देखभाल स्वास्थ्य बीमा का इतिहास

देखभाल स्वास्थ्य बीमा का इतिहास

केयर हेल्थ इंश्योरेंस (पूर्व में रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस) रेलिगेयर एंटरप्राइज की सहायक कंपनी रही है। इसे 26 अप्रैल 2012 को अपना IRDAI पंजीकरण मिला और यह निजी क्षेत्र के उन पांच बीमाकर्ताओं में से एक है, जिन्होंने विशेष रूप से स्वास्थ्य, व्यक्तिगत दुर्घटना और यात्रा बीमा क्षेत्रों में नीतियों की रूपरेखा तैयार की है। 2021 में रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस का क्लेम सेटलमेंट रेशियो था। 2021 वित्तीय वर्ष के लिए 95.2% की।

उत्पाद

केयर हेल्थ इंश्योरेंस वर्तमान में हेल्थ इंश्योरेंस, टॉपअप कवरेज, पर्सनल एक्सीडेंट, मैटरनिटी, इंटरनेशनल ट्रैवल इंश्योरेंस और क्रिटिकल इलनेस के साथ-साथ ग्रुप हेल्थ इंश्योरेंस और ग्रुप पर्सनल एक्सीडेंट इंश्योरेंस, कॉरपोरेट्स के लिए माइक्रो इंश्योरेंस उत्पादों के लिए रिटेल सेगमेंट में उत्पाद पेश करता है। ग्रामीण बाजार और कल्याण सेवाओं का एक व्यापक सेट।

पुरस्कार और मान्यता

केयर हेल्थ इंश्योरेंस को एबीपी न्यूज़बीएफएसआई अवार्ड्स 2017 में और फिर से इमर्जिंग एशिया इंश्योरेंस अवार्ड्स, 2019 और “बेस्ट क्लेम्स सर्विस प्रोवाइडर ऑफ द ईयर” में “सर्वश्रेष्ठ स्वास्थ्य बीमा कंपनी” घोषित किया गया है। “एंड अवार्ड्स 2018 इन इंश्योरेंस इंडिया समिट। केयर हेल्थ इंश्योरेंस को 2017 में फिनोविटी में “बेस्ट प्रोडक्ट इनोवेशन के लिए एडिटर्स चॉइस अवार्ड” और 2015, 2018 में फिक्की हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स में “बेस्ट मेडिकल/हेल्थकेयर” और 2019 इंश्योरेंस प्रोडक्ट अवार्ड भी मिला है। “।

 

विशेषताएं और लाभ:

  • कैशलेस सुविधाओं के साथ 7400 से अधिक अस्पतालों का विस्तृत नेटवर्क।
  • ग्लोबल हेल्थकेयर कवर।
  • यह 540 डेकेयर उपचारों के लिए कवरेज प्रदान करता है।
  • कम या ज्यादा 24 घंटे के लिए अस्पताल में भर्ती होने को कवर करता है।
  • रोबोटिक सर्जरी कवर की पेशकश की जाती है।
  • यह पॉलिसी 1 लाख रुपये से अधिक की बीमित राशि के लिए 1 लाख रुपये तक का इनबिल्ट मैटरनिटी कवर प्रदान करती है।
  • प्री-हॉस्पिटलाइजेशन कवर 30 दिनों तक और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन 60 दिनों तक कवर करता है।
  • इन केयर हेल्थ जॉय हेल्थ इंश्योरेंस प्लान डेकेयर उपचार, अस्पताल में भर्ती, और मातृत्व व्यय।
  • 90 दिनों तक नवजात शिशुओं का मुफ्त कवरेज, और उसके बाद मानक प्रीमियम के भुगतान पर।
  • प्री-हॉस्पिटलाइजेशन कवर 30 दिनों तक और पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन कवर 60 दिनों तक के लिए लाता है।
  • नो क्लेम बोनस 100!^ बीमित राशि में वृद्धि।
  • 9 महीने की प्रतीक्षा अवधि के साथ मातृत्व दावों का लाभ उठाया जा सकता है।

एक निजी वातानुकूलित कमरे का लाभ उठाया जा सकता है।

एक तीन साल की पॉलिसी जो आपको पॉलिसी नवीनीकरण, दावों आदि के बारे में चिंता करने के बजाय अपना ध्यान इस बात पर केंद्रित करने देती है कि आपके लिए क्या अधिक महत्वपूर्ण है।

भारतीय आयकर अधिनियम के अनुसार स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम पर कर लाभ।

