बिटकॉइन क्या है और यह 2023 में कैसे काम करता है

दोस्तों आपने शेयर मार्केट या क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में बिटकॉइन का नाम तो सुना ही होगा। लेकिन क्या आपने इसके फायदे जानने की कोशिश की है कि यह बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन कैसे काम करता है, अगर आपका जवाब नहीं है और आप बिटकॉइन से जुड़ी जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बिटकॉइन क्या है?

बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरंसी है जिसे आप डिजिटल करेंसी या वर्चुअल करेंसी भी कह सकते हैं। इस पर किसी का नियंत्रण नहीं है जैसे किसी देश की मुद्रा पर होता है। इसे ब्लॉकचेन तकनीक पर बनाया गया है, जिसमें इसके सभी लेन-देन रिकॉर्ड किए जाते हैं।

यह एक प्रकार की विकेंद्रीकृत मुद्रा है, जिसका अर्थ है कि कोई भी प्राधिकरण या सरकार इसे नियंत्रित नहीं कर सकती है। बिटकॉइन को 2009 में लॉन्च किया गया था। दरअसल इसे किसने लॉन्च किया, यह अभी तक सामने नहीं आया है।

लेकिन सातोशी नाकामोटो के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने बिटकॉइन लॉन्च किया था। बिटकॉइन को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य ऑनलाइन लेनदेन शुल्क को कम करना और ऑनलाइन लेनदेन में सुधार करना था, जिसे किसी भी देश की सरकार द्वारा नियंत्रित नहीं किया जा सकता है।

बिटकॉइन को और भी सुरक्षित बनाने के लिए क्रिप्टोग्राफी का इस्तेमाल किया जाता है। बिटकॉइन का कोई भौतिक अस्तित्व नहीं है। मतलब आप इसे भौतिक रूप से नहीं देख सकते हैं और न ही आपके पास यह आपके देश की मुद्रा की तरह है लेकिन यह आपके डिजिटल वॉलेट में सुरक्षित है।

इसमें होने वाला हर ट्रांजैक्शन बिल्कुल सुरक्षित होता है क्योंकि इसे ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी पर बनाया जाता है। ब्लॉकचेन एक तरह से लेजर बुक की तरह काम करता है जिसमें क्रिप्टोकरंसी के सभी ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड रिकॉर्ड किए जाते हैं। और इसे कोई भी आसानी से देख सकता है।

किसी देश में नोटबंदी हो या कुछ भी हो, उसका कुछ भी असर नहीं पड़ता, हां बाजार का उतार-चढ़ाव जरूर होता है। लेकिन अगर किसी देश में नोटबंदी हो भी जाती है, तो वहां बिटकॉइन का लेन-देन जारी रहता है।

भले ही आपके पास भौतिक रूप से बिटकॉइन नहीं है, लेकिन फिर भी आप इसे आसानी से ट्रैक कर सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके सिक्के का मूल्य क्या है और आप इसे आसानी से खरीद और बेच भी सकते हैं। तो अब तक आप कुछ हद तक समझ ही गए होंगे की बिटकॉइन क्या है।

बिटकॉइन कैसे काम करता है | बिटकॉइन का क्या उपयोग है?

बिटकॉइन का इस्तेमाल मुख्य रूप से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के लिए किया जाता है। जैसा कि मैंने आपको पहले ही बताया है कि बिटकॉइन पर किसी का नियंत्रण नहीं है, यह एक प्रकार की विकेंद्रीकृत डिजिटल मुद्रा है, इसलिए इसका लेन-देन ब्लॉकचेन पर रिकॉर्ड किया जाता है, जिसे कोई भी देख सकता है। आज के समय में लेन-देन के लिए बिटकॉइन का काफी इस्तेमाल होता है क्योंकि इसे किसी भी तरह से भ्रमित नहीं होना पड़ता है।

आसानी से किसी का भी वॉलेट पता जिससे बिटकॉइन भेजा और प्राप्त किया जाता है। हमें सिर्फ सामने वाले को रिसीविंग एड्रेस देना होता है जिससे बिटकॉइन रिसीव करना है और उसके बाद ट्रांजैक्शन आसानी से हो जाता है।

इसमें International Transaction भी इसी तरह से किया जाता है. यह बहुत आसान नहीं है क्योंकि अगर आप बैंक के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय लेनदेन करना चाहते हैं तो कितनी परेशानी का सामना करना पड़ता है जिसमें समय लगता है लेकिन आप 5 मिनट के अंदर घर बैठे बिटकॉइन लेनदेन कर सकते हैं।

जैसे-जैसे क्रिप्टोकरेंसी का क्रेज बढ़ रहा है, बड़ी-बड़ी कंपनियां बिटकॉइन को पेमेंट मेथड के तौर पर स्वीकार करने लगी हैं, जिससे बिटकॉइन की वैल्यू बढ़ रही है। क्योंकि बिटकॉइन या कोई भी क्रिप्टोकरंसी एक ही तरह से काम करती है, एक क्रिप्टोकरेंसी का जितना अधिक उपयोग होता है, उतना ही मूल्य बढ़ता है।

बिटकॉइन का इस्तेमाल कैसे करें?

यदि आपने इस लेख को शुरू से पढ़ा है, तो आप कुछ हद तक समझ गए होंगे कि बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए कैसे किया जाता है। वहीं बिटकॉइन का इस्तेमाल लोग निवेश करने के लिए भी करते हैं क्योंकि यह बहुत तेजी से ऊपर जा रहा है।

जैसा कि मैंने आपको शुरू में ही बताया था कि अगर आपने 2009 में बिटकॉइन लॉन्च होने के समय 100 रुपये का बिटकॉइन खरीदा होता तो आज आपके 100 रुपये के बिटकॉइन की कीमत करोड़ों रुपये होती।

जब बिटकॉइन लॉन्च हुआ था तब इसकी कीमत 6 पैसे के आसपास थी, अगर आप 100 रुपए में खरीदते तो 1700 बिटकॉइन आसानी से मिल जाते, जिनकी कीमत आज के समय में 60 करोड़ के आसपास है। इसलिए लोग बिटकॉइन को निवेश के तौर पर भी इस्तेमाल करते हैं।

क्या बिटकॉइन में निवेश करना सुरक्षित है?

सच कहूं तो बिटकॉइन में निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित है, लेकिन यहां जोखिम बहुत अधिक है, इसका मतलब यह नहीं है कि बिटकॉइन भाग जाएगा लेकिन अगर आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते हैं तो आपको जोखिम उठाना होगा क्योंकि क्रिप्टो बाजार बहुत ज्यादा है ऊपर नीचे होता है और जिससे काफी नुकसान भी होता है.

इसलिए कहा जाता है कि क्रिप्टो में उतना ही पैसा लगाना चाहिए जितना खोने में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।

[अंतिम शब्द]

मुझे आशा है कि आपको मेरा यह लेख बहुत पसंद आया होगा और इस लेख की सहायता से आपको बिटकॉइन क्या है (What is Bitcoin in Hindi) के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी। इस लेख में हमने आपको बिटकॉइन से जुड़ी हर जानकारी को सबसे सरल भाषा में बताने की कोशिश की है।

Leave a Comment