सिग्ना स्वास्थ्य बीमा: योजनाएं और लाभ

सिग्ना स्वास्थ्य बीमा: योजनाएं और लाभ

सिग्ना ब्लूमफील्ड, कनेक्टिकट में स्थित एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रबंधित स्वास्थ्य सेवा और बीमा कंपनी है। इसकी बीमा सहायक कंपनियां चिकित्सा, दंत चिकित्सा, विकलांगता, जीवन और दुर्घटना बीमा और संबंधित उत्पादों और सेवाओं की प्रमुख प्रदाता हैं, जिनमें से अधिकांश नियोक्ताओं और अन्य समूहों (जैसे सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों, संघों और संघों) के माध्यम से पेश की जाती हैं। जाता है। सिग्ना को कनेक्टिकट में शामिल किया गया है।

सिग्ना मुख्य रूप से यू.एस. में मेडिकेयर और मेडिकेड उत्पादों और स्वास्थ्य, जीवन और दुर्घटना बीमा कवरेज की पेशकश करती है और चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में व्यक्तियों को ऑफर करती है। ऊपर वर्णित इसके चल रहे संचालन के अलावा, सिग्ना के पास कुछ अपवाह संचालन भी हैं, जिसमें एक अपवाह पुनर्बीमा खंड भी शामिल है। फीनिक्स मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र में, सिग्ना एक पूर्ण-सेवा स्टाफिंग मॉडल स्वास्थ्य रखरखाव संगठन चलाता है, जिसे सिग्ना मेडिकल ग्रुप के रूप में जाना जाता है, जिसमें पूरे क्षेत्र में सैटेलाइट क्लीनिक हैं। सिग्ना ग्लोबल हेल्थ बेनिफिट्स भी सिग्ना कॉर्पोरेशन के तहत काम करता है।

कंपनी कुल राजस्व के हिसाब से 2021 के लिए सबसे बड़े संयुक्त राज्य निगमों की फॉर्च्यून 500 सूची में 13वें स्थान पर है।

7 मार्च, 2018 को, यह घोषणा की गई कि Cigna 67 बिलियन डॉलर के सौदे में ExpressScript का अधिग्रहण करेगी और 24 अगस्त, 2018 को Cigna और ExpressScripts के शेयरधारकों ने इस सौदे को मंजूरी दे दी।

सिग्ना वैश्विक स्वास्थ्य लाभ

सिग्ना ग्लोबल हेल्थ बेनिफिट्स सिग्ना के भीतर एक व्यावसायिक इकाई है। कंपनी का मुख्यालय फिलाडेल्फिया के करीब विलमिंगटन, डेलावेयर में है। अतिरिक्त सिग्ना ग्लोबल हेल्थ बेनिफिट ऑपरेशंस विसालिया, कैलिफोर्निया और ग्रीनॉक, स्कॉटलैंड और शंघाई, चीन और एंटवर्प, बेल्जियम में स्थित हैं। बिक्री कार्यालय उत्तरी अमेरिका, यूरोप, एशिया और मध्य पूर्व में स्थित हैं।

उत्पाद और सेवाएं

सीजीएचबी वैश्विक स्वास्थ्य योजनाओं में आम तौर पर चिकित्सा, दंत चिकित्सा, व्यवहारिक और अक्षमता के साथ-साथ व्यापार यात्रा और जीवन घटक शामिल होते हैं। प्रवासियों को बहुराष्ट्रीय कंपनियों के कर्मचारियों के रूप में परिभाषित किया जाता है जो अपने देश के बाहर छोटी और लंबी अवधि के अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट पर काम करते हैं। CGHB अपने स्वयं के, आंतरिक अंतरराष्ट्रीय दावों के मंच का रखरखाव करता है, और अपने सदस्यों के लिए चिकित्सकों और अस्पतालों का एक नेटवर्क प्रदान करता है (अमेरिका में 550,000 और अमेरिका के बाहर 141,000 से अधिक)।

कूटनीतिक संबंध

16 अप्रैल, 2010 को सिग्ना ने सेवानिवृत्त लोगों को नियोक्ता ग्राहकों के माध्यम से एक सुव्यवस्थित मेडिकेयर एडवांटेज की पेशकश करने के लिए ह्यूमाना ग्रुप के साथ गठबंधन की घोषणा की।

नवंबर 2011 में, सिग्ना और टीटीके ग्रुप, एक भारतीय व्यापार समूह, ने ध्यान केंद्रित किया। स्वास्थ्य सेवा में, भारत में एक स्वास्थ्य बीमा व्यवसाय विकसित करने के लिए सिग्ना टीटीके नामक एक संयुक्त उद्यम का गठन किया, जो सरकार की स्वीकृति प्राप्त करने के अधीन है।

सामुदायिक और नागरिक मामलों और धर्मार्थ दान

2008 में, सिग्ना फाउंडेशन ने कल्याण को बढ़ावा देने वाली धर्मार्थ गतिविधियों के लिए $2,53,535 का योगदान दिया। 1995 से, सिग्ना और उसके कर्मचारियों ने मार्च ऑफ डाइम्स में $22.3 मिलियन का योगदान दिया है।

जुलाई 2010 में, सिग्ना ने प्रत्येक कंपनी कर्मचारी को गैर-लाभकारी स्वास्थ्य और सामुदायिक सेवा संगठनों के लिए स्वयंसेवक को सालाना आठ घंटे का भुगतान समय देना शुरू किया। ग्रेटर फिलाडेल्फिया की साल्वेशन आर्मी ने जुलाई अभियान में क्रिसमस के साथ सिग्ना के फिलाडेल्फिया मुख्यालय के सामने कार्यक्रम को शुरू करने में मदद की।

