकेशन लोन Vs परसनल लोन

शिक्षा ऋण बनाम व्यक्तिगत ऋण आईसीआईसीआई बैंक 2023

Education Loan Vs Personal Loan icici bank: नमस्कार दोस्तों, कैसे हैं आप एक बार फिर से हमारी वेबसाइट के नए और ताज़ा लेख में आपका स्वागत है। आज हम फिर से आपके लिए एक नया विषय लेकर आए हैं, जिसकी तलाश आप लंबे समय से कर रहे होंगे। अगर नहीं भी है तो हमारी यह पोस्ट आपके लिए उपयोगी साबित होगी, अभी नहीं तो बाद में जरूर।

पर्सनल लोन लेना है तो कितनी ब्याज दर देनी होगी, क्या एजुकेशनल लेन की जगह पर्सनल लोन लेना सही रहेगा. क्या एजुकेशनल लोन और पर्सनल लोन का एक ही समय होता है? कर्ज चुकाने के लिए ऐसे कई सवाल हमारे मन में आते रहते हैं जब वह एजुकेशनल लोन लेना चाहता है।

शिक्षा ऋण बनाम व्यक्तिगत ऋण आईसीआईसीआई बैंक 2023

अगर हम एक तथ्य की बात करें तो मैं आपको बता सकता हूं कि एजुकेशनल लोन की तुलना में कार लोन लेना काफी आसान और फायदेमंद है। लेकिन घबराइए नहीं मैं आपको सही सलाह दूंगा और आपके अनुसार आपको क्या करना चाहिए। एजुकेशन लोन या पर्सनल लोन लेना चाहिए।

भारत में हुए एक सर्वेक्षण के अनुसार, यह पाया गया है कि भारत में रहने वाले माता-पिता अन्य विकासशील देशों की तुलना में बच्चों की शिक्षा पर कम बचत करते हैं और यही कारण है कि हमें बाद में ऋण लेने की आवश्यकता पड़ती है। और एजुकेशनल लोन के लिए हमें कुछ कॉलेज के लिए सभी प्रकार के दस्तावेज योग्यता के साथ-साथ कॉलेज के लिए बेहतर रैंक के साथ बिना किसी दस्तावेज के लोन दिया जाता है।

आइए जानते हैं कुछ तथ्यों के बारे में कि कौन सा विकल्प सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि आप पर्सनल लोन के बारे में तभी सोच रहे होंगे। जब आपने शिक्षा ऋण स्वीकृत नहीं करवाया होगा।

शैक्षिक ऋण और व्यक्तिगत ऋण सीमा

शिक्षा ऋण की सीमा आपके पाठ्यक्रम पर किए गए खर्चों पर आधारित होती है। जैसे कॉलेज की फीस कितनी है? हॉस्टल फीस, लाइब्रेरी आदि इन सभी खर्चों को जोड़कर लोन की समय सीमा तय की जाती है। लेकिन अगर आप भारत में एजुकेशनल लोन के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो उनकी खुशी की सीमा है। तो आपको 8000000 रुपये तक का ऋण मिलेगा और आप किसी अन्य देश के लिए शिक्षा ऋण लेना चाहते हैं। तो ऐसे में आपको दो करोड़ रुपये तक का लोन मिल जाएगा।

पर्सनल लोन की अवधि आपके क्रेडिट स्कोर और आपकी कमाई पर निर्भर करती है। इसकी कोई न्यूनतम और अधिकतम सीमा नहीं है। आप अपने खुद के क्रेडिट स्कोर और कमाई के आधार पर पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर मैं आपको एक उदाहरण देकर समझाऊं तो आप पर्सनल लोन के तौर पर अपनी सालाना आय के 70% पर लोन ले सकते हैं। या आप अधिकतम राशि के लिए अपनी स्वयं की ऋण पात्रता जानना चाहते हैं। तो आप इसे अपनी मासिक आय के रूप में ले सकते हैं।

अपनी मासिक आय को आधा करने के बाद आप जो भी आय अर्जित करेंगे, वह आपके अधिकतम ऋण के मासिक भुगतान की राशि भी होगी, इसे एक उदाहरण के रूप में समझें।

मान लीजिए आपकी मासिक कमाई ₹50000 है तो आपका बैंक आपको वही लोन मंजूर करेगा जिसकी अधिकतम मासिक ईएमआई 25000 रुपए होगी। आपका क्रेडिट स्कोर कितना भी अच्छा क्यों न हो, यह देखना बाकी है कि आपका व्यक्तिगत संबंध है या नहीं। इस बात से हम भी वाकिफ हैं कि क्या आपकी मासिक कमाई बैंक में या भविष्य में और बढ़ सकती है।

शैक्षिक ऋण और व्यक्तिगत ऋण पर ब्याज दरें

एजुकेशन लोन और पर्सनल लोन की ब्याज दरों में काफी अंतर होता है। यहां तक कि पर्सनल लोन की ब्याज दर वहीं से शुरू होती है जहां एजुकेशन लोन की ब्याज दर सबसे ज्यादा होती है।

शिक्षा ऋण 7.5% से 12% तक की रियायती ब्याज दरों के साथ आते हैं। यह बैंक से बैंक में भिन्न होता है जैसे केनरा बैंक में यह ब्याज दर 8% है और आईसीआईसीआई बैंक में यह 8 दशमलव 5 प्रतिशत है। इस प्रकार प्रत्येक बैंक की ब्याज दर अलग-अलग होती है।

