टीथर क्या है? | भारत में टीथर क्रिप्टोकरंसी कैसे खरीदें

टीथर (यूएसडीटी) क्रिप्टो व्यापारियों के बीच एक प्रसिद्ध स्थिर मुद्रा है। यह एक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी है जो इसकी कीमतों को स्थिर रखने में मदद करती है। कई निवेशक अन्य सभी क्रिप्टोकरेंसी की उच्च अस्थिरता को रोकने के लिए टीथर का उपयोग करते हैं। साथ ही, यह क्रिप्टोक्यूरेंसी बाजार के भीतर अपना मूल्य बनाए रखता है। टीथर को यूएसडीटी के रूप में भी मान्यता प्राप्त है, और इसके उपयोगकर्ता यूएसडीटी लोगो के तहत व्यापार करते हैं।

टीथर एक क्रिप्टोकरंसी है, जो काफी हद तक बिटकॉइन की तरह है। वास्तव में, यह बाजार मूल्य के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी डिजिटल मुद्रा है। हालाँकि, यह बिटकॉइन और अन्य डिजिटल मुद्राओं से काफी भिन्न है।

टीथर एक प्रकार की स्थिर मुद्रा है। अधिकांश क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में स्थिर मूल्य बनाए रखने के लिए ये भौतिक संपत्ति से जुड़ी डिजिटल मुद्राएं हैं, जैसे कि अमेरिकी डॉलर, जिन्हें अप्रत्याशित भी कहा जाता है।

मान लीजिए कि आप 2022 में क्रिप्टोकरंसी मार्केट में नए हैं या नहीं जानते कि भारत में टीथर क्रिप्टोकरंसी कैसे खरीदें। उस स्थिति में, यह लेख आपके लिए यह समझने के लिए फायदेमंद होगा कि क्रिप्टो एक्सचेंज पर भारत में टीथर क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें।

टीथर क्या है?

टीथर की स्थापना 2015 में अमेरिकी डॉलर से जुड़ी एक स्थिर क्रिप्टोकरेंसी प्रदान करने के आकर्षक वादे के साथ की गई थी। अत्यधिक अस्थिर शेयर बाजार और डिजिटल मुद्राओं की दुनिया में एक टीथर एक डॉलर के लायक है।

जारी किया गया प्रत्येक नया टीथर बैंक खातों में $1 से मेल खाना चाहिए। पैसे के लिए अधिक नवीन दृष्टिकोण का उपयोग करके टीथर मौजूदा वित्तीय प्रणाली को बाधित करता है। ग्राहकों को ब्लॉकचैन पर नियमित मुद्राओं के साथ लेनदेन करने और क्रिप्टोक्यूरैंक्स की अंतर्निहित अस्थिरता और जटिलताओं को समाप्त करने की अनुमति देकर यह पहले से ही महत्वपूर्ण प्रगति कर चुका है।

टीथर ने पारंपरिक मुद्राओं (एक मानक, विश्वसनीय लेखा इकाई) के डिजिटल उपयोग की अनुमति देने वाला पहला सार्वजनिक ब्लॉकचेन-सक्षम प्लेटफॉर्म बनकर क्रॉस-बॉर्डर ब्लॉकचेन लेनदेन का आधुनिकीकरण किया है।

टीथर, जिसे पहले रियलकॉइन और एक नियमित ऑल्टकॉइन के नाम से जाना जाता था, कई व्यापारियों के बीच बहुत लोकप्रिय है। टीथर टीम ने उनकी कंपनी को सकारात्मक रूप से प्रभावित करने के लिए नाम बदलने का फैसला किया, और वे सही थे!

क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापारी अक्सर यूएस डॉलर को बदलने के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए टीथर का उपयोग करते हैं। यह प्रभावी रूप से उन्हें क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग में उच्च अस्थिरता के दौरान कहीं अधिक विश्वसनीय संपत्ति में सुरक्षा की तलाश करने की अनुमति देता है।

हालांकि, क्रिप्टोक्यूरेंसी अनियमित है, और कई संस्थान अंतर्निहित जोखिम के कारण डिजिटल मुद्रा एक्सचेंजों के साथ व्यापार करने से बचते हैं। यह वह जगह है जहाँ स्थिर मुद्राएँ मदद करती हैं।

भारत में टीथर क्रिप्टोकरंसी कैसे खरीदें

भारत में, क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं के लिए क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के लिए सबसे उपयुक्त प्लेटफॉर्म हैं क्योंकि वे क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग के लिए एक अधिकृत वातावरण प्रदान करते हैं।

कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तरह, टीथर को किसी भी विश्वव्यापी एक्सचेंज पर खरीदा जा सकता है।

अधिकांश वैश्विक बिटकॉइन एक्सचेंज इसी तरह काम करते हैं। आप एक खाता खोलते हैं, अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करते हैं, और इसे फिएट करेंसी के साथ फंड करते हैं। आपके द्वारा जमा की गई धनराशि का उपयोग टीथर जैसी क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के लिए किया जा सकता है।

ध्यान रखें कि आप टीथर को सीधे ब्लॉकचेन से खरीदने के बजाय ब्रोकरेज के माध्यम से खरीदेंगे। एक बार आपके पास विश्वव्यापी एक्सचेंज पर टीथर होने के बाद, आप इसे बेच सकते हैं या अधिक खरीद सकते हैं। आप अपनी क्रिप्टो संपत्ति को क्रिप्टोकरंसी वॉलेट में भी रखना चाह सकते हैं।