पुरस्कार और मूल्यांकन

सिग्ना ने 2009 गार्टनर और 1 से 1 ग्राहक अनुभव उत्कृष्टता पुरस्कार में स्वर्ण जीता। पुरस्कार उन कंपनियों को दिए जाते हैं जो “अनुकरणीय ग्राहक संबंध रणनीति और ग्राहक अनुभव प्रदान करने में उत्कृष्ट स्तर के प्रदर्शन को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करती हैं।”

जनवरी 2010 में, सिग्ना ने अपनी सर्वांगीण ग्राहक सेवा के लिए जे.डी. पावर अवार्ड प्राप्त किया। लगातार चौथी बार कॉल सेंटर।

2011 में, कैलिफोर्निया नर्सेज एसोसिएशन ने निर्धारित किया कि सिग्ना सभी दावों के लगभग 39.6% (एटना जैसे प्रतियोगियों की तुलना में जिन्होंने सभी दावों के लगभग 5.9% से इनकार किया) समय सीमा से इनकार किया।

सिग्ना दुनिया भर के ग्राहकों की सेवा कैसे करती है?

अंतरराष्ट्रीय संगठनों, सरकारी संगठनों और अफ्रीका के लिए समर्पित सिग्ना इकाई का मुख्यालय बेल्जियम में है और कार्यालय मियामी, स्पेन, केन्या और मलेशिया में हैं।

सिग्ना आपकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं को सुनता है, अपने बारे में सोचता है, और आपके संगठन की अनूठी विशिष्टताओं के लिए उपयुक्त समाधान विकसित करता है। सिग्ना का बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी स्टाफ आपके और आपके स्टाफ सदस्यों के लिए 24/7 उपलब्ध है।

सिग्ना के ग्राहक प्रबंधक, स्थानीय संचार अधिकारी, चिकित्सा सलाहकार, और नेटवर्क प्रबंधक उन लोगों के करीब और ऊपर जाते हैं जिनकी हम सेवा करते हैं। सिग्ना 5स्टार ग्राहक सेवा उनके योजना सदस्यों पर 100% केंद्रित है, जिससे उनका अनुभव सहज और विश्वसनीय हो जाता है।

उच्चतम मानकों के साथ प्रमाणित आईएसओ प्रमाणीकरण

Cigna 1998 में इस तरह का प्रमाणन प्राप्त करने वाली स्वास्थ्य बीमा उद्योग की पहली कंपनी थी। ISO-प्रमाणित कंपनी होने के नाते कड़े गुणवत्ता मानदंडों के अनुसार हमारी दावों की प्रक्रिया और आउटपुट को मापने और निगरानी करने की आवश्यकता होती है, और फिर आवश्यकतानुसार प्रक्रिया में सुधार को परिभाषित और कार्यान्वित करना।

सिग्ना स्वास्थ्य बीमा के लाभ

  • दुनिया भर में स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं तक आसान पहुंच।
  • सिग्ना के साथ, वाई
  • आप अपनी पसंद का प्रदाता चुनने के लिए स्वतंत्र हैं।
  • सिग्ना का 1.65 मिलियन अस्पतालों, डॉक्टरों और विशेषज्ञों का वैश्विक नेटवर्क।
  • सिग्ना ने आपके लिए तय किए गए सीधे भुगतान समझौते और छूट।
  • सिग्ना नेटवर्क पर लगातार नजर रखी जा रही है और इसे अपडेट किया जा रहा है।

सिग्ना की सभी स्वास्थ्य बीमा योजनाएं

  • अस्पताल में रहने और उपचार सहित चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है।
  • आपकी आवश्यकताओं और बजट के अनुरूप लचीली योजनाएँ।
  • सिग्ना के डॉक्टरों और नर्सों से सहायता के लिए प्राथमिकता।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करने के लिए उपकरणों, उत्पादों और समाधानों की एक श्रृंखला के माध्यम से संपूर्ण स्वास्थ्य देखभाल सहायता।

मैं अपने सिग्ना दावे की जांच कैसे करूं?

दावों की स्थिति जानने के बारे में अधिक जानें या 1.800 पर कॉल करें। 88 सिग्ना (882.4462)।

क्या सिग्ना कोविड टेस्ट के लिए भुगतान करती है?

इसका मतलब यह है कि आपकी सिग्ना मेडिकेयर योजना में बिना किसी खर्च के COVID19 परीक्षण शामिल है, जब यह आपके डॉक्टर द्वारा आदेश दिया जाता है या किसी अनुमोदित सुविधा में किया जाता है।

सिग्ना को क्लेम प्रोसेस करने में कितना समय लगता है?

जहां कागजी दावों के भुगतान में 1015 दिन तक का समय लग सकता है, वहीं इलेक्ट्रॉनिक दावों के भुगतान में आमतौर पर केवल 35 दिन लगते हैं (और इसे 12 दिनों तक जल्दी से जल्दी संसाधित किया जा सकता है)।

सिग्ना का मालिक कौन है?

जून 2015 में, अमेरिकी स्वास्थ्य बीमा कंपनी एंथम इंक ने घोषणा की कि वह सिग्ना को 47 बिलियन डॉलर नकद और स्टॉक में अधिग्रहित करेगी। एंथम ने पुष्टि की कि उसने 24 जुलाई 2015 को सिग्ना को खरीदने के लिए एक सौदा किया था।

Leave a Comment