क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है

क्रिप्टोक्यूरेंसी, जिसे आमतौर पर क्रिप्टो के रूप में जाना जाता है, एक प्रकार की डिजिटल मुद्रा है जिसका उपयोग व्यापार के साधन के रूप में किया जा सकता है। यह लेन-देन की सुरक्षा और प्रमाणीकरण के लिए एन्क्रिप्शन को नियोजित करता है और एक विशिष्ट डिजिटल मुद्रा की नई इकाइयों की पीढ़ी को नियंत्रित करता है।

कई क्रिप्टोकरेंसी ब्लॉकचैन-आधारित तकनीक पर निर्भर करती हैं, जो एक कंप्यूटर सिस्टम द्वारा बनाए रखा गया एक वितरित खाता बही है।

 

क्रिप्टोकरेंसी अमेरिकी डॉलर या यहां तक कि ब्रिटिश पाउंड जैसी पारंपरिक मुद्राओं से भिन्न होती है। क्रिप्टोक्यूरेंसी में, कोई केंद्रीय प्राधिकरण मुद्दे नहीं हैं, जो उन्हें सरकारी हस्तक्षेप या हेरफेर के लिए संभावित रूप से अभेद्य रखते हैं।

किसी भी निवेश की तरह, यह समझना आवश्यक है कि आप क्या प्राप्त कर रहे हैं। जब भी यह क्रिप्टोक्यूरेंसी जैसी सट्टा और कभी-बदलती संपत्ति को संदर्भित करता है, तो यह महत्वपूर्ण हो जाता है।

इस लेख में, हम चर्चा करेंगे कि क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है? क्रिप्टो का अवलोकन, क्रिप्टोक्यूरेंसी लोकप्रिय क्यों है? और क्रिप्टोक्यूरेंसी के फायदे और नुकसान।

क्रिप्टोक्यूरेंसी क्या है? क्रिप्टो का अवलोकन

क्रिप्टोकरेंसी डिजिटल संपत्तियां हैं जो नेटवर्क सिस्टम सॉफ़्टवेयर के माध्यम से उत्पादित होती हैं और सुरक्षित विनिमय और स्वामित्व की अनुमति देती हैं।

व्यक्तिगत क्रिप्टोक्यूरेंसी इकाइयों को सिक्कों या टोकन के रूप में जाना जा सकता है, इस आधार पर कि उनका उपयोग कैसे किया जाएगा। इनमें से कुछ उत्पादों और सेवाओं के आदान-प्रदान के साधन हैं, जबकि अन्य मुद्रा भंडारण हैं। फिर भी, अन्य मुख्य रूप से कंप्यूटर सिस्टम के संचालन में मदद करने के लिए अभिप्रेत हैं जो कहीं अधिक जटिल वित्तीय प्रक्रियाओं को पूरा करते हैं।

यह एक तरह के तरीके से जारी या उत्पन्न भी होता है। केवल एक केंद्रीय बैंक और सरकार द्वारा बनाए जाने के बजाय, जैसे अमेरिकी डॉलर, पाउंड और अन्य प्रमुख मुद्राएं, नए क्रिप्टोकरंसी सिक्के अक्सर एक तकनीकी प्रक्रिया के माध्यम से प्रचलन में आते हैं, जिसमें दुनिया भर के स्वयंसेवकों का उनके कंप्यूटर के माध्यम से सहयोग शामिल होता है।

यही कारण है कि बिटकॉइन को अक्सर “विकेन्द्रीकृत” कहा जाता है। आमतौर पर, क्रिप्टोकरेंसी का स्वामित्व या प्रबंधन किसी एक देश में किसी एक कंपनी द्वारा नहीं किया जाता है। क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन की सुरक्षा और सत्यापन के लिए, दुनिया भर के स्वयंसेवकों के एक पूर्ण नेटवर्क की आवश्यकता होती है।

लेकिन यह न केवल उनका डिजिटल रूप है और उन्हें कैसे जारी किया जाता है जो पारंपरिक मुद्राओं से क्रिप्टोकरेंसी को अलग करता है।

और भी कई अंतर हैं:

विनियमन:

दुनिया भर में वित्तीय प्रणाली सदियों से अलग-अलग फिएट मुद्राओं पर बनाई गई है। अधिकांश देशों ने उनके उपयोग को विनियमित करने के लिए नियमों और उद्योग मानकों का एक व्यापक सेट विकसित किया है। हालाँकि, क्रिप्टोक्यूरेंसी पूरी तरह से अनियमित उद्योग है। यहां तक कि जहां सीमाएं मौजूद हैं, वे राज्य के अनुसार भिन्न हैं।