शैक्षिक ऋण की तुलना में व्यक्तिगत ऋण की ब्याज दरें बहुत अधिक हैं। यह लोन आपको 10% से कम ब्याज दरों में नहीं मिल सकता है। पर्सनल लोन की भी अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग ब्याज दरें होती हैं। ब्याज दर आपके ऋण के मूल्य और अवधि पर निर्भर करती है। यानी आप कर्ज चुकाने में जितना अधिक समय लेंगे, आपको उतनी ही अधिक ब्याज दर चुकानी होगी।

शिक्षा ऋण और व्यक्तिगत ऋण पर कर लाभ

एजुकेशन लोन पर आपको टैक्स छूट मिलती है लेकिन इसकी भी एक सीमा होती है। अगर आप कोई एजुकेशन लोन लेते हैं और उस लोन पर ब्याज दरें कम हैं तो आप एजुकेशनल लोन दिखाकर अपना टैक्स बचा सकते हैं। जो अधिकतम 8 वर्ष के MI पुनर्भुगतान पर उपलब्ध है और यह 1 वर्ष में अधिकतम ₹200000 तक हो सकता है।

अगर आप पर्सनल लोन लेते हैं तो भी आपको इसके लिए कोई टैक्स बेनिफिट नहीं मिलता है। इसलिए इस्लाम को अपनाने से परहेज करें यदि आप इसे मुख्य रूप से अपनी पढ़ाई के लिए लेना चाहते हैं।

शिक्षा ऋण और व्यक्तिगत ऋण कैसे प्राप्त करें?

शिक्षा ऋण प्राप्त करने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप जिस कोर्स के लिए ऋण लेना चाहते हैं, उसके लिए आपका बैंक ऋण देगा या नहीं, यह आपको बैंक से हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पता चल जाएगा। दूसरा, अगर आपका बैंक आपके कोर्स के लिए लोन देता है तो आपको यह भी जानना होगा कि क्या उस कोर्स के लिए जमानत की जरूरत है या गारंटर की क्योंकि आपको किसी तरह के जमानत का भुगतान नहीं करना है।

जैसे IIT कॉलेज, AAIMS आदि। इसके अलावा कुछ बैंक किसी खास के लिए लोन भी देते हैं

बिना कागजात के कॉलेज ये सारी जानकारी आप निश्चित रूप से बैंक जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको संपार्श्विक का भुगतान करना है, तो आप अपनी किसी भी एलआईसी पॉलिसी सावधि जमा या किसी अन्य निवेश में निवेश कर सकते हैं जो आपकी ऋण राशि के बराबर होना चाहिए। इसके साथ ही किसी भी गारंटर का पूरा ब्योरा शामिल होगा जिसमें इनकम टैक्स रिटर्न इनकम की जानकारी आदि शामिल होगी। ये सभी मुख्य बातें हैं जो आपको एजुकेशन लोन लेते समय ध्यान में रखनी चाहिए।

पर्सनल लोन लेने के लिए सिर्फ आपके क्रेडिट स्कोर और 1 से 3 साल के इनकम टैक्स रिटर्न की जरूरत होती है। और जो जानकारी मैंने आपको दी है वो लोन से संबंधित है कि आपको कितना लोन मिलेगा। यदि आपने पिछले पैराग्राफ में ध्यान दिया है, तो आप व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पर्सनल लोन या एजुकेशन लोन, कौन सा विकल्प है सही?

जैसा कि आपने देखा होगा एजुकेशन लोन पर्सनल लोन से काफी सस्ता होता है। यही कारण है कि यदि आप विशेष रूप से अपनी शिक्षा के लिए धन जुटाना चाहते हैं तो मैं आपको शैक्षिक ऋण के कारण व्यक्तिगत ऋण पर स्विच करने की सलाह नहीं दूंगा। इसलिए इससे पहले कि आप किसी अन्य विकल्प पर जाएं, आप पर्सनल लोन लेते हैं। ऐसे में आप ईएमआई के बोझ से जल्दी बाहर नहीं निकल पाएंगे।

इससे आप हमेशा परेशान रहेंगे इसलिए मैं आपको अभी से यही सलाह दूंगा कि आप अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए बचत की योजना बनाएं। आपको अभी से कर का भुगतान करना चाहिए, अन्यथा आपको भविष्य में इस प्रकार के ऋण की चिंता करनी होगी।

यदि आपके पास पढ़ने के लिए अभी भी 1 वर्ष है तो आप अपने माता-पिता को अभी से शेविंग शुरू करने के लिए कहें और आप अपने खर्चों को कम कर सकते हैं और अभी से अपनी पढ़ाई के लिए पैसे जोड़ना शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह आपका भविष्य है। है। अगर आपके माता-पिता एक दिन दुनिया छोड़ देंगे या आपका साथ देने वाला कोई नहीं होगा तो आपकी पढ़ाई का क्या होगा।

आप सभी छात्रों और अभिभावकों को मेरी शुभकामनाएं, आप जो भी करते हैं! या फिर आपकी या आपके बच्चों की पढ़ाई नहीं रखनी चाहिए।

इसलिए मैं इस पोस्ट को यहीं खत्म करता हूं और इस तरह आप इस पेज को इस पोस्ट के जरिए बुकमार्क कर सकते हैं। और हमारी वेबसाइट पर हमेशा विजिट करते रहें, आपको हमेशा कुछ नया सीखने को मिलेगा।

[ निष्कर्ष ]

तो दोस्तों, यहाँ मैंने आपको एजुकेशनल लोन बनाम पर्सनल लोन दिया है जो सबसे अच्छा रहेगा। अगर आपको मेरी जानकारी अच्छी लगी हो तो मैंने आपको इसके बारे में विस्तार से बताया है। और अगर यह आपके लिए उपयोगी साबित हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें। अगर आप कोई और सवाल पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं हम आपकी मदद करेंगे।

Leave a Comment