जीमेल में कैलेंडर से संपर्क कैसे बचाएं I

जीमेल में डिवाइस की फोनबुक से संपर्कों को सहेजना बहुत उपयोगी है ताकि जब आप अपना मोबाइल बदलते हैं, तो आप पंजीकृत सभी नंबरों को पुनर्प्राप्त कर सकें। दूसरी ओर, यह आपको अपने कंप्यूटर के माध्यम से यह जानकारी आसानी से प्राप्त करने की अनुमति भी देगा और आपको केवल अपने Google खाते के एक्सेस डेटा से लॉग इन करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, इस पोस्ट में, आपको जीमेल में अपने कैलेंडर से संपर्कों को कैसे सहेजना है, इस पर चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका मिलेगी।

इस संबंध में, हो सकता है कि आप अपने सभी सहेजे गए संपर्कों का समन्वयन करना चाहें, साथ ही यह सुनिश्चित करना चाहें कि प्रत्येक संपर्क अलग-अलग Gmail में सहेजा गया है। इसलिए, दोनों प्रक्रियाओं का वर्णन किया जाएगा। इसके अलावा, आप देखेंगे कि इन संपर्कों के स्थान का पता कैसे लगाया जाए ताकि इस तरह से आप इस ज्ञान का अधिकतम लाभ उठा सकें। यदि आप विषय के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

सभी संपर्कों को सिंक्रनाइज़ किया जा रहा है

Gmail में कैलेंडर से संपर्क सहेजने की प्रक्रिया वास्तव में सरल है। जानकारी को सिंक्रनाइज़ करते हुए, आपके डिवाइस में पंजीकृत सभी नंबरों को Google खाते में निर्यात करना सबसे कुशल तरीकों में से एक है। इसे प्राप्त करने के लिए, आपको बस नीचे दिखाए गए चरणों का पालन करना होगा:

  1. “सेटिंग” ऐप दर्ज करें।
  2. “खाते” चुनें।
  3. एक्सेस करने के लिए “Google” पर क्लिक करें।
  4. जांचें कि ऊपरी स्थान जहां खाता इंगित किया गया है, वह ईमेल पता है जिसे आप चाहते हैं और सत्यापित करें कि “संपर्क” अनुभाग सक्षम है।

यदि आपके पास एक से अधिक खाते हैं, तो आपको उस एक का चयन करना होगा जिसके साथ आप चरण 3 के बाद सिंक्रनाइज़ करना चाहते हैं। दूसरी ओर, यदि उपलब्ध जीमेल वह नहीं है जिसे आप चाहते हैं, तो आपको “खाता जोड़ें” विकल्प का चयन करना होगा चरण 2 में बताए गए अनुभाग में। बाद में, सिंक करने के लिए उपर्युक्त चरणों को पूरा करें।

संपर्कों को अलग-अलग सहेजें

हालाँकि सभी संपर्कों को बल्क में सिंक करना सबसे अच्छा तरीका है, आप सभी नंबरों को अपने ईमेल में सेव नहीं करना पसंद कर सकते हैं। यदि आपके मामले में ऐसा है, तो आपके पास व्यक्तिगत आधार पर उस स्थान की सेटिंग बदलने का विकल्प है जहां आप संपर्क को सहेजना चाहते हैं। इसे प्राप्त करने के तरीके पर यहां एक मार्गदर्शिका दी गई है:

  1. संपर्क एप्लिकेशन दर्ज करें और “एक संपर्क बनाएं” प्रतीक दबाएं। यह डिवाइस के आधार पर भिन्न हो सकता है।
  2. एक बार इस स्थान पर पहुंचने के बाद, आपको बस “सेव इन” विकल्प को चेक करना सुनिश्चित करना होगा। यह उस स्थान को इंगित करना चाहिए जहां आपको जानकारी को सहेजने की आवश्यकता है, जो किसी लिंक किए गए ईमेल खाते में या केवल फ़ोन पर हो सकती है।
  3. उस विकल्प का चयन करें जिसे आप संपर्क को सहेजना पसंद करते हैं और लापता फ़ील्ड को भरने के लिए आगे बढ़ें और जानकारी को सामान्य रूप से सहेजें।