टीथर को आंशिक शेयरों में नहीं खरीदा जा सकता। इस प्रकार, कोई निश्चित सिक्का आपूर्ति नहीं है। बिटकॉइन की तरह टीथर का खनन नहीं किया जा सकता है।

चूंकि क्रिप्टोक्यूरेंसी एक अनियमित और जटिल परिसंपत्ति वर्ग है, इसलिए आपको एक सीधा और सरल यूजर इंटरफेस के साथ एक क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफॉर्म चुनना होगा। यह न केवल आपको क्रिप्टोकरेंसी को आसानी से खरीदने और व्यापार करने की अनुमति देता है, बल्कि यह वास्तविक समय में आपकी सभी संपत्तियों का रिकॉर्ड बनाए रखने में भी मदद करता है।

नतीजतन, क्रिप्टोक्यूरेंसी दुनिया में एक नौसिखिया के रूप में, आपको कभी भी कुशल व्यापारियों के लिए बनाए गए क्रिप्टो एक्सचेंजों में निवेश नहीं करना चाहिए क्योंकि चीजें आपके लिए मुश्किल हो सकती हैं।

कॉइनस्विच कुबेर भारत के शीर्ष क्रिप्टो एक्सचेंज प्लेटफार्मों में से एक है। यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज है जो आपको 100 रुपये से कम के साथ क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार करने में सक्षम बनाता है।

प्लेटफ़ॉर्म का प्राथमिक लक्ष्य सभी के लिए क्रिप्टोकरेंसी उपलब्ध कराना और उन्हें यथासंभव सरल रखना है। आप एक क्लिक से 100+ से अधिक क्रिप्टोकरेंसी सहित खरीद, बिक्री और व्यापार कर सकते हैं।

प्लेटफॉर्म की कुछ अन्य महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं:

  • केवाईसी सत्यापन 5 मिनट से भी कम समय में पूरा किया जा सकता है।
  • सर्वोत्तम संभव कीमतों पर क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार की अनुमति देता है।
  • आपके सिक्कों के लिए कोई लॉक-इन अवधि नहीं होगी।
  • INR जमा और निकासी आपके बैंक खाते में तुरंत कर दी जाती है।

एक करोड़ से अधिक भारतीय एक्सचेंज पर भरोसा करते हैं, और इसने उन्हें क्रिप्टोकरंसी उद्योग में अपना पहला निवेश करने में मदद की है।

टीथर का उद्देश्य क्या है?

टीथर क्रिप्टोक्यूरेंसी मार्केटप्लेस का एक आवश्यक घटक बन गया। अधिक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज जोड़े की कीमत अब यूएसडीटी और यूएस डॉलर की तुलना में अन्य स्थिर सिक्कों में है।

अब आप 5 मिनट में टीथर (यूएसडीटी) खरीद सकते हैं और सुरक्षित रूप से कैश ट्रांसफर कर सकते हैं। डिजिटल डॉलर तब डिजिटल मुद्राओं में परिवर्तित हो जाएंगे और इसके विपरीत। तीन सबसे प्रचलित उपयोग के मामले इस प्रकार हैं।

ट्रेडिंग: फीस और लंबी कतारों को कम करने के लिए, उपयोगकर्ता यूएसडीटी में व्यापार करने के लिए आवश्यक मुद्रा को परिवर्तित कर सकते हैं और विभिन्न क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं।

उधार: चूंकि निवेशकों को अस्थिरता के कारण होने वाले नुकसान के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए USDT को अक्सर लैंडिंग एसेट के रूप में विपणन किया जाता है।

सीमा-पार भुगतान: विश्व में किसी भी स्थान से/को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा हस्तांतरण मिनटों में पूरा किया जा सकता है।

क्या टीथर खरीदना सुरक्षित है?

टीथर बाजार पर सबसे बड़ा स्थिर मुद्रा है, जिसमें कोई बड़ा प्रतियोगी नहीं है। यहां तक कि अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में, यह अच्छा प्रदर्शन करता है, बाजार पूंजीकरण के मामले में चौथे स्थान पर है।

सात साल की समृद्धि के बाद, इसके धीमा होने का कोई संकेत नहीं है। इस समय, यह क्रिप्टो स्पेस के “टू बिग टू फेल” उद्यमों में से एक है।

हालाँकि, इससे बढ़े हुए मूल्य प्रदान करने की अपेक्षा न करें। यूएसडीटी $ 1 पर तय है, और इसके पीछे के लोग इसे इस तरह बनाए रखना चाहते हैं। टीथर एक मूल्यवान संसाधन है, और यह एक सामान्य निवेश नहीं है। टीथर एक सहायक संसाधन है, और यह पारंपरिक निवेश नहीं है।

निष्कर्ष

टीथर एक लोकप्रिय क्रिप्टोक्यूरेंसी है और क्रिप्टोक्यूरेंसी उद्योग में सबसे प्रसिद्ध नामों में से एक है।

कुछ घोटालों के बावजूद, क्रिप्टोक्यूरेंसी और इसका व्यवसाय काफी सुरक्षित और विश्वसनीय साबित हुआ है। यह फिर से, इस तथ्य के कारण है कि यह मौजूदा फिएट मुद्राओं के मूल्य से जुड़ा हुआ है। यह बाजार के गंभीर उतार-चढ़ाव के प्रति संवेदनशील नहीं है।

टीथर काफी लोकप्रिय है और इसे किसी भी क्रिप्टोकरंसी मार्केट से खरीदा जा सकता है। इसलिए, यदि आप डिजिटल मुद्राओं के खेल में उतरना चाहते हैं, तो यह शुरुआत करने के लिए एक उत्कृष्ट स्थान हो सकता है।

Leave a Comment