ब्लॉकचेन तकनीक क्या है? आपको क्या जानने की आवश्यकता है?

ब्लॉकचेन क्या है?

ब्लॉकचेन एक वितरित डेटाबेस है जिसे कंप्यूटर नेटवर्क के नोड्स के बीच साझा किया जाता है। एक डेटाबेस के रूप में, एक ब्लॉकचेन एक डिजिटल प्रारूप में इलेक्ट्रॉनिक रूप से जानकारी संग्रहीत करता है। लेन-देन के सुरक्षित और विकेंद्रीकृत रिकॉर्ड को बनाए रखने के लिए ब्लॉकचेन को बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरंसी सिस्टम में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए जाना जाता है। एक ब्लॉकचेन का नवाचार यह है कि यह डेटा के रिकॉर्ड की निष्ठा और सुरक्षा की गारंटी देता है और एक विश्वसनीय तीसरे पक्ष की आवश्यकता के बिना विश्वास पैदा करता है।

विज्ञापनों पर क्लिक करें और इंजेक्टर डाउनलोड करें

एक विशिष्ट डेटाबेस और ब्लॉकचेन के बीच एक महत्वपूर्ण अंतर यह है कि डेटा कैसे संरचित किया जाता है। एक ब्लॉकचेन समूहों में एक साथ जानकारी एकत्र करता है, जिसे ब्लॉक के रूप में जाना जाता है, जिसमें सूचना के सेट होते हैं। ब्लॉक में कुछ भंडारण क्षमता होती है और भरे जाने पर बंद हो जाते हैं और पहले भरे हुए ब्लॉक से जुड़े होते हैं, जिससे डेटा की एक श्रृंखला बनती है जिसे ब्लॉकचेन कहा जाता है। उस नए जोड़े गए ब्लॉक के बाद आने वाली सभी नई सूचनाओं को एक नए बनाए गए ब्लॉक में संकलित किया जाता है, जिसे एक बार भरने के बाद भी श्रृंखला में जोड़ा जाएगा।

एक डेटाबेस आमतौर पर अपने डेटा को तालिकाओं में संरचित करता है, जबकि एक ब्लॉकचैन, जैसा कि इसके नाम का अर्थ है, अपने डेटा को चंक्स (ब्लॉक) में संरचित करता है जो एक साथ बंधे होते हैं। विकेंद्रीकृत प्रकृति में लागू होने पर यह डेटा संरचना स्वाभाविक रूप से डेटा की एक अपरिवर्तनीय समयरेखा बनाती है। जब कोई ब्लॉक भर जाता है, तो वह पत्थर की तरह सेट हो जाता है और इस समयरेखा का हिस्सा बन जाता है। श्रृंखला में प्रत्येक ब्लॉक को श्रृंखला में जोड़े जाने पर सटीक टाइमस्टैम्प दिया जाता है।

जैसे-जैसे ब्लॉकचैन बढ़ता जा रहा है और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल होता जा रहा है, भविष्य के लिए तैयार करने के लिए इस विकसित तकनीक को सीखने का दायित्व आप पर है। यदि आप ब्लॉकचेन के लिए नए हैं, तो यह ठोस मूलभूत ज्ञान हासिल करने का सही मंच है। इस लेख में, आप सीखेंगे कि “ब्लॉकचेन तकनीक क्या है?” प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए? आप यह भी सीखेंगे कि ब्लॉकचेन कैसे काम करता है, यह क्यों महत्वपूर्ण है, और आप अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए इस क्षेत्र का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

ब्लॉकचेन का इतिहास

सतोशी नाकामोटो, जिनकी असली पहचान अभी भी अज्ञात है, ने पहली बार 2008 में ब्लॉकचेन की अवधारणा पेश की थी। नाकामोटो के साथ हैशकैश जैसी विधि का उपयोग करते हुए डिजाइन में सुधार और विकास जारी रहा। यह अंततः बिटकॉइन का एक प्राथमिक घटक बन गया, क्रिप्टोकुरेंसी का एक लोकप्रिय रूप, जहां यह सभी नेटवर्क लेनदेन के लिए सार्वजनिक लेजर के रूप में कार्य करता है। बिटकोइन ब्लॉकचैन फ़ाइल आकार, जिसमें नेटवर्क पर सभी लेनदेन और रिकॉर्ड शामिल हैं, में लगातार वृद्धि हुई है। अगस्त 2014 तक, यह 20 गीगाबाइट तक पहुंच गया था, और अंततः 2020 की शुरुआत तक 200 गीगाबाइट से अधिक हो गया।

ब्लॉकचेन क्यों महत्वपूर्ण है?