  • लचीली नीति शर्तें (1 वर्ष / 2 वर्ष / 3 वर्ष)।
  • देशभर के 7400 अस्पतालों में कैशलेस इलाज।
  • बीमित राशि तक रोगी अस्पताल में भर्ती होने का कवरेज।
  • वार्षिक स्वास्थ्य जांच सुविधा।
  • डे केयर ट्रीटमेंट सम एश्योर्ड कवर।
  • अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में कवर f
  • या क्रमशः 30 और 60 दिन।
  • 100! बीमित राशि समाप्त होने पर अतिरिक्त बीमित राशि।
  • अंग दाता कवर: रु. 50,000 (देखभाल 8) और रु. 1 लाख (देखभाल 9)।
  • वैकल्पिक इलाज और घरेलू अस्पताल में भर्ती होने के खर्च की भी प्रतिपूर्ति की जाती है।
  • प्रति अस्पताल में भर्ती होने पर रु. 1500 तक एम्बुलेंस कवरेज।
  • अतिरिक्त लाभ
  • ओपीडी कवर विकल्प: 5000 रुपये (केयर 8) और 10,000 रुपये (केयर 9)
  • एनसीबी सुपर 50!^ से 100!^

केयर हेल्थ इंश्योरेंस (जिसे पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) क्यों खरीदें?

आप केयर हेल्थ इंश्योरेंस (जिसे पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) से कुछ सबसे व्यापक और व्यापक चिकित्सा बीमा योजनाएं खरीद सकते हैं। ), आप उन कारणों की सूची देख सकते हैं जो इसे लाभदायक विकल्प बनाते हैं:

दावा-से-दावा निपटान अनुपात देखभाल स्वास्थ्य बीमा (पहले रेलिगेयर स्वास्थ्य बीमा के रूप में जाना जाता था) कंपनी का दावा निपटान अनुपात भी 93!^ पर सकारात्मक रूप से प्रदर्शित होता है। किसी कंपनी के सीएसआर की जांच करना महत्वपूर्ण है, जो बीमाकर्ता द्वारा प्राप्त दावों और निपटाए गए दावों का अनुपात है। प्रतिशत जितना अधिक होगा, दावा निपटान दक्षता उतनी ही बेहतर होगी। ग्राहक सेवा और स्वास्थ्य बीमा टीम चौबीसों घंटे आपके प्रश्नों को संभालने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। बस अपनी आवश्यकताओं को बीमाकर्ता के पास लेकर आएं और आपको तुरंत एक पर्याप्त समाधान मिल जाएगा।

व्यापक स्वास्थ्य बीमा उत्पादों में कैशलेस स्वास्थ्य बीमा दावों के लिए टर्नअराउंड आइटम: केयर हेल्थ इंश्योरेंस (जिसे पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) कंपनी द्वारा पेश किए जाने वाले बीमा उत्पाद सर्व-समावेशी हैं। खरीदे गए प्लान के अनुसार, बीमित सदस्य भारत या विदेश के किसी एक अच्छे अस्पताल में सही इलाज कराकर अच्छे स्वास्थ्य को सुनिश्चित कर सकता है।

केयर हेल्थ कैशलेस हेल्थ इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस

केयर हेल्थ इंश्योरेंस (जिसे पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) एक पंजीकृत नेटवर्क अस्पताल में इलाज के लिए कैशलेस स्वास्थ्य बीमा दावा दायर कर सकता है। बीमाधारक अस्पताल में भर्ती होने के आधार पर 24 घंटे से 48 घंटे के भीतर टीपीए के पास कैशलेस दावा दायर कर सकता है। केयर हेल्थ इंश्योरेंस (जिसे पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) के साथ कैशलेस दावा दायर करने की प्रक्रिया नीचे दी गई है: बीमाकर्ता के टोल-फ्री नंबर 18001024488 पर अपना दावा अनुरोध दर्ज करने के लिए। यदि अस्पताल में भर्ती होने की योजना थी तो आपको 24 घंटे के भीतर सूचित करना होगा। नियोजित अस्पताल में भर्ती होने के मामले में, आप 48 हो को सूचित कर सकते हैं

अस्पताल में भर्ती होने से पहले।

पूर्व-प्राधिकरण प्रक्रिया शुरू करना: बीमाधारक या दावेदार को एक पूर्व-प्राधिकरण फॉर्म भरने की आवश्यकता होती है। फॉर्म भरें और इसे टीपीए को जमा करें और वे इसे केयर हेल्थ इंश्योरेंस (जिसे पहले रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस के नाम से जाना जाता था) के साथ साझा करेंगे।

  • दस्तावेज़ जमा करना और सत्यापन: सभी दस्तावेज़ों के साथ कैशलेस क्लेम फ़ॉर्म जमा करें।
  • कैशलेस क्लेम की स्वीकृति: फॉर्म और दस्तावेजों को बीमाकर्ता द्वारा सत्यापित किया जाएगा और उसके आधार पर आपका क्लेम स्वीकार या अस्वीकार किया जाएगा।
  • कैशलेस क्लेम सेटलमेंट: एक बार जब आपका प्री-ऑथराइजेशन क्लेम रिक्वेस्ट मंजूर हो जाती है, तो बीमाकर्ता बीमाधारक और अस्पताल को सूचित करेगा, और उपचार लागत की प्रतिपूर्ति की जाएगी।
  • केयर द्वारा प्रदान की जाने वाली स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के प्रकार:
  • कंपनी की स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के पोर्टफोलियो का हिस्सा बनने वाली नीतियां नीचे सूचीबद्ध हैं:
  • देखभाल
    देखभाल स्वतंत्रता
    दिल की देखभाल करना
    देखभाल करने वाला वरिष्ठ
    बढ़ाने
    देखभाल लाभ
    स्वास्थ्य देखभाल नीति
    ख़ुशी
    कैंसर मेडिक्लेम
    गंभीर मेडिक्लेम

