ऐप्पल पे के साथ बिटकॉइन कैसे खरीदें | कॉइनमामा

2017 में, जब एक बिटकॉइन की कीमत 13,00,000 भारतीय रुपये से अधिक हो गई, तो क्रिप्टोकरंसी की दुनिया दंग रह गई। परिस्थितियों ने कई लोगों को झकझोर दिया, खासकर उन लोगों को जो चाहते थे कि वे इसे जल्द खरीद लें।

अगर दोबारा ऐसा होता है तो कोई भी पीछे नहीं रहना चाहता। इस वजह से, हजारों बिटकॉइन खरीदने के लिए जमाखोरी कर रहे हैं, जहां वे कर सकते हैं, साथ ही साथ कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी खरीद रहे हैं।

यह अब और भी सीधा है कि कॉइनमामा जैसी कंपनियां ऐप्पल पे के साथ बीटीसी मुद्रा खरीदने की क्षमता की पेशकश कर रही हैं। लेकिन शामिल होने के लिए आपको क्या करने की ज़रूरत है, और आप कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह प्रक्रिया में सुरक्षित है?

कॉइनमामा क्या है?

कॉइनमामा 2013 से अस्तित्व में है और क्रिप्टोकरेंसी के साथ इसका गहरा संबंध है। उन्होंने बिटकॉइन भुगतान पंजीकरण पर ध्यान केंद्रित किया है और ऐप्पल डिवाइस बाजार पर विजय प्राप्त की है। वे पहली कंपनी थीं जिन्हें Apple ने अपनी भुगतान पद्धति से बिटकॉइन खरीदने की अनुमति दी थी।

बेशक, जो लोग बिटकॉइन को भुगतान के रूप में स्वीकार करते हैं, उन्होंने इस नवाचार का जश्न मनाया है। लोगों के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीदना अब और आसान हो गया है। चूंकि इसमें बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे एम्बेड करना या वेबसाइटों पर उपयोग करना आसान होता है।

कॉइनमामा सिर्फ अमेरिकी डॉलर तक ही सीमित नहीं है। वे यूरो, जापानी येन, ऑस्ट्रेलियाई डॉलर, कैनेडियन डॉलर और ब्रिटिश पाउंड में व्यापार करते हैं। इसका मतलब है कि उनका उपयोग दुनिया में कहीं भी किया जा सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने वित्त का प्रबंधन कैसे करते हैं।

Apple उपकरणों वाले लोगों के लिए, बिटकॉइन के साथ लेन-देन के लिए भुगतान करना असाधारण रूप से आसान हो गया है। इस वजह से ज्यादा से ज्यादा यूजर्स 21वीं सदी में प्रवेश कर सकते हैं।

कॉइनमामा पर ऐप्पल पे के साथ बिटकॉइन कैसे खरीदें?

ऐप्पल पे के साथ बिटकॉइन खरीदने के लिए, आपको पहले एक ऐप्पल डिवाइस का इस्तेमाल करना होगा जिसमें आपका क्रेडिट कार्ड सेटिंग पेज पर स्थापित है। उसके बाद, सुनिश्चित करें कि आपने अपनी यात्रा शुरू करने के लिए कॉइनमामा के साथ पंजीकरण कराया है।

इसके बाद, आपको कॉइनमामा द्वारा भेजे गए ईमेल के माध्यम से अपने खाते की पुष्टि करनी होगी। सत्यापन प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस ईमेल में दिए गए लिंक पर क्लिक करें। बिटकॉइन खरीदने से पहले आपको इसे पूरा करना होगा।

फिर कॉइनमामा ऐप का उपयोग करके भुगतान विधि के रूप में ऐप्पल पे का चयन करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपको बाद में अपने कार्ड विवरण दर्ज करने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा।

