सभी डिवाइस पर ट्विटर से लॉग आउट कैसे करें

चहचहाना पेशेवरों के लिए सामाजिक नेटवर्क है, इसके साथ आप ग्राहकों के साथ संपर्क में रह सकते हैं और संक्षिप्त संचार जारी कर सकते हैं। इसके अलावा, यह किसी के लिए कोई रहस्य नहीं है कि यह ब्रांड या कंपनियों सहित सार्वजनिक हस्तियों के लिए उत्कृष्ट सामाजिक नेटवर्क है।

यदि आप जहां भी जाते हैं और किसी भी डिवाइस पर ट्विटर का उपयोग करते हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत है कि सभी डिवाइसों पर ट्विटर से कैसे लॉग आउट किया जाए; आप नहीं चाहते कि दुर्भावनापूर्ण लोग आपके खाते में सेंध लगाएं। आइए देखें कि यह कैसे किया जाता है।

ब्राउज़र से

ट्विटर ने अपने उपयोगकर्ताओं को दो-चरणीय सत्यापन और सभी उपकरणों पर ट्विटर से लॉग आउट करने की क्षमता सहित कई तरीकों से सुरक्षा प्रदान करने के लिए इसे अपने ऊपर ले लिया है।

अगर आप अपने कंप्यूटर या अपने मोबाइल डिवाइस पर हैं, तो आप नीचे दिए गए चरणों का पालन करके ट्विटर को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से बंद कर सकते हैं:

  1. (वह अनुभाग जो सक्रिय सत्रों और कनेक्टेड ऐप्स को सूचीबद्ध करता है) में प्रवेश करें और यदि आपने पहले से ही अपने ट्विटर खाते में साइन इन नहीं किया है तो साइन इन करें। इस अनुभाग तक पहुंचने का दूसरा तरीका ट्विटर तक पहुंच है> तीन बिंदुओं वाले आइकन को दबाएं> सेटिंग्स और गोपनीयता> खाता> एप्लिकेशन और सत्र।
  2. “सत्र” अनुभाग में आप अपने खाते के साथ सभी सक्रिय ट्विटर सत्र देख सकते हैं। अंतिम गतिविधि की तिथि और समय की जानकारी देखने के लिए आप प्रत्येक सत्र पर क्लिक कर सकते हैं; और यदि आप चाहें, तो “दिखाए गए डिवाइस से लॉग आउट करें” पर क्लिक करके उन प्रत्येक सत्र को समाप्त करें।
  3. सभी सक्रिय सत्रों को बंद करने के लिए, “अन्य सभी सत्र बंद करें” बटन पर क्लिक करें। इस बटन को दबाने से मौजूदा सत्र को छोड़कर सभी सत्र समाप्त हो जाएंगे।
  4. “एप्लिकेशन” अनुभाग में आपको वे सभी एप्लिकेशन दिखाए जाएंगे जो आपके ट्विटर खाते का उपयोग करते हैं। ऐसा तब होता है जब आप किसी ऐप को अपने ट्विटर से जोड़ते हैं; जिसका अर्थ है कि आपने इसे एक्सेस प्रदान किया है। इसलिए, इसे बंद करने के लिए, आपको एप्लिकेशन पर प्रेस करना होगा और “रिवोक एक्सेस” पर क्लिक करना होगा। इस तरह, एप्लिकेशन अब आपके खाते का उपयोग नहीं कर पाएगा।

Android पर

अपने Android डिवाइस से लॉग आउट करना बहुत आसान है।

  1. सबसे पहले, आपको शीर्ष मेनू पर जाना होगा और अपनी प्रोफ़ाइल या नेविगेशन मेनू के आइकन को दबाना होगा।
  2. इसके बाद आपको “सेटिंग्स एंड प्राइवेसी” पर क्लिक करना होगा।
  3. फिर “खाता” पर क्लिक करें।
  4. वहां आप “लॉग आउट” बटन दबाएंगे और आपको केवल यह पुष्टि करने की आवश्यकता है कि आप एंड्रॉइड पर ट्विटर से लॉग आउट करना चाहते हैं।

इससे आप पहले ही ट्विटर से लॉग आउट हो चुके होंगे। गौरतलब है कि इस प्रक्रिया से आप अपना अकाउंट डिलीट नहीं कर रहे हैं, और जब भी आप चाहें अपने डेटा के साथ फिर से लॉग इन कर सकते हैं।

