डॉगकॉइन क्या है और भारत में कैसे खरीदें?

डॉगकोइन एक क्रिप्टोकरंसी है जिसे मूल रूप से बिटकॉइन पर एक मजाक के रूप में शुरू किया गया था। यह अब दुनिया में सबसे मूल्यवान क्रिप्टोकरेंसी में से एक के रूप में उभर रहा है। डॉगकोइन में सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी क्रिप्टोकुरेंसी समुदायों में से एक है।

यह कहना जल्दबाजी होगी, लेकिन आने वाले महीनों में डॉगकॉइन 2022 की क्रिप्टोकरंसी बन जाएगी। यह पहले से ही पटरी पर है, साल की शुरुआत से इसमें उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

यदि आप डॉगकोइन खरीदने के लिए एक सीधी और लागत प्रभावी विधि की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है। डॉगकॉइन क्या है और भारत में कैसे खरीदें? सरल और आसान चरणों में

डॉगकोइन कैसे खरीदें, यह जानने के लिए, बस नीचे दी गई मूल प्रक्रिया का पालन करें:

डॉगकोइन क्या है?

डॉगकॉइन एक क्रिप्टो करेंसी है जिसे 2013 में शिबा इनू कुत्ते की टूटी-फूटी अंग्रेजी बोलने वाले प्रसिद्ध मीम के स्पूफ के रूप में स्थापित किया गया था।

इसकी विषम उत्पत्ति और एक प्रतिशत से भी कम की शुरुआती कीमत के बावजूद, डॉगकॉइन ने जनवरी 2022 में $19 बिलियन से अधिक का बाजार मूल्य बढ़ाया।

एलोन मस्क, मार्क क्यूबन और स्नूप डॉग जैसे बड़े निवेशक इसके विकास को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इसने Reddit और Twitter जैसी सोशल मीडिया साइटों पर भी एक समर्पित अनुयायी प्राप्त किया है।

भारत में डॉगकॉइन कैसे खरीदें?

भारत में डॉगकोइन खरीदने के लिए, आपको पहले एक प्रतिष्ठित क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज में एक खाता खोलना होगा जो डॉगकॉइन को स्वीकार करता हो।

क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदने, बेचने या व्यापार करने की अनुमति देता है, साथ ही क्रिप्टोकरेंसी में निवेश या खरीद करता है।

भारत में डिजिटल करेंसी खरीदने के लिए BuyUcoin, WazirX, CoinSwitch Kuber और अन्य सहित कुछ एप्लिकेशन पर भरोसा किया जा सकता है।

भारत में डॉगकोइन कैसे खरीदें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

चरण 1: प्रारंभ में, एक प्रतिष्ठित क्रिप्टो एक्सचेंज एप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करें, जैसे कॉइनस्विच कुबेर या कॉइनडीसीएक्स।

वास्तव में एक क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज का चयन करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपने विकल्पों पर पूरी तरह से शोध किया है।

चरण 2: इसके बाद, आपको अपने केवाईसी को नामांकित और मान्य करके एक्सचेंज पर एक खाता बनाना होगा। दो-कारक प्रमाणीकरण के लिए एप्लिकेशन को कॉन्फ़िगर करें। यह आपके एप्लिकेशन को बहुत सुरक्षित और सुरक्षित रखेगा।

चरण 3: ऐप में अपनी यूपीआई या बैंक खाता जानकारी जोड़ें। अपने बैंक या यूपीआई जानकारी को पंजीकृत करने के बाद आप एक्सचेंज में पैसा जोड़ सकेंगे।

चरण 4: एक्सचेंज में पैसा जमा करने के बाद, आप डॉगकॉइन और किसी भी अन्य क्रिप्टोकरंसी को खरीदना शुरू कर सकते हैं जो खरीदने के लिए उपलब्ध है।

भारत में, आप क्रेडिट या डेबिट कार्ड, BHIM ऐप, बैंक ट्रांसफर, MobiKwik वॉलेट या IMPS ट्रांसफर से डॉगकॉइन खरीद सकते हैं।

डॉगकोइन कैसे बेचें?

आप किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज सेवा पर डॉगकॉइन बेच सकते हैं जो खाता बनाने के बाद भारतीय मुद्रा स्वीकार करता है। आप इसे किसी भी भारतीय एक्सचेंज में यूएसडीटी या आईएनआर के बदले में बेच सकते हैं जिसमें यह सूचीबद्ध है। डॉगकोइन बेचने की सामान्य प्रक्रिया नीचे दिए गए कदम हैं:

चरण 1: डोगेकोइन में पैसा जोड़ें और पसंदीदा भुगतान विधि चुनें। अगला, बटन पर क्लिक करें।

चरण 2: चयनित भुगतान विधि के लिए अपनी व्यक्तिगत जानकारी प्रदान करें (उदाहरण के लिए, बैंक हस्तांतरण के लिए बैंक जानकारी) और फिर अगला क्लिक करें।

चरण 3: आपको अपना फ़ोन नंबर और ईमेल पता प्रदान करने के लिए कहा जाएगा। अपनी जानकारी दर्ज करें।

चरण 4: जब आप अपने प्रदान किए गए मोबाइल फोन नंबर और ईमेल पते पर ओटीपी प्राप्त करते हैं, तो अपने ऑर्डर की पुष्टि करें।

चरण 5: डॉगकोइन पता प्राप्त करने के बाद, आवश्यक भुगतान करें।

चरण 6: एक बार लेन-देन मान्य हो जाने के बाद, आपको अपने बैंक खाते या पेटीएम जैसे डिजिटल भुगतान वॉलेट में धन प्राप्त होगा।

निष्कर्ष

डॉगकोइन एक मजाक के रूप में शुरू हुआ, लेकिन यह जल्दी से बाजार पर शीर्ष क्रिप्टोकाउंक्शंस में से एक बनने के लिए विकसित हुआ। डॉगकोइन, जिसके पास प्रसिद्ध और व्यापक रूप से पहचाने जाने योग्य शीबा इनु DOGE-y लोगो है, ने 2021 में लगभग 5000 प्रतिशत रिटर्न अर्जित किया और इसे एलोन मस्क और स्नूप डॉग जैसी मशहूर हस्तियों द्वारा अपनाया गया, जिससे सिक्का मूल्य नई ऊंचाई पर पहुंच गया।

डॉगकोइन को एक मजेदार और उपयोग में आसान डिजिटल मुद्रा के रूप में डिजाइन किया गया था जो तेजी से भुगतान और लागत प्रभावी लेनदेन की अनुमति देता है। डॉगकोइन को अब एक मजाक के रूप में नहीं माना जाता है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं, विपणक और ब्रांड एंबेसडर के एक अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली और हमेशा बढ़ते समुदाय में विकसित हो गया है, जो सभी इसकी बुनियादी और स्पष्ट कार्यक्षमता के लिए DOGE की सराहना करते हैं।

Leave a Comment