मोलिना हेल्थकेयर इंश्योरेंस कंपनी

मोलिना हेल्थकेयर, इंक. स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के प्रावधान में संलग्न है।

यह स्वास्थ्य योजनाओं और अन्य खंडों के माध्यम से संचालित होता है। स्वास्थ्य योजना खंड में 11 राज्यों और प्यूर्टो रिको के राष्ट्रमंडल में स्वास्थ्य योजनाएँ शामिल हैं और इसमें प्रत्यक्ष वितरण व्यवसाय शामिल है। दूसरे खंड में एमएमआईएस और व्यवहारिक स्वास्थ्य सहायक कंपनियों के लिए ऐतिहासिक परिणाम शामिल हैं। कंपनी की स्थापना 1980 में सी. डेविड मोलिना द्वारा की गई थी और इसका मुख्यालय लॉन्ग बीच, CA में है।

मोलिना हेल्थकेयर लीडरशिप

बीस वर्षों तक, कंपनी का स्वामित्व डॉ. मोलिना के पुत्र, जे.जे. मारियो मोलिना, एमडी, एक चिकित्सक। वह कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ थे। मारियो के छोटे भाई, जॉन मोलिना मोलिना हेल्थकेयर के सीएफओ थे। 1996 में उनके पिता की मृत्यु के बाद, दोनों ने मोलिना के संचालन को संभाला और कंपनी का विस्तार जारी रहा। मई 2017 में जे. मारियो और जॉन को निदेशक मंडल द्वारा उनके पदों से हटा दिया गया, जिन्होंने खराब वित्तीय प्रदर्शन को नेतृत्व में बदलाव का कारण बताया। अक्टूबर 2017 में कंपनी ने Aetna के पूर्व CFO जोसेफ एम. जुबर्टस्की की जगह लेने की घोषणा की।

मोलिना हेल्थकेयर हिस्ट्री

मोलिना हेल्थकेयर की स्थापना 1980 में कैलिफोर्निया के लॉन्ग बीच में एक आपातकालीन कक्ष चिकित्सक सी. डेविड मोलिना द्वारा की गई थी। उन्होंने गले में खराश या फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों के लिए आपातकालीन कक्ष का उपयोग करने वाले रोगियों की आमद देखी थी क्योंकि उन्हें डॉक्टरों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था जो चिकित्सा स्वीकार नहीं करेंगे। मोलिना ने सबसे कम आय वाले रोगियों का इलाज करने के इरादे से अपना पहला प्राथमिक देखभाल क्लिनिक स्थापित किया, भले ही उनकी भुगतान करने की क्षमता कुछ भी हो। $ 380 मिलियन

क्लिनिक

पहला मोलिना मेडिकल क्लिनिक 1980 में विलमिंगटन, कैलिफोर्निया में खोला गया था। कंपनी पूर्व में वाशिंगटन, न्यू मैक्सिको, फ्लोरिडा और यूटा में क्लीनिक संचालित करती थी। कम आय वाले परिवारों और व्यक्तियों को स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए क्लीनिक खोले गए। अगस्त 2017 में मोलिना हेल्थकेयर ने घोषणा की कि वह मिशिगन, फ्लोरिडा, न्यू मैक्सिको, विस्कॉन्सिन और यूटा में कई क्लीनिक बंद कर देगी। एचएमओ बनने के बाद से, मोलिना हेल्थकेयर ने स्किप और मेडिकेड जैसे सरकारी भुगतान वाले स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित किया है क्योंकि यह 1985 में एक स्वास्थ्य रखरखाव संगठन बन गया था। 1985 से 1997 तक, कंपनी केवल कैलिफोर्निया में स्थित थी।

सार्वजनिक

मोलिना हेल्थकेयर ने दिसंबर 2002 में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ प्रारंभिक स्टॉक की पेशकश के लिए दायर किया और जुलाई 2003 में 102 मिलियन डॉलर की स्टॉक पेशकश के साथ सार्वजनिक हो गया। शेयरों की कीमत $17.50 थी और मोलिना ने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में लगभग $124 मिलियन जुटाए। शेयर बाजार में अपनी शुरुआत में, मोलिना ने 20.30 डॉलर पर 6.6 मिलियन शेयर बेचे, जिससे कंपनी 2003 में तीसरे दिन सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बन गई। मोलिना हेल्थकेयर इंक। यह पत्रिका के “इनर सिटी 100″ से सार्वजनिक होने वाली पहली कंपनी थी। ” सूची।

