पॉलिसी बाजार की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी के बारे में पूरी जानकारी

मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी एक स्वास्थ्य नीति है जो किसी भी स्वास्थ्य आपात स्थिति में बीमा राशि तक आपके चिकित्सा व्यय का ख्याल रखती है। इसमें बीमा कंपनी दुर्घटना या बीमारी की स्थिति में अस्पताल में भर्ती होने के लिए इनपेशेंट कवर, डेकेयर उपचार आदि का खर्च वहन करती है।

मेडिक्लेम पॉलिसी के लाभ और अन्य विशेषताएं

मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी लेने से पहले इसके फायदे और अन्य विशेषताओं को जानना जरूरी है। साथ ही बढ़ते मेडिकल खर्च, बीमारियों, अस्पताल के खर्च आदि को देखते हुए आर्थिक सहयोग के लिए मेडिक्लेम पॉलिसी का होना जरूरी है। यह चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में सहायता प्रदान कर सकता है। इसके अन्य बीमा लाभ हैं जैसे:

उचित मूल्य

मेडिक्लेम पॉलिसी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए उचित मूल्य वाली पॉलिसी है।

कैशलेस इलाज

मेडिकल इमरजेंसी के मामले में, आप बिना किसी खर्च के नेटवर्क अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं।

वित्तीय तनाव कम करता है: मेडिक्लेम पॉलिसीधारक और उसके परिवार पर वित्तीय दबाव कम करता है।

इंडिविजुअल और फैमिली फ्लोटर: मेडिक्लेम पॉलिसी में इंडिविजुअल और फैमिली फ्लोटर दोनों उपलब्ध हैं।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद के खर्चे: मेडिक्लेम पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3060 दिन और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के 60120 दिनों के खर्च शामिल हैं। यह एम्बुलेंस और आपातकालीन निकासी सुविधाओं के साथ भी मदद करता है।

डेकेयर अस्पताल में भर्ती

ऐसे खर्च जिनके लिए 24 घंटे अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।

आजीवन नवीनीकरण कवर: बीमा कंपनी के अनुसार, मेडिक्लेम पॉलिसी आजीवन नवीनीकरण कवर देती है।

अतिरिक्त लाभ: आईसीयू, अलग उपचार, वार्षिक जांच खर्च भी कवर किए जाते हैं।

कर छूट के लाभ: आप आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80डी के तहत मेडिक्लेम प्रीमियम भुगतान पर भी कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मेडिक्लेम पॉलिसी के प्रकार

कई प्रकार की चिकित्सा नीतियां उपलब्ध हैं। आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार पॉलिसी प्राप्त करने के बारे में सुनिश्चित हो सकते हैं। आइए कुछ चिकित्सा योजनाओं पर एक नजर डालते हैं:

व्यक्तिगत मेडिक्लेम पॉलिसी

व्यक्तिगत मेडिक्लेम पॉलिसी केवल धारक को कवर करती है। केवल एक व्यक्ति प्रीमियम के भुगतान पर चिकित्सा बीमा का लाभ ले सकता है। भारत में कई स्वास्थ्य बीमा कंपनियां हैं जो व्यक्तिगत मेडिक्लेम पॉलिसी प्रदान करती हैं।

वरिष्ठ नागरिक मेडिक्लेम पॉलिसी

वरिष्ठ नागरिक मेडिक्लेम पॉलिसी 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए अस्पताल के बहिर्वाह व्यय को कवर करती है।

क्रिटिकल इलनेस मेडिक्लेम

गंभीर बीमारी की कीमत बहुत अधिक है। क्रोनिक इलनेस इंश्योरेंस जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली बीमारियों जैसे कि किडनी फेलियर, कार्डियोवस्कुलर डिजीज आदि को कवर करता है।

मेडिक्लेम पॉलिसी और स्वास्थ्य बीमा की तुलना

  • मेडिक्लेम पॉलिसी
  • यह आपके चिकित्सा खर्चों के लिए भुगतान करता है।
  • यह दुर्घटनाओं के कारण अस्पताल में भर्ती होने जैसे समय से अधिक बीमारी को कवर करता है।
  • यह अस्पताल में भर्ती होने के खर्च को बचाने के लिए एक नीति है।
  • स्वास्थ्य बीमा
  • यह आपको किसी भी पुरानी बीमारी के निदान पर चिकित्सा व्यय के अतिरिक्त एकमुश्त राशि देता है।
  • इसमें सिर्फ हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, पैरालिसिस जैसी बीमारियां कवर होती हैं।
  • यह केवल गंभीर बीमारी के खर्चों को कवर करता है और यह बीमारी के कारण हुए वित्तीय नुकसान की भरपाई भी करता है।
  • मेडिक्लेम पॉलिसी में दो प्रकार के दावे होते हैं:

कैशलेस प्रक्रिया:

कैशलेस प्रक्रिया में, बीमा कंपनी या तो पूरे दावे या उसके हिस्से का निपटान एक नेटवर्क अस्पताल में इलाज के लिए अस्पताल के साथ करती है। इसका मतलब है कि धारक को अस्पताल को एक भी रुपया नहीं देना होगा। आसान दावा प्रक्रिया के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

