पर्सनल लोन क्या है और इसे कैसे प्राप्त करें?

व्यक्तिगत ऋण, नौकरी के इतिहास, साख, आर्थिक स्थिति, पेशे और क्रेडिट इतिहास जैसे कारकों के आधार पर वित्तीय संस्थानों द्वारा प्रदान किए जाने वाले असुरक्षित ऋण हैं। व्यक्तिगत ऋण, जिसे उपभोक्ता ऋण के रूप में भी जाना जाता है, बहुउद्देश्यीय ऋण हैं जिनका उपयोग आपकी किसी भी आवश्यक आवश्यकता को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। एक व्यक्तिगत ऋण आपको व्यक्तिगत खर्चों को कवर करने के लिए धन प्राप्त करने और समय के साथ इसे चुकाने में सक्षम बनाता है। व्यक्तिगत ऋण एक प्रकार का किस्त ऋण है जो आपको एक बड़ी राशि में धन उधार लेने में सक्षम बनाता है। उदाहरण के लिए, आप भुगतान करने के लिए व्यक्तिगत ऋण का उपयोग कर सकते हैं:

  • ऋण समेकन
  • मेडिकल बिल
  • चल खर्च
  • घर की मरम्मत या मरम्मत
  • अंतिम संस्कार खर्च
  • शादी का खर्च
  • अवकाश खर्च
  • अप्रत्याशित खर्च।
  • उधार

व्यक्तिगत ऋण के प्रकार

  • असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण
  • निश्चित दर ऋण
  • परिवर्तनीय-दर ऋण
  • सह-हस्ताक्षरित और संयुक्त ऋण
  • क्रेडिट की एक व्यक्तिगत रेखा
  • सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण
  • ऋण समेकन ऋण
  • अभी खरीदें, बाद में कर्ज चुकाएं

1. असुरक्षित व्यक्तिगत ऋण

अधिकांश व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित हैं, जिसका अर्थ है कि वे आपके घर या वाहन जैसी संपत्ति द्वारा सुरक्षित नहीं हैं। चूंकि वे उधारदाताओं के लिए जोखिम भरे हैं, इसलिए वे थोड़ी अधिक वार्षिक प्रतिशत दर या एपीआर की मांग कर सकते हैं। एपीआर उधार लेने की कुल लागत का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें ब्याज दर के साथ-साथ कोई शुल्क भी शामिल है।

2. सुरक्षित व्यक्तिगत ऋण

सुरक्षित ऋण संपार्श्विक द्वारा सुरक्षित होते हैं कि यदि आप ऋण नहीं चुकाते हैं तो ऋणदाता जब्त कर सकता है। गृह ऋण और वाहन ऋण सुरक्षित ऋण के दो उदाहरण हैं।

3. निश्चित दर ऋण

अधिकांश व्यक्तिगत ऋणों की निश्चित दरें होती हैं, जिसका अर्थ है कि आपकी ब्याज दर और मासिक भुगतान (किश्तों के रूप में भी जाना जाता है) ऋण की अवधि के लिए समान रहेंगे।

4. परिवर्तनीय-दर ऋण

परिवर्तनीय ब्याज दरों वाले ऋण अक्सर एक बेंचमार्क दर से जुड़े होते हैं जो जारीकर्ता बैंक द्वारा निर्धारित किया जाता है। आपके ऋण की ब्याज दर, साथ ही आपके मासिक भुगतान और वह राशि जो आप ऋण के पूरे जीवन भर ब्याज पर खर्च करेंगे, बेंचमार्क दर में बदलाव के आधार पर ऊपर या नीचे जा सकते हैं।

5. ऋण समेकन ऋण

एक ऋण समेकन ऋण आपके सभी मौजूदा ऋणों को एक नए ऋण में जोड़ देगा, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्येक माह केवल एक भुगतान देय होगा। यदि ऋण की वार्षिक प्रतिशत दर (APR) आपके पिछले ऋणों की दरों से कम है, तो अपने ऋणों को समेकित करना एक चतुर निर्णय है क्योंकि आप ब्याज भुगतान पर पैसे बचाएंगे।

6. सह-हस्ताक्षरित और संयुक्त ऋण

जिन उधारकर्ताओं को कम ब्याज दर की आवश्यकता होती है या जो स्वयं व्यक्तिगत ऋण के लिए अर्हता प्राप्त करने में असमर्थ हैं, वे सह-हस्ताक्षरित या संयुक्त ऋण के लिए आवेदन करने पर विचार कर सकते हैं।