कॉइनमामा में “बिटकॉइन” अनुभाग पर जाएं और उस क्रिप्टोक्यूरेंसी की मात्रा का चयन करें जिसे आप खरीदना चाहते हैं। आपको इसकी सटीक घोषणा की जाएगी कि इसकी लागत कितनी होगी।

लेन-देन की पुष्टि करने के बाद, आप सीधे अपने कॉइनमामा वॉलेट में बिटकॉइन प्राप्त करेंगे। यदि आवश्यक हो, तो इन्हें तुरंत आपके हार्डवेयर वॉलेट में स्थानांतरित किया जा सकता है और सहेजा जा सकता है।

कॉइनमामा पर ऐप्पल पे के साथ बिटकॉइन कैसे बेचें?

यदि आप बिटकॉइन का उपयोग करना जारी रखते हैं, तो आप इसे बेचना और इसे अपनी पारंपरिक मुद्रा में वापस परिवर्तित करना चाह सकते हैं। क्रिप्टोक्यूरेंसी बिक्री शुरू करने के लिए बस इन चरणों का पालन करें। हालाँकि, ध्यान दें कि आपकी बिक्री को पुनर्वित्त करना Apple Pay में नहीं जाता है, यह सीधे बैंक हस्तांतरण के माध्यम से आपके खाते में वापस चला जाता है।

सबसे पहले, कॉइनमामा वेबसाइट के माध्यम से अपने कॉइनमामा खाते में लॉग इन करें। फिर अपने मुख्य अकाउंट पेज पर “सेल” चुनें। यदि आपके पास अभी तक कॉइनमामा खाता नहीं है, तो आप उनकी वेबसाइट पर एक खाता बना सकते हैं।

अगला, विक्रय पृष्ठ पर, आप उस बिटकॉइन की मात्रा चुन सकते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं। स्क्रीन पर, आप अपनी पसंदीदा मुद्रा के साथ विनिमय दर देखेंगे। आप अपने बिक्री लेनदेन के मूल्य को बिटकॉइन पर या उस पारंपरिक मुद्रा की मात्रा पर आधारित कर सकते हैं जिसे आप पुनर्प्राप्त करना चाहते हैं।

आप ऑन-स्क्रीन स्कूली शिक्षा का पालन करके ऑर्डर बना सकते हैं। स्थानांतरण के लिए आपको अपने बैंक खाते जैसी जानकारी के साथ-साथ अन्य व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करनी होगी।

उसके बाद, आपको कॉइनमामा के वॉलेट पते पर बिटकॉइन की सही मात्रा भेजने की आवश्यकता है। आप इसे मैन्युअल रूप से दर्ज करके या अपने वॉलेट ऐप के क्यूआर कोड को स्कैन करके कर सकते हैं। जैसे ही सिक्के आ जाते हैं, वे संबंधित भुगतान राशि को आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर देते हैं।

ऐप्पल पे के साथ बिटकॉइन कैसे खरीदें?

प्रमुख क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक, कॉइनमामा ने खरीदारी प्रक्रिया को सरल बना दिया है। अब आप Apple Pay से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। आइए इस नए विकल्प पर एक नजर डालते हैं।

अब समय आ गया है कि आप उन कदमों पर गौर करें जो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए उठाने होंगे कि आप अगली बड़ी मूल्य वृद्धि से चूक न जाएं। तो चलिए हम आपको बिटकॉइन खरीदने की प्रक्रिया के माध्यम से कदम दर कदम मार्गदर्शन करते हैं। शुरू करने से पहले, आइए देखें कि ऐप्पल अब क्रिप्टोकुरेंसी बाजार में भी क्यों रूचि रखता है।

क्रिप्टो मार्केट में Apple की दिलचस्पी

2019 के अंत में, Apple के उपाध्यक्ष ने कहा कि Apple क्रिप्टोकरंसी की दुनिया को दिलचस्पी से देख रहा है। उन्होंने न केवल दुनिया के लेन-देन के तरीके में बल्कि और भी बहुत कुछ में क्रांति लाने की क्षमता देखी।