इन चरणों का पालन करके आप फोनबुक के सभी संपर्कों को अपने ईमेल में पंजीकृत होने से रोक सकते हैं। इसी तरह, यदि आपके पास डिवाइस से जुड़े एक से अधिक जीमेल पते हैं तो यह बहुत उपयोगी होगा क्योंकि आप यह चुनने में सक्षम होंगे कि आप उस डेटा को किस खाते में संग्रहित करना चाहते हैं।

नोट: कुछ उपकरणों में, केवल फोन का विकल्प उपलब्ध नहीं होता है, इसलिए यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि गाइड मॉडल के आधार पर भिन्न होता है। हालाँकि, सभी मामलों में, जब आपके पास एक से अधिक सिंक्रनाइज़ हों, तो आप खातों को बदल सकते हैं।

अतिरिक्त जानकारी

अब जब आप जीमेल में कैलेंडर के संपर्कों को बचाने के लिए मौजूद तरीकों को जानते हैं, तो आप जानना चाहेंगे कि अपने Google खाते में संग्रहीत संपर्कों को कैसे ढूंढें और पुनर्प्राप्त करें। नीचे, आपको इन प्रक्रियाओं को करने के तरीके के बारे में चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका मिलेगी।

कॉन्टैक्ट्स को कहां रखें

यदि आप चाहें, तो आप अपने Google खाते तक पहुँच कर अपनी संपर्क सूची ऑनलाइन पा सकते हैं। इसके लिए आपके पास बस है

अपने ईमेल और पासवर्ड से लॉग इन करें। एक बार प्रवेश करने के बाद, आप उन नंबरों की पूरी सूची देख पाएंगे जिन्हें आपने इस स्थान पर पंजीकृत किया है।

संपर्क निर्यात करें

इस स्थान से, आप अपने संपर्कों को एक फ़ाइल में निर्यात भी कर सकते हैं, जो उपयोगी होगा यदि आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर ऑफ़लाइन उपलब्ध कराना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको बस निम्नलिखित करना होगा:

  1. उस संपर्क या संपर्कों की जाँच करें जिन्हें आप निर्यात करना चाहते हैं।
  2. अधिक विकल्पों तक पहुँचने के लिए तीन समानांतर ऊर्ध्वाधर बिंदुओं वाले प्रतीक पर क्लिक करें।
  3. “निर्यात” पर क्लिक करें।
  4. इस खंड में, आपके पास Google या आउटलुक में दस्तावेज़ को पुनः प्राप्त करने के लिए CSV में फ़ाइल के रूपांतरण का चयन करने का विकल्प होगा।

इन चरणों को पूरा करके, आपने संपर्क जानकारी के साथ एक एक्सेल फ़ाइल डाउनलोड कर ली होगी जिसे आप अपने कंप्यूटर पर खोल सकते हैं, और आपके द्वारा चुने गए कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, आप इसका उपयोग संपर्क सूची को मैन्युअल रूप से आयात करने के लिए भी कर सकते हैं।

संपर्क कैसे पुनर्प्राप्त करें

जब आप अपना डिवाइस बदलते हैं तो आप अपने जीमेल में संग्रहीत संपर्कों को बहुत ही सरल तरीके से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। आपको बस अपने Android मोबाइल को उस Google खाते से लिंक करना सुनिश्चित करना है जहां आपके संपर्क हैं और फिर जांचें कि संपर्क सिंक्रनाइज़ किए गए हैं।

यह मूल रूप से वही प्रक्रिया है जो सभी संपर्कों को सिंक करने के लिए की जाती है, आपको बस मार्ग का अनुसरण करना होगा: “सेटिंग्स> खाते> Google> संपर्क”। प्रक्रिया वही है क्योंकि सिंक्रनाइज़ करते समय आप उन्हें जीमेल खाते और स्मार्टफ़ोन दोनों में ढूंढ पाएंगे।

जीमेल में अपने मोबाइल डिवाइस के कैलेंडर से संपर्कों को कैसे सहेजना है, इस पर यह एक संपूर्ण मार्गदर्शिका है। जैसा कि आप देख सकते हैं, एक ही समय में कई नंबरों को सिंक्रनाइज़ करना या इसे अलग-अलग करना संभव है। ऐसा करने से आपको इस डेटा को अपने Google खाते के माध्यम से देखने में मदद मिलेगी और जब आप एक एंड्रॉइड से दूसरे एंड्रॉइड पर स्विच करते हैं तो जानकारी को पुनर्प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

Leave a Comment