7. व्यक्तिगत लाइन ऑफ क्रेडिट

रिवॉल्विंग क्रेडिट को व्यक्तिगत लाइन ऑफ क्रेडिट के रूप में माना जाता है, और यह एक क्रेडिट कार्ड की तुलना में एक व्यक्तिगत ऋण की तुलना में अधिक है। आपको एक साथ बहुत सारा पैसा नहीं मिलेगा; बल्कि, आपको एक क्रेडिट लाइन तक पहुंच प्रदान की जाएगी जिससे आप आवश्यकतानुसार पैसे निकाल सकेंगे। आप केवल उस राशि पर ब्याज का भुगतान करते हैं जो आप वास्तव में उधार लेते हैं।

8. अभी खरीदें, बाद में ऋण चुकाएं

“अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें” सेवा से ऋण के साथ, आप ऑनलाइन खरीदारी के भुगतान को कई छोटे भागों में विभाजित कर सकते हैं। खरीदारी के समय, आप एक बीएनपीएल ऐप के साथ एक खाते के लिए साइन अप करते हैं, एक आंशिक भुगतान करते हैं, और फिर ऐप को खरीदारी की शेष राशि आपसे एक समयावधि में, अक्सर हर दो सप्ताह में चार्ज करने की अनुमति देते हैं।

5 आसान चरणों में पर्सनल लोन कैसे प्राप्त करें?
एक व्यक्तिगत ऋण को अक्सर किसी प्रकार की सुरक्षा या संपार्श्विक की आवश्यकता नहीं होती है, और पुनर्भुगतान की शर्तें काफी लचीली होती हैं।

व्यक्तिगत ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया को निम्नलिखित पाँच चरणों में विभाजित किया जा सकता है।

चरण 1: अपना उद्देश्य निर्धारित करें
व्यक्तिगत ऋण की आवश्यकता का कारण और साथ ही आपको कितनी राशि की आवश्यकता होगी, यह निर्धारित करें। उदाहरण के लिए, आप अपनी शादी का भुगतान करने या अपनी संपत्ति में सुधार करने के लिए ऋण चाहते हैं। और यह संभव है कि आपको केवल रु। 1 लाख या रु। 10 की कमी।

चरण 2: निर्धारित करें कि क्या आप ऋण के लिए पात्र हैं
आपके द्वारा यह निर्धारित करने के बाद कि आपको कितने धन की आवश्यकता है, आपको यह भी निर्धारित करना चाहिए कि आप इसे प्राप्त करने के योग्य हैं या नहीं।

चरण 3: प्रत्येक माह की किश्त की राशि निर्धारित करें
यह निर्धारित करने के लिए कि आपको हर महीने अपने व्यक्तिगत ऋण के लिए कितना भुगतान करना है, आप ऑनलाइन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करके गणना कर सकते हैं। व्यक्तिगत ऋण ईएमआई कैलकुलेटर के साथ, आपके पास अपनी मासिक आय के अनुरूप ब्याज दर के साथ-साथ अवधि को बदलने की क्षमता है।

चरण 4: बैंक के कार्यालय में आगे बढ़ें
आप नेटबैंकिंग के माध्यम से, बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन, स्वचालित टेलर मशीन का उपयोग करके, या किसी शाखा स्थान पर जाकर, सहित कई अलग-अलग तरीकों से बैंक के साथ व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन जमा कर सकते हैं।

चरण 5: दस्तावेज जमा करें
अगला कदम यह पता लगाना है कि पर्सनल लोन के लिए किस प्रकार के दस्तावेज आवश्यक हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको अपनी आय के दस्तावेज (जैसे बैंक विवरण, भुगतान पर्ची, या कर रिटर्न), अपने निवास का प्रमाण, और अपनी पहचान की पुष्टि प्रदान करने की आवश्यकता होगी। आपको अपने व्यक्तिगत ऋण से संबंधित कागजी कार्रवाई की प्रतियां बैंक को प्रदान करनी होंगी।

निष्कर्ष

हमने जो देखा है, उसके परिणामस्वरूप, व्यक्तिगत ऋण लेना एक उपयुक्त विकल्प है जब अतिरिक्त धन संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है। हालांकि, व्यक्तिगत ऋण के बारे में कोई भी निर्णय लेने से पहले, सेवा लागत, पुरोबंध शुल्क और इससे जुड़े छिपे हुए खर्चों पर गौर करना एक अच्छा विचार है। इस तरह, हम कई उधारदाताओं द्वारा पेश किए गए फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करने में सक्षम हैं और उस योजना का चयन करते हैं जो हमारी आवश्यकताओं को पूरा करती है और हमारे बजट के भीतर है।

Leave a Comment