मेडिकेयर मार्केट में प्रवेश करना

मोलिना हेल्थकेयर ने 2006 में मेडिकेयर बाजार में प्रवेश किया। कंपनी वर्तमान में मेडिकेयर हेल्थ प्लान विकल्प प्रदान करती है: कैलिफोर्निया, फ्लोरिडा, इडाहो, इलिनोइस, मिशिगन, ओहियो, दक्षिण कैरोलिना, टेक्सास, यूटा, वर्जीनिया, वाशिंगटन और विस्कॉन्सिन में।

एमएमआईएस बाजार प्रविष्टि

मोलिना हेल्थकेयर ने मोलिना मेडिकेड सॉल्यूशंस (एमएमएस) बनाने के लिए दिसंबर 2010 में यूनिसिस के स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन व्यवसाय का अधिग्रहण किया। MMS का इडाहो, लुइसियाना, मेन, न्यू जर्सी, वेस्ट वर्जीनिया और यूएस वर्जिन आइलैंड्स के साथ मेडिकेड मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (MMIS) अनुबंध है। शरद ऋतु 2018 में, मोलिना हेल्थकेयर, इंक. ने अपने मेडिकेड प्रबंधन सूचना प्रणाली व्यवसाय, मोलिना मेडिकेड सॉल्यूशंस (एमएमएस) को डीएक्ससी टेक्नोलॉजी को बेच दिया। बिक्री के समय एमएमएस मोलिना हेल्थकेयर की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थी।

स्वास्थ्य बीमा बाजार में प्रवेश

2014 में, मोलिना हेल्थकेयर ने नौ राज्यों में मार्केटप्लेस योजनाओं की पेशकश शुरू की, जहां इसने स्टेट फैसिलिटी मार्केटप्लेस और फेडरल फैसिलिटी मार्केटप्लेस के माध्यम से मेडिकेड स्वास्थ्य योजनाओं की पेशकश की। 16 नवंबर, 2016 को सिएटल टाइम्स ने बताया कि लगभग 11 मिलियन लोग वर्तमान में एक्सचेंज के माध्यम से अपना कवरेज प्राप्त करते हैं। अगस्त 2017 में मोलिना ने घोषणा की कि वह 2018 में यूटा, विस्कॉन्सिन और मेन में स्वास्थ्य बीमा बाजारों में योजनाओं की पेशकश बंद कर देगी।

व्यापार चुनौती

क्लिनिकल डेटा तक धीमी पहुंच स्वास्थ्य संगठनों की मूल्यांकन और ऑडिट की समय सीमा को पूरा करने की क्षमता को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकती है, संभावित रूप से उन्हें खोए हुए राजस्व और दंड में लाखों लोगों को उजागर कर सकती है।

मोलिना का मालिक कौन है?

वित्तीय फाइलिंग के अनुसार, जे. मारियो मोलिना के पास कंपनी का 2.86% हिस्सा है, जबकि जॉन मोलिना के पास 2.33% शेयर हैं। दो मोलिना परिवार ट्रस्टों के सह-न्यासी कंपनी के अतिरिक्त 17.4% के मालिकों के रूप में सूचीबद्ध हैं।

क्या मोलिना मेडिकेड है?

मोलिना से मेडिकेड अतिरिक्त लाभ और समर्पित ग्राहक सेवा के साथ गुणवत्तापूर्ण डॉक्टरों से विशेषज्ञ देखभाल प्रदान करता है। हर कोई अपना सर्वश्रेष्ठ महसूस करने का हकदार है। मोलिना हेल्थकेयर में, हमारी मेडिकेड स्वास्थ्य योजना अच्छे स्वास्थ्य को आसान बनाती है।

क्या मोलिना हेल्थकेयर मेडी काल है?

मोलिना हेल्थकेयर उन लोगों के लिए एक स्वास्थ्य योजना है जिनके पास मेडिकेयर है। मोलिना हेल्थकेयर आपको आवश्यक स्वास्थ्य देखभाल प्राप्त करने में मदद करने के लिए कैलिफोर्निया राज्य के साथ काम करता है।

मोलिना हेल्थकेयर के सीईओ कौन हैं?

जोसेफ एम. जुब्रेत्स्की

मोलिना हेल्थकेयर की स्थापना किसने की?

सी डेविड मोलिना

मोलिना हेल्थकेयर का मुख्यालय कहाँ है?

लांग बीच, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

Leave a Comment