आईफोन पर
आईओएस के साथ, आप ट्विटर से तीन अलग-अलग तरीकों से साइन आउट कर सकते हैं। आइए देखते हैं,

ऐप से

  1. अपनी प्रोफ़ाइल पर जाएं, आप इसे शीर्ष मेनू के माध्यम से कर सकते हैं।
  2. फिर “सेटिंग्स और गोपनीयता” पर क्लिक करें।
    फिर जहां यह “खाता” कहता है वहां दर्ज करें।
    अंत में, “लॉग आउट” पर क्लिक करें।

डिवाइस पर अपना ट्विटर डेटा हटाएं।

  1. अपने मोबाइल पर “सेटिंग” पर जाएं।
  2. जहां यह “ट्विटर” कहता है वहां क्लिक करें।
  3. यदि आपके पास एक से अधिक खाते हैं, तो उसे टैप करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  4. “खाता हटाएं” पर क्लिक करें।

यह विकल्प आपके ट्विटर खाते को नहीं हटाता है, यह केवल आपके आईफोन पर लॉगिन विवरण हटा देता है।

एक्सेस अक्षम करें

इस मामले में, हम आईओएस अनुप्रयोगों में सत्र बंद कर देंगे। ऐसा करने के लिए आपको अपना ब्राउज़र दर्ज करना होगा और अपने ट्विटर खाते में लॉग इन करना होगा।

  1. इसे खोलते समय, निम्नलिखित मार्ग का अनुसरण करें: सेटिंग्स और गोपनीयता / खाता / एप्लिकेशन और सत्र, जैसा कि हमने पोस्ट की शुरुआत में समझाया था।
  2. अब “एप्लिकेशन” टैब खोलें।
  3. वहां, iPhone या iPad के लिए Twitter ऐप खोजें और चुनें.
  4. जब आपको यह मिल जाए, तो उस पर क्लिक करें और “रिवोक एक्सेस” पर क्लिक करें।

पीसी में

  • यदि आपने अपने कंप्यूटर पर ट्विटर स्थापित किया है, तो आप देखेंगे कि लॉग आउट करना बहुत आसान है, आपको केवल तीन बिंदुओं वाले आइकन को दबाना है और “लॉग आउट” पर क्लिक करना है। यह बहुत आसान है, है ना?

ट्विटर पर टू-स्टेप वेरिफिकेशन कैसे एक्टिवेट करें

यदि आप अपने ट्विटर खाते का उपयोग करने के बाद लॉग आउट करने का प्रयास करते हैं, तो आप घुसपैठियों को अपने खाते में सेंध लगाने का जोखिम नहीं उठाएंगे।

हालाँकि, यदि आप अभी भी अपने खाते में थोड़ी और सुरक्षा जोड़ना चाहते हैं, तो आप दो-चरणीय सत्यापन चालू कर सकते हैं।

इस फ़ंक्शन के कारण ट्विटर आपसे यह पुष्टि करने के लिए अतिरिक्त जानकारी मांगता है कि यह आप ही हैं और इस तरह अपने खाते को सुरक्षित रखें। हम आपको सिखाएंगे कि यह कैसे करना है:

  1. अपने ट्विटर खाते की प्रोफ़ाइल दर्ज करें।
  2. फिर “सेटिंग्स और गोपनीयता” पर जाएं।
  3. फिर “खाता” पर क्लिक करें।
  4. अब जहां “सिक्योरिटी” लिखा हो वहां क्लिक करें।
  5. वहां आपको “लॉगिन सत्यापन” का विकल्प दिखाई देगा।
  6. बॉक्स को चेक करें और एक पॉप-अप विंडो खुलेगी जिसमें बताया जाएगा कि यह सत्यापन कैसे काम करता है।
  7. आपको अपना पासवर्ड दर्ज करना होगा और “सत्यापित करें” बटन दबाएं।
  8. यदि आपके पास अभी तक आपके खाते से जुड़ा कोई टेलीफोन नंबर नहीं है, तो आपको इसे पंजीकृत करने के लिए “कोड भेजें” पर क्लिक करना होगा, अन्यथा, आपके मोबाइल पर स्वचालित रूप से एक कोड भेजा जाएगा।
  9. कोड दर्ज करें और फिर “सबमिट” बटन दबाएं।
  10. अंत में, “सुरक्षा कोड प्राप्त करें” पर क्लिक करें। यह कोड ट्विटर द्वारा जनरेट किया गया है और आप इसका उपयोग अपने खाते तक पहुंचने के लिए करेंगे

Leave a Comment