कंपनी ने उस वर्ष अपना क्रेडिट कार्ड भी पेश किया। वित्तीय क्षेत्र के सहयोग से, “एप्पल कार्ड” पेश किया गया था। इससे पता चलता है कि वित्त की दुनिया में उनका निहित स्वार्थ है। इससे पहले कि वे क्रिप्टोकरेंसी में अपना पैर डुबाएं, यह केवल कुछ समय की बात है।

फिर भी, Apple का अपने ग्राहकों को मुद्रीकृत करने का एक लंबा इतिहास रहा है। क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया को अपनी छत के नीचे लाना एक व्यवसाय के लिए बहुत मायने रखता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बिक्री बढ़ती रहे। 2019 में iOS 13 के लिए क्रिप्टोकिट के लॉन्च के बाद से, उन्होंने विचाराधीन तकनीक को अपनाने की इच्छा दिखाई है। इतना अधिक कि कुछ को लगता है कि क्रिप्टोक्यूरेंसी स्टोरेज के लिए इसे हार्डवेयर वॉलेट में एकीकृत करने से पहले यह केवल कुछ समय की बात है।

Apple ने पहले कहा है कि बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसी “बहुत अधिक जोखिम” उठाती है। वे अपने Apple Pay कार्यक्षमता का विस्तार करने के इच्छुक होने के बारे में अधिक स्पष्ट हैं। हालाँकि, कॉइनमामा द्वारा भुगतान पद्धति के उपयोग के साथ, वे हाल ही में अधिक खुले तौर पर विकसित होते दिख रहे हैं। अब यह एक सच्चाई है और आप Apple Pay से बिटकॉइन खरीद सकते हैं।

ऐप्पल पे के क्या फायदे हैं?

Apple के भुगतान के तरीकों के लॉन्च के साथ, कई लोगों के मन में सवाल थे। उदाहरण के लिए, क्या इस उद्देश्य के लिए उनके उपकरणों का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। सच्चाई यह है कि यह सीधे क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करने से ज्यादा सुरक्षित हो सकता है।

ऐप्पल पे क्रेडिट और डेबिट कार्ड के विवरण को कहीं और स्टोर करने के बाद लेनदेन की तुलना करता है। इसलिए, एक दुष्ट हैकर के लिए आपके डेटा तक पहुंचना और आपके कार्ड के डेटा को क्लोन करना या चोरी करना अधिक कठिन है।

चूंकि रणनीति फोन के इंटरफेस के माध्यम से की जाती है, इसलिए वेब पेज खोलने की तुलना में ऐप्पल पे का उपयोग करना बहुत आसान है। इसका मतलब है कि अपने भौतिक बटुए तक पहुंचे बिना, अपना नंबर जांचें और उसमें शामिल हों। ऐप्पल पे ने इसे इतना आसान बना दिया है कि अब यह प्रति माह लगभग एक बिलियन ट्रेडों की प्रक्रिया करता है। यह जल्द ही कभी भी धीमा नहीं लगता।

आपको केवल एक ही प्रश्न का उत्तर देने की आवश्यकता है “क्या मेरा फ़ोन इसका समर्थन करता है?” हां, अगर आपके पास iOS डिवाइस है, तो आप Apple Pay से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। एक अन्य पूछताछ है, “क्या मेरा बैंक इसका समर्थन करेगा?” Apple Pay का समर्थन करने वाले बैंकों की पूरी सूची उनकी वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

कॉइनमामा के क्या फायदे हैं?