सबसे पहले सभी अस्पतालों में एक बीमा डेस्क है। पॉलिसीधारक को उस डेस्क से प्री-ऑथराइजेशन फॉर्म लेना होगा जिसमें सारी जानकारी भरनी होगी, नहीं तो क्लेम देर से मिलेगा। अस्पताल से मुहर लगने के बाद इस फॉर्म को फैक्स द्वारा बीमा कंपनी या किसी थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (TPA) को भेजना होता है। पूर्ण प्रपत्र की जाँच करने के बाद, बीमा कंपनी कुछ राशि स्वीकार करेगी और यह कहते हुए अस्पताल को फिर से फ़ैक्स कर देगी कि उन्होंने इलाज के लिए ‘ए’ राशि स्वीकार कर ली है।

भुगतान करें:

प्रतिपूर्ति बीमा कंपनी को अस्पताल में भर्ती होने या भविष्य में अस्पताल में भर्ती होने के बारे में सूचित करना होगा। आप मुझे यह ईमेल या फोन से बता सकते हैं। भुगतान के लिए आपको सभी भुगतान रसीदें, बाहर से ली गई दवाओं के बिल जमा करने होंगे। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि मूल डिस्चार्ज पत्र, अंतिम बिल और भुगतान रसीदें एक ही स्थान पर हों जहां आप बीमा कंपनी को भुगतान दे और जमा कर सकें।

  • मेडिक्लेम पॉलिसी कवरेज
  • अस्पताल भर्ती खर्च

इसमें ओटी शुल्क, डायग्नोस्टिक प्रक्रियाएं, रक्त ऑक्सीजन, दवाएं, कीमोथेरेपी, एक्स-रे, रेडियोथेरेपी, डोनर खर्च, पेसमेकर इत्यादि जैसे अस्पताल में भर्ती होने के सभी खर्च शामिल हैं।

डेकेयर चार्ज

तकनीकी कार्यों की लागत को कवर करता है जिसमें मोतियाबिंद सर्जरी आदि जैसे 24 घंटे से अधिक अस्पताल में रहने की आवश्यकता नहीं होती है।

अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में खर्च ~ अस्पताल में भर्ती होने के 30 दिन पहले और बाद में 60 दिनों तक, एम्बुलेंस खर्च का भुगतान किया जाता है।

अस्पताल के कमरे का किराया एक नियमित वार्ड और आईसीयू की पूरी लागत कैशलेस अस्पताल उपचार में शामिल है।

मैडिकल चिकित्सकों

डॉक्टर, नर्स, सर्जन, एनेस्थेटिस्ट की फीस भी दी जाती है।

मेडिक्लेम पॉलिसी में क्या शामिल नहीं है?

मेडिक्लेम पुरानी बीमारी को कवर नहीं करता है।
पॉलिसी के शुरू होने की तारीख से 30 दिनों के भीतर किसी भी बीमारी का निदान कवर नहीं किया गया है। योजना को विस्तार से जानने के लिए आप पॉलिसी दस्तावेज पढ़ सकते हैं।
योजना में शामिल नहीं कुछ बीमारियाँ हुई हैं।
डेंटल सर्जरी जिसमें अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता होती है।

जन्म नियंत्रण और हार्मोनल उपचार

मेडिक्लेम पॉलिसी लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए
अगर आप मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना चाहिए। इन बातों को ध्यान में रखते हुए आप बाजार में मौजूद कई प्लान्स की तुलना कर सकते हैं।

बीमित राशि (कवरेज राशि):
बीमित राशि या कवरेज राशि तय करने से पहले महंगाई, सर्जरी के खर्च आदि को ध्यान में रखें। अगर आप शहर में रहते हैं तो आपका खर्च गांव वालों से ज्यादा होगा। इसी तरह अगर आप अपने परिवार के सदस्यों के लिए पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपको बीमा के पैसे ज्यादा लेने चाहिए।

नवीकरणीयता की सीमा:
वैसे तो पॉलिसी का नवीनीकरण एक साल के लिए होता है लेकिन, यह आपके और आपकी बीमा कंपनी के बीच है। इसलिए आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी को आपको एक उम्र तक कवर करना चाहिए क्योंकि बाद में बीमा प्राप्त करना आसान नहीं होता है। अगर उस उम्र में आपकी पॉलिसी आपको कवर नहीं करती है तो पॉलिसी लेने से कोई शांति नहीं होगी।

बहिष्करण:
हर मेडिकल प्लान पॉलिसीधारक के मेडिकल रिस्क को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। हालाँकि, कुछ बहिष्करण या तो गायब हैं या किसी योजना में नहीं हैं। एचआईवी संक्रमण, नशीली दवाओं या नशीली दवाओं की लत, आत्महत्या, जन्मजात बीमारी आदि से उत्पन्न होने वाली कोई भी स्थिति चिकित्सा में शामिल नहीं होती है। हालांकि, हिस्टेरेक्टॉमी, किडनी स्टोन, गॉल ब्लैडर सर्जरी, मैटरनिटी आदि के बाद वेटिंग पीरियड कवर किया जाता है।