देखभाल स्वास्थ्य बीमा देखभाल योजना

यह स्वास्थ्य बीमा योजना किसी भी चिकित्सा आपात स्थिति में पॉलिसीधारक और उसके परिवार के लिए कवर प्रदान करती है।

देखभाल स्वतंत्रता

केयर फ्रीडम एक मधुमेह स्वास्थ्य बीमा योजना है जो बिना किसी पूर्व-नीति जांच के आती है। कवर एक व्यक्ति के साथ-साथ फ्लोटर आधार पर भी उपलब्ध है।

केयर हार्ट

केयर हार्ट एक हृदय बीमा पॉलिसी है जो पहले से मौजूद हृदय रोगों के लिए कवर प्रदान करती है।

केयर सीनियर

61 वर्ष और उससे अधिक आयु के व्यक्ति पॉलिसी खरीद सकते हैं।

बढ़ाना

एक टॉप-अप हेल्थ इंश्योरेंस प्लान जो विभिन्न सुविधाएं प्रदान करता है जैसे कि रोगी देखभाल, कर लाभ, अस्पताल में भर्ती होने से पहले और बाद में, और डे केयर उपचार, उन्नत योजना के साथ आता है।

देखभाल लाभ

केयर एडवांटेज एक स्वास्थ्य बीमा योजना है जो 1 करोड़ रुपये तक के कवर के साथ आती है। 25 लाख रुपये, 50 लाख रुपये और 1 करोड़ रुपये विभिन्न बीमित राशि उपलब्ध विकल्प हैं।

आरोग्य संजीवनी नीति

आरोग्य संजीवनी पॉलिसी एक मानक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी है जो आयुष कवर के साथ आती है। प्री और पोस्टहॉस्पिटलाइजेशन पॉलिसी के तहत कवर किया गया। पॉलिसी व्यक्तिगत या फ्लोटर आधार पर उपलब्ध है।

कैंसर चिकित्सा

पॉलिसी के तहत, कैंसर कवर प्रदान किया जाता है और यह प्रकार या अवस्था पर निर्भर नहीं करता है। पॉलिसी की कुछ मुख्य विशेषताएं डे केयर ट्रीटमेंट, ओपीडी खर्च, ऑर्गन डोनर कवर, वार्षिक स्वास्थ्य जांच, वैकल्पिक उपचार, डॉक्टर ऑन कॉल, ग्लोबल कवरेज, एम्बुलेंस कवर और एयर एम्बुलेंस हैं। उपलब्ध विभिन्न बीमा राशि के विकल्प 10 लाख रुपये, 25 लाख रुपये, 50 लाख रुपये, 1 करोड़ रुपये और 2 करोड़ रुपये हैं।

केयर के ग्राहक सहायता डेस्क से संपर्क करें। इसके अलावा, आप अपने विशेष बीमा कवर के बारे में अधिक जानने के लिए इसके ‘दावा’ वेबपेज पर जा सकते हैं।

हेल्थ कार्ड के क्या फायदे हैं?

कैशलेस अस्पताल में भर्ती के लिए नेटवर्क अस्पताल में प्रवेश के समय स्वास्थ्य कार्ड प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इस आईडी कार्ड में चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में तीसरे पक्ष के व्यवस्थापक के संपर्क विवरण शामिल हैं, आप कैशलेस अस्पताल में भर्ती दावे में सहायता के लिए दिए गए नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

क्या केयर और रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस एक ही हैं?

रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस ने अपना नाम बदलकर केयर हेल्थ इंश्योरेंस कर लिया है।

केयर हेल्थ इंश्योरेंस का क्या उपयोग है?

केयर हेल्थ इंश्योरेंस एक विशेष स्वास्थ्य बीमाकर्ता है जो स्वास्थ्य बीमा, टॉप-अप कवरेज, व्यक्तिगत दुर्घटना, मातृत्व, अंतरराष्ट्रीय यात्रा बीमा और गंभीर बीमारी के साथ-साथ समूह स्वास्थ्य बीमा के लिए खुदरा क्षेत्र में उत्पाद पेश करता है। और समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा, कॉर्पोरेट के लिए सूक्ष्म बीमा।

रेलिगेयर स्वास्थ्य बीमा का मालिक कौन है?

केयर हेल्थ इंश्योरेंस (पूर्व में रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड) रेलिगेयर समूह का हिस्सा है और रेलिगेयर एंटरप्राइजेज लिमिटेड की प्रत्यक्ष सहायक कंपनी है।

Leave a Comment