व्यापार सूचनाओं पर चलता है। यह जितनी तेजी से हासिल किया जाता है और जितना सटीक होता है, उतना ही बेहतर होता है। ब्लॉकचेन उस जानकारी को वितरित करने के लिए आदर्श है क्योंकि यह एक अपरिवर्तनीय खाता बही पर संग्रहीत तत्काल, साझा और पूरी तरह से पारदर्शी जानकारी प्रदान करता है जिसे केवल अनुमत नेटवर्क सदस्यों द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है। एक ब्लॉकचेन नेटवर्क ऑर्डर, भुगतान, खाते, उत्पादन और बहुत कुछ ट्रैक कर सकता है। और चूंकि सदस्य सत्य के बारे में एक ही दृष्टिकोण साझा करते हैं, आप लेन-देन के सभी विवरण अंत से अंत तक देख सकते हैं, जिससे आपको अधिक आत्मविश्वास, साथ ही साथ नई क्षमताएं और अवसर मिलते हैं।

ब्लॉकचेन के लाभ

संचालन अक्सर डुप्लीकेट रिकॉर्ड कीपिंग और थर्ड-पार्टी वेरिफिकेशन पर किए गए प्रयास को बर्बाद कर देता है। रिकॉर्डकीपिंग सिस्टम धोखाधड़ी और साइबर हमलों के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं। सीमित पारदर्शिता डेटा सत्यापन को धीमा कर सकती है। और IoT के आगमन के साथ, लेन-देन की मात्रा में विस्फोट हो गया है। यह सब व्यापार को धीमा कर देता है नीचे की रेखा को मिटा देता है – और इसका मतलब है कि हमें एक बेहतर तरीके की आवश्यकता है। ब्लॉकचेन दर्ज करें।

अधिक विश्वास

ब्लॉकचैन के साथ केवल-सदस्य नेटवर्क के सदस्य के रूप में, आप निश्चिंत हो सकते हैं कि आप सटीक और समय पर डेटा प्राप्त कर रहे हैं और आपके गोपनीय ब्लॉकचेन रिकॉर्ड केवल उन नेटवर्क सदस्यों के साथ साझा किए जाएंगे जिन्हें आपने विशेष रूप से नामित किया है। से प्रवेश दिया जाता है।

अधिक सुरक्षा

सभी नेटवर्क सदस्यों से डेटा सटीकता पर सहमति आवश्यक है, और सभी मान्य लेनदेन अपरिवर्तनीय हैं क्योंकि वे स्थायी रूप से रिकॉर्ड किए जाते हैं। कोई भी, यहां तक कि सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर भी, लेन-देन को डिलीट नहीं कर सकता है।

अधिक क्षमता

एक वितरित खाता बही के साथ जो एक नेटवर्क के सदस्यों के बीच साझा किया जाता है, समय बर्बाद करने वाले रिकॉर्ड सामंजस्य को समाप्त कर दिया जाता है। और लेन-देन में तेजी लाने के लिए, नियमों का एक सेट – जिसे स्मार्ट अनुबंध कहा जाता है – ब्लॉकचेन पर संग्रहीत किया जा सकता है और स्वचालित रूप से निष्पादित किया जा सकता है।

  • ब्लॉकचेन नेटवर्क के प्रकार
  • सार्वजनिक ब्लॉकचेन नेटवर्क

एक सार्वजनिक ब्लॉकचेन वह है जिसमें कोई भी शामिल हो सकता है और इसमें भाग ले सकता है, जैसे बिटकॉइन। कमियों में पर्याप्त कम्प्यूटेशनल शक्ति की आवश्यकता, लेनदेन के लिए बहुत कम या कोई गोपनीयता नहीं, और कमजोर सुरक्षा शामिल हो सकती है। ब्लॉकचेन के उद्यम उपयोग के मामलों के लिए ये महत्वपूर्ण विचार हैं।

बैंकिंग और वित्त

बैंकिंग की तुलना में ब्लॉकचैन को अपने व्यवसाय संचालन में एकीकृत करने से शायद कोई भी उद्योग अधिक लाभान्वित नहीं होगा। वित्तीय संस्थान केवल व्यावसायिक घंटों के दौरान काम करते हैं, आमतौर पर सप्ताह में पाँच दिन। इसका मतलब है कि अगर आप शुक्रवार को शाम 6 बजे चेक जमा करने की कोशिश करते हैं, तो आपको सोमवार तक इंतजार करना होगा

सुबह यह देखने के लिए कि पैसा आपके खाते में जमा हो गया है। यहां तक कि अगर आप व्यवसाय के घंटों के दौरान अपनी जमा राशि जमा करते हैं, तब भी लेन-देन को सत्यापित करने में एक से तीन दिन लग सकते हैं, क्योंकि लेन-देन की भारी मात्रा में बैंकों को निपटाने की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, ब्लॉकचेन कभी सोता नहीं है।

ब्लॉकचेन का आविष्कार किसने किया?

ब्लॉकचेन तकनीक को पहली बार 1991 में स्टुअर्ट हैबर और डब्ल्यू स्कॉट स्टोर्नेटा द्वारा रेखांकित किया गया था, दो गणितज्ञ जो एक ऐसी प्रणाली को लागू करना चाहते थे जहां दस्तावेज़ टाइमस्टैम्प के साथ छेड़छाड़ नहीं की जा सकती थी। 1 1990 के दशक के अंत में, साइबरपंक निक स्जाबो ने डिजिटल भुगतान प्रणाली को सुरक्षित करने के लिए ब्लॉकचेन का उपयोग करने का प्रस्ताव दिया, जिसे बिट गोल्ड के रूप में जाना जाता है (जिसे कभी लागू नहीं किया गया था)।

Leave a Comment