बिटकॉइन लेनदेन कैसे काम करते हैं?

बिटकॉइन एक आभासी मुद्रा है जिसका उपयोग किसी अन्य मुद्रा की तरह उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए किया जाता है। हालांकि, इसके पास कोई प्राधिकरण नहीं है जो इसे जारी करने के लिए जिम्मेदार है और इसके आंदोलनों को रिकॉर्ड करता है। मुद्राओं के विपरीत, इसमें एक क्रिप्टोग्राफ़िक कुंजी होती है जो एक वर्चुअल वॉलेट से जुड़ी होती है जो भुगतान काटती है और प्राप्त करती है।

बिटकॉइन लेनदेन क्या हैं?

बिटकॉइन लेनदेन शिपमेंट हैं जो नेटवर्क का उपयोग करने वाले कई लोगों के बीच मुद्रा के साथ किए जाते हैं। हालाँकि, ये लेन-देन बिटकॉइन सूचना प्रवाह के भीतर रखे गए रिकॉर्ड से ज्यादा कुछ नहीं हैं। इस उद्देश्य के लिए, प्रोग्राम किए गए और डिजिटल रूप से हस्ताक्षरित संदेशों का उपयोग ब्लॉकचेन तकनीक के माध्यम से किया जाता है, जिसे सूचना श्रृंखला के रूप में जाना जाता है।

बिटकॉइन लेनदेन कैसे काम करता है?

इस तरह के लेनदेन करने के लिए, उपयोगकर्ता को पर्स या वॉलेट के उपयोग के माध्यम से क्रिप्टोकुरेंसी के साथ काम करना जरूरी है। यह वह उपकरण है जिसका उपयोग पूंजी का प्रबंधन करने में सक्षम होने के लिए किया जाता है और इस तरह, क्रिप्टोकरेंसी प्राप्त करने और भेजने के लिए।

बिटकॉइन लेनदेन: एक सरल और सुरक्षित संरचना

इन बिटकॉइन लेनदेन में इनपुट और आउटपुट के साथ एक बुनियादी संरचना होती है, लेकिन एक विशेष उद्देश्य के साथ: यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक्सचेंज सुरक्षित है। हर समय, यह डेटा हैशिंग और असममित क्रिप्टोग्राफी की एक क्रिप्टोग्राफ़िक प्रक्रिया से गुज़रता है जो प्रमाणित करता है कि जानकारी को पर्याप्त रूप से सुरक्षित और मान्य किया जा सकता है।

बिटकॉइन में, यह सब संभव बनाने वाली प्रक्रिया को बिटकॉइन स्क्रिप्टिंग द्वारा नियंत्रित किया जाता है, एक शक्तिशाली प्रोग्रामिंग भाषा जो बिटकॉइन नेटवर्क को बड़ी क्षमता प्रदान करती है।

बिटकॉइन के लिए लेन-देन करने के लिए, जारीकर्ता के पास सार्वजनिक पतों और उन क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी निजी कुंजी दोनों तक पहुंच होनी चाहिए। संक्षेप में, वे सटीक पैटर्न के बिना संख्याओं और अक्षरों के यादृच्छिक सेट से ज्यादा कुछ नहीं हैं। और, विशेष रूप से, निजी कुंजी वह है जो हमारे लिए बिटकॉन्स के मालिकों के रूप में लेनदेन पर हस्ताक्षर करना और भेजना संभव बनाती है।

बिटकॉइन एक अच्छा विकल्प क्यों है?

दूसरी ओर, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सार्वजनिक पता ईमेल पते या बैंक खाता संख्या की तरह काम करता है, जहां लेनदेन किया या प्राप्त किया जा सकता है। बिटकॉइन के साथ व्यापार करने की कुंजियाँ और लाभ निम्नलिखित हैं:

रफ़्तार

आम तौर पर, पारंपरिक वित्तीय प्रणाली के माध्यम से लेन-देन करने के लिए इसकी स्वीकृति या अस्वीकृति के लिए घंटों या दिनों की आवश्यकता होती है। बिटकॉइन के माध्यम से, यह प्रक्रिया बहुत तेज, सरल और सस्ती है, क्योंकि इसके लिए बिचौलियों को उक्त कार्यों को संसाधित करने और स्वीकृत करने की आवश्यकता नहीं है।

इसकी प्रणाली इंटरकनेक्टेड नोड्स के नेटवर्क पर आधारित है जो लेनदेन में एन्क्रिप्टेड जानकारी को मान्य करती है, जो प्रक्रिया को बहुत तेज, सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय बनाती है।

अपरिवर्तनीयता

एक बार बिटकॉइन में लेन-देन हो जाने के बाद और इसे ब्लॉकचेन तकनीक में जोड़ दिया गया है, इसे उलटा या संशोधित करना व्यावहारिक रूप से असंभव है। साथ ही, लेन-देन करने के बाद, इस प्रणाली में रद्दीकरण या धनवापसी उपलब्ध नहीं है। यह अर्थशास्त्र और वित्त के विभिन्न क्षेत्रों में एक बड़ा लाभ है।

सुरक्षा

जैसा कि पहले बताया गया है, बिटकॉइन लेनदेन सार्वजनिक पतों और निजी कुंजियों का उपयोग करके किए जाते हैं। निजी चाबियां बिटकॉइन खर्च करने का अधिकार प्रदान करती हैं, जबकि सार्वजनिक पते आपको चोरी या धोखाधड़ी के जोखिम के बिना लेनदेन भेजने या प्राप्त करने की अनुमति देते हैं।

सस्ता कमीशन

बैंकों या अन्य पारंपरिक प्रणालियों द्वारा अनुरोधित प्रतिशत की तुलना में संसाधित किए जाने वाले लेन-देन के लिए भुगतान की जाने वाली फीस या कमीशन वास्तव में कम है। क्रिप्टोकरेंसी के लेन-देन में, भेजी गई राशि की परवाह किए बिना, इसकी लागत बहुत कम होती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कमीशन की गणना लेन-देन की श्रेणी के आधार पर नहीं बल्कि लेन-देन के आकार के आधार पर की जाती है।

अंत में, ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी और एन्क्रिप्टेड जानकारी के उपयोग के लिए धन्यवाद, बिटकॉइन लेनदेन आपको कथित क्रिप्टोकुरेंसी को सुरक्षित और तेज़ी से भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।

Leave a Comment