लागत और गति

पुरानी बैंकिंग प्रणाली का उपयोग करने की तुलना में क्रॉस-बॉर्डर लेनदेन भेजने और पूरा करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग करना काफी तेज है। फिएट मुद्राओं की तुलना में, लेन-देन कई व्यावसायिक दिनों के बजाय और कीमत के एक अंश पर मिनटों में पूरा किया जा सकता है।

आपूर्ति

फिएट मनी की आपूर्ति अनंत है। इसका तात्पर्य यह है कि वित्तीय संकट के दौरान सरकारें और केंद्रीय बैंक जब चाहें नई मुद्रा जारी कर सकते हैं।

दूसरी ओर, क्रिप्टोकरेंसी में अक्सर अनुमानित आपूर्ति होती है जो एक एल्गोरिथम द्वारा तय की जाती है।

कई क्रिप्टोकरेंसी को आपूर्ति प्रतिबंध के साथ प्रोग्राम किया गया है (लेकिन अन्य नहीं हैं)। उदाहरण के लिए, बिटकॉइन – दुनिया की पहली क्रिप्टोक्यूरेंसी और बाजार मूल्य के मामले में सबसे बड़ी – 21 मिलियन सिक्कों की अधिकतम आपूर्ति है, जो एक सुसंगत और अनुमानित गति से जारी की जाती हैं। यदि प्रचलन में मुद्रा की मात्रा 21 मिलियन तक पहुँच जाती है, तो सिस्टम नए सिक्के देना बंद कर देगा।

अडिग

फिएट मुद्राओं को शामिल करने वाले लेनदेन के विपरीत, सभी सफल क्रिप्टो लेनदेन स्थायी और अपरिवर्तनीय हैं। एक बार एक क्रिप्टो लेन-देन खाता बही में दर्ज हो जाने के बाद, इसे उलटना मुश्किल है। क्रिप्टोक्यूरेंसी लेनदेन को संग्रहीत करने के लिए एक विकेन्द्रीकृत खाता बही का उपयोग किया जाता है। इस बहीखाता को ब्लॉकचेन के रूप में जाना जाता है।

हर बार एक क्रिप्टोकरंसी खरीदी या बेची जाती है, लेन-देन को ब्लॉकचेन पर अपलोड किया जाता है, जो लेनदेन का एक सार्वजनिक रिकॉर्ड है जिसे अन्य क्रिप्टोकरंसी धारक एक्सेस कर सकते हैं।

कोई भी ब्लॉकचेन में पंजीकरण और संलग्न हो सकता है। हालाँकि, लेन-देन के रिकॉर्ड और उनमें भाग लेने वाले व्यक्तियों का डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है।

इसे सत्यापित करने और धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए ब्लॉकचैन पर अपलोड किए गए प्रत्येक लेनदेन के लिए एक डिजिटल सत्यापन तंत्र है।

खनन की विधि, जिसे बिटकॉइन नियोजित करता है, एक सीधा दृष्टिकोण है जहां बिटकॉइन बनाए जाते हैं। खनन एक ऊर्जा-गहन अभ्यास है जिसमें कंप्यूटर लेन-देन डेटा की वैधता को मान्य करने के लिए पेचीदा पहेलियों को हल करते हैं।

ऐसे कंप्यूटरों के मालिक नए बनाए गए क्रिप्टोकरंसी को मुआवजे के रूप में कमा सकते हैं। कई क्रिप्टोकरेंसी अलग-अलग तरीके से टोकन का निर्माण और वितरण करती हैं, और कई का समग्र पर्यावरणीय प्रभाव कम होता है।

अधिकांश व्यक्तियों के लिए बिटकॉइन प्राप्त करने का सबसे सुविधाजनक तरीका यह है कि इसे किसी एक्सचेंज या किसी अन्य उपयोगकर्ता के माध्यम से खरीदा जाए।

क्रिप्टोक्यूरेंसी लोकप्रिय क्यों है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी के उपयोग के साथ, मूल्य से निपटने और संग्रहीत करने का एक नया तरीका है। बहुत से लोग महसूस करते हैं कि यह पारंपरिक मुद्रा और सोने के लिए बहुत बेहतर है।