  • पॉलिसीबाजार से क्यों खरीदें?
  • वहनीय विकल्प

पॉलिसीबाज़ार विभिन्न मासिक भुगतान विकल्पों और इसके भागीदारों द्वारा प्रदान की जाने वाली छूट के माध्यम से आपके लिए स्वास्थ्य बीमा को अधिक किफायती बनाता है

30 मिनट का दावा समर्थन

पॉलिसीबाजार के विशेषज्ञ आपके स्वास्थ्य बीमा दावे का समर्थन करने के लिए 30 मिनट में आपके अस्पताल या घर पहुंच जाएंगे

बीमा दिशानिर्देशों के अनुसार, आपको पॉलिसी जारी होने की तारीख से 15 दिनों के भीतर पॉलिसी रद्द करने की अनुमति है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया प्लान ब्रोशर को ध्यान से पढ़ें या खरीदारी के समय हमारे सलाहकार से बात करें। दावे के अनुसरण में ग्राहक को उचित सहायता देने का उद्देश्य। अधिक जानकारी के लिए, 18002585881 पर 24×7 क्लेम सपोर्ट हेल्पलाइन से संपर्क किया जा सकता है। नियम और शर्तें लागू*। पॉलिसीबाजार अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ दावा समर्थन सेवाएं प्रदान करने का प्रयास करता है। आपके द्वारा चुनी गई बीमा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अनुसार दावे का निपटान करना बीमा कंपनी की जिम्मेदारी है। 30 मिनट का दावा समर्थन मान्य नहीं है यदि सिस्टम की विफलता या अप्रत्याशित घटना या कंपनी के अधिकारियों की अनुपलब्धता के कारण हमारे संचालन प्रभावित होते हैं जो हमारे नियंत्रण से बाहर हैं। ये शर्तें बिना सूचना के परिवर्तन के अधीन हैं।

प्लेटिनम बीमा भागीदार

पॉलिसीबाजार अधिकांश स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं और प्लेटिनम भागीदारों के लिए सबसे बड़ा भागीदार है, जिसका अर्थ है कि आपकी पॉलिसी और दावों को प्राथमिकता के आधार पर माना जाएगा

पॉलिसी खरीदने के कितने समय बाद आप दावा कर सकते हैं?

ज्यादातर बीमा कंपनियां पॉलिसी लेने के 30 दिन बाद तक कोई क्लेम स्वीकार नहीं करती हैं। हालांकि, यह 30 दिनों के भीतर होने वाली आकस्मिक अस्पताल में भर्ती को कवर करता है।

क्या मेडिक्लेम दुर्घटना को कवर करता है?

व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना में दुर्घटना कवर प्रदान किया जाता है। आप अपनी मेडिक्लेम पॉलिसी के साथ ऐड-ऑन के रूप में व्यक्तिगत दुर्घटना कवर ले सकते हैं।

अस्पताल में भर्ती होने के बाद क्या करें?

आपको पहले टीपीए को अपनी पॉलिसी का नाम, अस्पताल और इलाज के बारे में बताना होगा। इसके बाद आपको क्लेम फॉर्म भरना होगा जिसमें आपका पॉलिसी नंबर, अस्पताल का नाम और इलाज की जानकारी देनी होगी। इसके बाद आपको अस्पताल के टीपीए विभाग में अपने दस्तावेज जमा कराने होंगे। बीमा कंपनी को दस्तावेज देने के बाद क्लेम पर कार्रवाई की जाएगी।

मेडिक्लेम पॉलिसी खरीदने के लिए आयु का आधार क्या है?

उम्र एक बीमा कंपनी से दूसरी में भिन्न होती है। यह लगभग 18 से 65 वर्ष और 91 दिनों के नवजात शिशुओं के लिए भी होता है। कई योजनाओं का आजीवन नवीनीकरण भी होता है।

मैं अपनी मेडिक्लेम पॉलिसी का लाभ कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

इसके दो तरीके हैं: चुकौती और कैशलेस क्लेम। भुगतान के लिए आपको अपने अस्पताल में भर्ती होने के बारे में बीमा कंपनी या टीपीए को सूचित करना होगा। इससे आपको भुगतान तक के सभी मेडिकल बिल अपने पास रखने होंगे। कैशलेस दावों के लिए सभी विवरण भरकर बीमा कंपनी को देना होता है। और बीमा कंपनी क्लेम (बीमित राशि के बराबर) सीधे अस्पताल से करेगी।

क्या मेरी मेडिक्लेम पॉलिसी कोरोनावायरस को कवर करेगी?

IRDI के दिशानिर्देशों के अनुसार सभी चिकित्सा बीमा कंपनियों को संगरोध और अस्पताल में भर्ती होने का खर्च वहन करना होगा। कई कंपनियां कोरोनावायरस स्वास्थ्य बीमा भी दे रही हैं और अन्य इसे अपने मेडिकल में शामिल कर रही हैं। हालांकि, कोरोना को महामारी घोषित करने के बाद आपको अपनी बीमा कंपनी से पूछना चाहिए।

Leave a Comment