कॉइनमामा 2013 में अपनी स्थापना के बाद से वित्तीय क्रांति में सबसे आगे रहा है। उनकी सेवा 188 देशों में उपलब्ध है। इसका मतलब है कि अब आप चाहे कहीं भी हों, आप Apple Pay से बिटकॉइन खरीद सकते हैं। कम से कम जब तक आपके पास एक संगत डिवाइस है।

इन देशों में, वे वर्तमान में 2.4 मिलियन से अधिक ग्राहकों का समर्थन करते हैं जो नियमित रूप से उनके ऐप का उपयोग करते हैं। बैलेंस ट्रांसफर का उपयोग करते समय आपके पास 10,00,000 भारतीय रुपये की दैनिक विनिमय सीमा भी होती है। इसका अर्थ है कि अधिकांश दैनिक उपयोगकर्ताओं के लिए उनका आवेदन पर्याप्त से अधिक है।

यही कारण हो सकता है कि उन्होंने Apple Pay के साथ पहला कदम उठाया। इतना ही नहीं बल्कि क्यों वे पहले से ही समाज में विभिन्न प्रकार के लोगों द्वारा उपयोग किए जा रहे हैं।

क्या यह बड़े पैमाने पर गोद लेने की शुरुआत है?

क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया में, बिटकॉइन लेनदेन बाजार में एक नेता है। यह इतना सर्वव्यापी हो गया है कि प्रमुख अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज अब इसका समर्थन कर रहे हैं। वे अपने सिस्टम के माध्यम से बिटकोइन का आदान-प्रदान करने की पेशकश करते हैं। अब जब आप ऐप्पल पे से बिटकॉइन खरीद सकते हैं, तो यह बड़े पैमाने पर गोद लेने की दिशा में एक बड़ा कदम है।

यहां तक ​​कि वेनमो, लोगों के लिए आकस्मिक सेटिंग में एक-दूसरे को जल्दी से पैसे ट्रांसफर करने की लोकप्रिय विधि ने अब समर्थन जोड़ा है। एक साधारण ऐप के साथ, अब आप लोगों के बीच क्रिप्टोकरेंसी का आदान-प्रदान कर सकते हैं।

2020 के अमेरिकी चुनाव के बाद अनिश्चितता के आलोक में, बिटकॉइन को किसी के वित्त को स्टोर करने के सुरक्षित तरीके के रूप में देखा जाता है। यह ब्लॉकचेन की अंतर्निहित सुरक्षा के लिए धन्यवाद है। कीमत 2017 के समान ही लगभग 14,00,000 भारतीय रुपये तक बढ़ गई है। इसका मतलब है कि अब निवेश करने का एक अच्छा समय है क्योंकि कोई नहीं जानता कि यह कितना अधिक हो सकता है। इस प्रकार, हमारे बिटकॉइन मूल्य पूर्वानुमान को देखना एक अच्छा दूसरा कदम हो सकता है।

कई बड़ी वॉल स्ट्रीट कंपनियां बड़ी मात्रा में बिटकॉइन को स्थानांतरित करने लगी हैं। इसका मतलब है कि वे निश्चित रूप से बाजार में निवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि ऐसी संस्थाओं द्वारा पैसे को गंभीरता से लिया जाता है, तो अन्य लोग जल्द ही उन्हें किसी भी पारंपरिक मुद्रा के रूप में पहचानने लगेंगे।

आगे क्या होगा?

क्रिप्टोकरेंसी की उन्नति स्पष्ट रूप से कभी भी जल्द ही नहीं रुकेगी। वर्तमान प्रस्ताव के साथ दरवाजे पर पैर रखना भी महत्वपूर्ण होगा।

नई पेशकश में ऐप्पल पे के साथ बिटकॉन्स खरीदने के लिए, आपको यह जांचने की आवश्यकता हो सकती है कि यह आपके लिए व्यक्तिगत रूप से कितना आसान है और इस तरह से क्रिप्टोकुरेंसी खरीदना आपके लिए उपयुक्त है या नहीं। साइन अप करने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें और देखें कि बिटकॉइन खरीदना कितना आसान है और भविष्य के बिटकॉइन बाजार में एक्सपोजर प्राप्त करें।

Leave a Comment