वित्तीय गतिविधियों को विकेंद्रीकृत करने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का उपयोग पुरानी बैंकिंग प्रणाली पर विभिन्न लाभ प्रदान करता है। यह व्यावहारिक रूप से सभी ओवरहेड खर्चों को समाप्त करता है। इसके अलावा, लेनदेन शुल्क कम है, और लेनदेन विदेशों में भेजा और प्राप्त किया जा सकता है।

देश फिएट मुद्राओं का उपयोग करके धन के निर्माण को बना और सीमित कर सकते हैं। नतीजतन, मूल्य भिन्न हो सकता है। संकट और अस्थिर अर्थव्यवस्था वाले देशों में रहने वाले निवासियों के लिए भौतिक नकदी की तुलना में मूल्य रखने के लिए क्रिप्टोकरेंसी एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

इस बीच, क्रिप्टोकरेंसी के संदर्भ में, एक पूर्व निर्धारित मौद्रिक नीति है जिसे कोई भी संशोधित कर सकता है, चाहे वे कोई भी हों।

क्रिप्टोक्यूरेंसी के फायदे और नुकसान

क्रिप्टो उत्साही इन डिजिटल मुद्राओं से मोहित हैं। हालांकि, बिटकॉइन निवेश हर किसी के लिए नहीं है। वास्तव में विचार करने से पहले कि क्या क्रिप्टोक्यूरेंसी आपके पोर्टफोलियो के लिए एक स्मार्ट निवेश है, इसके फायदे और नुकसान को समझना महत्वपूर्ण है।

लाभ:

आप बिना किसी बैंक, दलाली, या सरकार की सहायता के भी, खर्चों से बचने और अपनी गोपनीयता बढ़ाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीद और बेच सकते हैं।

बिटकॉइन का मूल्य बढ़ गया है, और कुछ निवेशकों का मानना है कि सोने की तरह, यह निवेश परिदृश्य में एक स्थायी विशेषता बन जाएगा।

चूंकि सरकार नए बिटकॉइन को विकसित करने में नहीं लगी है क्योंकि यह फिएट करेंसी के साथ है, विरोधियों का तर्क है कि यह बहुत अधिक जारी नहीं कर सकता है और हाइपरफ्लिनेशन को ट्रिगर कर सकता है।

नुकसान:

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक जोखिम भरा निवेश है जिसमें काफी मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है, जिसमें हमेशा अधिक जोखिम होता है।

यदि आप क्रिप्टोकरेंसी के साथ पैसा कमाना चाहते हैं, तो उचित सिक्का चुनना जितना लगता है उससे कहीं अधिक जटिल है।

केंद्रीय प्राधिकरण विनियमन की अनुपस्थिति के कारण क्रिप्टो का भविष्य पूरी तरह से अप्रत्याशित है। चीन ने अभी-अभी क्रिप्टोकरेंसी को गैरकानूनी घोषित किया है, और संयुक्त राज्य अमेरिका सूट का पालन कर सकता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी को वॉलेट में रखा जाता है, इसलिए यदि आप इसकी पहुंच खो देते हैं (उदाहरण के लिए, अपने पासवर्ड भूल जाने से) तो आप अपनी सभी डिजिटल मुद्राओं को खो देंगे।

क्रिप्टोक्यूरेंसी मुनाफे पर पारंपरिक पूंजीगत लाभ की तरह ही कर लगाया जाता है।

आपकी अधिकांश खरीदारी के लिए क्रिप्टोकरेंसी को स्वीकार किए जाने की संभावना नहीं है।

निष्कर्ष:

क्रिप्टोक्यूरेंसी खरीदना इसकी सट्टा प्रकृति के कारण बेहद जोखिम भरा और अस्थिर हो सकता है। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी में निवेश, जिसे कभी-कभी जोखिम भरा करार दिया जाता है, आमतौर पर शेयर बाजार में निवेश करने की तुलना में कम जोखिम भरा होता है।

इसमें शामिल किसी को भी बिटकॉइन खरीदते समय शामिल जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए। किसी विशिष्ट निवेशक के वित्तीय उद्देश्यों और जोखिम सहनशीलता के लिए क्रिप्टोकरेंसी की अनुकूलता यह निर्धारित करेगी कि यह एक उपयुक्त निवेश है या नहीं। उदाहरण के लिए, हालांकि क्रिप्टोकुरेंसी में भारी लाभ की संभावना है, यह भी काफी निवेश नुकसान का जोखिम उठाता है।

Leave a Comment